TVS को मिला हाइब्रिड ड्राइव सिस्टम, बदल जाएगा दो-पहियों का प्रारूप

टीवीएस को एक हाइब्रिड ड्राइव सिस्टम मिला है। यह कम्पनी उस गाड़ी पर लागू करेगी जो उसने 2008 में शुरू किया था। आइए यह आखिर क्या है और कम्पनी के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों विस्तार से जानते हैं।

Written By:

चेन्नई स्थित दोपहिया निर्माता कम्पनी टीवीएस को हाइब्रिड ड्राफ्ट्रेन के लिए पेटेंट दिया गया है, जो जल्द ही एक हाइब्रिड दुपहिया वाहन पैदा करेगा। बता दे कि यह पेटेंट 2008 में पहले भी लागू किया गया था।

जानकारी के मुताबिक 2008 में टीवीएस ने हाइब्रिड टू-व्हीलर के लिए एक बिजली प्रणोदन प्रणाली के लिए पेटेंट लागू किया था। यह प्रणाली बिजली मोटर के साथ-साथ नियमित आंतरिक दहन इंजन के संयोजन का भी उपयोग करती है। टीवीएस ने 2012 ऑटो एक्स्पो के दौरान एक हाइब्रिड स्कूटर का प्रदर्शन किया था, जिसका नाम टीवीएस क्यूबे है।

आपको बता दें कि यह कदम एक पारंपरिक इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करने के लिए उन्नत सेटअप स्कूटर को शक्ति में बढ़ावा देने वाला है। इस प्रणाली से कोई भी वाहन अधिकतम ईंधन क्षमता भी हासिल करता है।

हालांकि इस प्रणाली की कई समस्याएं हैं। इसमें बैटरी, वजन, रखरखाव और सेवा लागत भी शामिल है।

पेटेंट तस्वीरें बताती हैं कि टीवीएस ने गियरबॉक्स को हटा दिया है, इस प्रकार कम यांत्रिक भागों के कारण निर्माता को वजन कम करने और व्हील में बेहतर शक्ति संचारित करने में मदद करता है।

WHAT OTHERS ARE READING

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #टीवीएस #tvs
Story first published: Monday, May 15, 2017, 12:59 [IST]
English summary
Chennai-based two-wheeler manufacturer TVS has been granted patents for a hybrid drivetrain, which will spawn a hybrid two-wheeler soon. The patents were applied back in 2008.
Please Wait while comments are loading...
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
बदहाली की हालत में मिला जाना-माना अभिनेता, घर-घर जाकर कर रहा है पुताई
बदहाली की हालत में मिला जाना-माना अभिनेता, घर-घर जाकर कर रहा है पुताई

Latest Photos