2 व्हीलर के मामले में नम्बर 1 है India, देश में हर साल बिक जाती हैं इतनी बाइकें

Written By:

भारत चीन से आगे निकलकर दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया बाजार बन गया। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के आंकड़ों के मुताबिक, 2016-17 में भारत ने इस वर्ष दुपहिया वाहनों की 17 लाख यूनिट्स की बिक्री की।

इसके पहले चीन दुनिया के नंबर 1 स्लॉट से 16.8 मिलियन दोपहिया बेच रहा था। लेकिन भारत ने उसे पछाड़ दिया। बता दें कि भारत के दोपहिया वाहनों की बिक्री स्कूटरों की बिक्री से हुई थी, लेकिन देखते देखते ही यह दुनिया का सबसे बड़ा देश बन गय़ा।

बता दें कि कई शहरी क्षेत्रों में मोटरसाइकिलों पर प्रतिबंध लगाने के कारण हाल के वर्षों में चीन के घरेलू मोटरसाइकिल बाजार में गिरावट आई है। 2010 में चीनी मोटरसाइकिल बाजार 27 लाख तक पहुंच गया, लेकिन अगले 4 वर्षों में धीरे-धीरे यह गिरावट आई।

पिछले चार वर्षों में भारत का दोपहिया बाजार बढ़ रहा है। हालांकि, 2011-12 में 13 लाख दोपहिया वाहन बेचे जबकि 2014-15 में यह 17 लाख बढ़कर 16 मिलियन हो गया।

चीन में निम्न प्रवृत्ति चीनी घरेलू बाजार में अत्यधिक विनियमित और आयात बाधाओं को जिम्मेदार ठहराती है। इसके अलावा, करीब 200 नगर पालिकाओं और शहरों ने अपने शहर क्षेत्रों से पूरी तरह से मोटरसाइकिल पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इसके अतिरिक्त, सस्ती चीनी कारों ने दोपहिया वाहनों पर मिसाल ली है। भारत में, द्विपक्षीय बाजार में बढ़ोतरी हुई है, इसलिए चीन के विपरीत, बिना किसी प्रतिबंध के खर्च करने की शक्ति में बढ़ोतरी के साथ भारत के ग्राहकों का धन्यवाद।

Read more on #auto news
English summary
India has overtaken China to become No. 1 two-wheeler market in the world. India sold over 17 million two-wheelers in 2016-17.
Please Wait while comments are loading...
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
 ऐसे-ऐसे हॉट योगा पोज बनाती हैं ये योगिनी की देखकर दंग रह जाएंगे आप
ऐसे-ऐसे हॉट योगा पोज बनाती हैं ये योगिनी की देखकर दंग रह जाएंगे आप

Latest Photos