इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स खरीदने के लिए पंजाब सरकार ने आसान की खरीदारों की राह, किया यह बदलाव

Posted by:

इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स और फोर व्‍हीलर्स भविष्‍य और पर्यावरण के लिहाज से बेस्‍ट ऑप्‍शन के तौर पर देखे जा रहे हैं। कई देशों में कस्‍टमर्स को इनके प्रति जागरूक किया जा रहा है। उनसे ये वाहन इस्‍तेमाल मेंं लाने की अपील की जा रही है ताकि पर्यावरण को स्‍वच्‍छ रखा जा सके। अपने 50 साल से ऊपर के इतिहास में पहली बार भारत आई फोर्ड की यह आइकॉनिक पोनी कार

इसी को आगे बढ़ाते हुए पंजाब सरकार ने अब इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स पर से वैट घटाने का निर्णय लिया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि लोग इन वाहनों के प्रति आकर्षित हो सकेंं और इन्‍हें खरीदेेंं।

इससे पहले पंजाब सरकार ने इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स पर 13 फीसदी वैट के साथ ही 10 फीसदी सरचार्ज भी छोड़ा़ था। कस्‍टमर्स को अब इसमें 5.5 पर्सेंट वैट छूट और मिलने वाली है।

भारतीय दुपहिया वाहन बाज़ार में हीरो इलेक्ट्रिक के पास कई वाहन हैं। इसके अलावा यो बाइक्‍स के पोर्टफोलियो में भी भारतीय कस्‍टमर्स केे लिए इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स की अच्‍छी खासी रेंज मौजूद है। पंजाब सरकार की ओर से वैट घटाए जाने से राज्‍य में इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स के निर्माण और बिक्री में तेजी देखी जा सकती है।

आपको बता दें कि दिल्‍ली और राजस्‍थान में इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स पर कोई वैट लागू ही नहीं है। हमें उम्‍मीद है कि भारत के अन्‍य राज्‍य भी इन राज्‍यों की राह पर चलेंगे ताकि देश में इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स की संख्‍या बढ़े।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #two wheeler
English summary
Electric two-wheelers and four-wheelers are becoming the future of mobility around the world. Several countries are pushing customers into adopting cleaner vehicle technology. Punjab Government has now decided to reduce VAT on electric two-wheelers in an attempt for faster adoption.
Please Wait while comments are loading...
12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि इतनी महत्वपूर्ण क्यों?
12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि इतनी महत्वपूर्ण क्यों?
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

Latest Photos