केरल, पश्चिम बंगाल के बाद अब मुंबई में भी 1 अगस्त से लागू होगा 'नो हेल्मेट, नो पेट्रोल' का नियम

Posted by:

मुंबई ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने 1 अगस्त 2016 से मुंबई में 'नो हेल्मेट, नो पेट्रोल' लागू करने का मन बनाया है। यह नियम सही से लागू हो रहा है या नहीं, इसकी पुष्टि के लिए हर पेट्रोल स्टेशन पर दो कॉन्स्टेबल तैनात किए जाएंगे। मुंबई शहर के अंदर और बाहर तकरीबन 223 फ्यूल स्टेशन हैं। अपने 50 साल से ऊपर के इतिहास में पहली बार भारत आई फोर्ड की यह आइकॉनिक पोनी कार 

इस नियम के लागू होने से 8 दिन पहले तक पुलिस अधिकारी एक अवेरयरनेस कैंपेन चलाएंगे जिसके बाद भी नियम फॉलो न करने वालों पर जुर्माना लगेगा। साथ ही ऐसा करने वालों के खिलाफ केस भी दर्ज किया जाएगा। यह बंदिश पेट्रोल मिलने से रोकने के लिए नहीं ​बल्कि लोगों में बाइक राइडिंग के दौरान हेल्मेट पहनने को लेकर है।

मुंबई के जॉइंट ​कमिश्नर मिलिंद भाराम्बे की मानें तो हेल्मेट पहनना ज़रूरी है। वे लोगों की सुरक्षा के लिए ऐसा कर रहे हैं। यह नियम किसी को परेशान करने के मकसद से नहीं है बल्कि लोगों को हेल्मेट विहीन राइडिंग के खिलाफ जागरूक करने को है।

पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के रवि शिंदे ने बताया कि हर पेट्रोल स्टेशन पर दो कॉन्स्टेबल नियम की निगरानी के लिए मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस नियम को प्रभावी रूप से लागू कराने में तेल कंपनियां भी यथासंभव मदद करेंगी। वे भी इस संदर्भ में पैम्फलेट छपवाकर बांटेंगी और जगह-जगह होर्डिंग्स लगवाएंगी।

मुंबई से पहले इस नियम को केरल और पश्चिम बंगाल में लागू करने की घोषणा हो चुकी है। यह वहां 1 अगस्त 2016 से लागू हो जाएगा। हेल्मेट पहनना एक सुरक्षा मानक है और इससे टू व्हीलकर चलाने वाले की सुरक्षा की संभावनाएं बढ़ती हैं।

सोर्स : टाइम्स आॅफ इंडिया

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें - 

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #two wheeler
Story first published: Thursday, July 14, 2016, 10:04 [IST]
English summary
Mumbai traffic department will enforce the rule of 'No Helmet, No Fuel' at petrol stations starting August 1, 2016. The rule will see two constables at each of the fueling stations to oversee the rule is implemented.
Please Wait while comments are loading...
 क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
मुफ्ती-मोदी की मुलाकात आज, खत्म हो सकता है PDP-BJP गठबंधन
मुफ्ती-मोदी की मुलाकात आज, खत्म हो सकता है PDP-BJP गठबंधन

Latest Photos