एक PHOTO की मदद से तैयार की गई थी विश्व की पहली Motorcycle, जानिए इसके निर्माण की दिलचस्प कहानी

Written by: Deepakkumar

दुनिया की पहली मोटरसाइकिल को व्यापक रुप देने का कारनामा 1885 में Gottlieb डेमलर द्वारा किया गया था। उन्होंने यह काम दो भाइयों और दोस्तों के साथ मिलकर किया था। जिसमें उन्होंने केवल एक तस्वीर का उपयोग किया था। क्योंकि उस जमाने में गूगल या इंटरनेट जैसा कोई मददगार मंच उपलब्ध नहीं था।

बताया जाता है कि उन्होंने यह कार्य अपने दो भाई रॉय और बेहनर व दो मित्र जिम कार्लटन और फ्रेड हॉफमैन के साथ मिलकर किया, जिसमें लड़की के आकार विश्व की पहली मोटरसाइकिल को निर्मित करने में काफी मददगार साबित हुए।

अमेरिकन मोटरसाइकिल एसोशिएशन में रॉय बेहनर ने अपनी स्टोरी बताते हुए कहा था कि इसके बारे में मै क्या कहूं। आप हमारी पहली क्रिएशन को खुद Pickerington, ओहियो के फेम संग्रहालय के ए एम ए मोटरसाइकिल हॉल में जाकर देख सकते हैं।

हमने इसे तैयार करने के लिए अपने गैरेज में आठ महीने का समय लिया था। यह जिम कार्लटन का विचार था और डेमलर मशीन की वह फोटो (2बाई 2 इंच) की थी। हम बिना किसी ब्लूप्रिंट के कार्य कर रहे थे।

Behner दरअसल एक woodworker था और उसने लकड़ी को काटकर एक आकार देने में सफल रहा जबकि उसके भाई रॉय ने धातु पर काम किया। हॉफमैन ने क्रैंक तंत्र का निर्माण किया, जबकि जिम कार्लटन के कुशल श्रम ने वह कर दिखाया जो चमत्कार था।

इसके बाद जिम ने मेजर रुल के साथ अपने काम पर फोकस करने का निर्णय लिया और हमने उस आकार की एक त्रिज्या बनाकर उस पर कार्य किया।

उन्होंने कहा कि हमारा जो वर्जिनल था वह बहुत छोटा था और हमने अपने प्रोजेक्ट को 1984 में शुरू करके नवंबर 1985 में समाप्त कर दिया।

हमने इसे Anaheim, Calif में बाहर लाया और 11 मील की दूरी के समारोह में 11 मील की यात्रा करवाई।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
English summary
Two brothers, along with their friends, recreated the world’s first motorcycle 30 years ago, using only a photograph.
Please Wait while comments are loading...
विधवा से पहले किया इश्क, फिर हुआ शक तो दी बेरहम मौत
विधवा से पहले किया इश्क, फिर हुआ शक तो दी बेरहम मौत
 सचिनः अ बिलियन ड्रीम्स प्रीमियर: सबकी नजर तेंदुलकर पर और तेंदुलकर की नजर बेटी सारा पर, क्यों?
सचिनः अ बिलियन ड्रीम्स प्रीमियर: सबकी नजर तेंदुलकर पर और तेंदुलकर की नजर बेटी सारा पर, क्यों?

Latest Photos