पीछे की ओर जाते हुए क्यों प्रतीत होते हैं चलती कार के पहिए? आइए जानते हैं...

Written by: Deepakkumar

आपने अगर चलती कार या पहियों को देखा होगा तो एक बात आपको जरूर प्रतीत हुई होगी कि कार या गाड़ी के पहिए जा तो आगे रहे होते हैं लेकिन वे पीछे की ओर जाते हुए प्रतीत होते हैं। क्या आपको पता है ऐसा क्यों होता है? नहीं ना, आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देने जा रहे है।

दरअसल इसे Stroboscopic इफेक्ट के नाम से जाना जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह नजर का धोखा है। 

इसलिए सबसे पहले हमें नजर को दिखने वाले इस प्रभाव को समझने के लिए हमें अपनी नजर और चलचित्र के सिद्धान्त को समझना होगा। हम ध्यान दें तो यह व्हील और हेलिकाप्टर के पंखों के साथ भी होता है लेकिन हम उसपर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक हमारी आंखें 10-12 चित्रों को एक साथ देखती हैं तो उस परिस्थिती में वे उसे पहचान नहीं पाती हैं। कहने का अर्थ है कि जब कई पिक एक क्रम में और एक साथ आंखों के आगे से गुजरती हैं तब हम उनकी पहचान नहीं कर पाते हैं।

इसलिए जब कार का पहिया या फिर हेलिकॉप्टर के पंखे तेज घूमते हैं तो वे हमें पीछे की ओर जाते हुए प्रतीत होते हैं, जबकि धीरे होना वास्तविक स्पीड होती है इसलिए वह हमें पीछे की ओर घूमते हुए नहीं दिखाई पड़ती है।

ज्यादा स्पीड किसी पार्टिकुलर ऑब्जेक्ट की रोटेशन को इन्क्रीज कर देती है, इसलिए हमें उसकी डाइरेक्शन चेंज होती हुई मालूम पड़ती है। अतः यह हमें विपरीत डाइरेक्शन में जाती हुई प्रतीत होती है।

Read more on #off beat
English summary
Have you ever noticed a car on the move and concentrated on the wheels of the car? It appears like it's moving backwards. Have you ever wondered why? Here's the explanation.
Please Wait while comments are loading...
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें

Latest Photos