इन दो एसयूवी कारों की ताकत पर सेना ने जताया भरोसा, इंडिया-चीन बॉर्डर पर गश्‍त में करेंगी मदद

Posted by:

अबतक आपने एसयूवी कारों को शहर की सड़कों पर अपने साइज और स्पेस को लेकर इतराते हुए देखा होगा। लेकिन अब दो ऐसी एसयूवी भी हैं जो इंडियन आर्मी की नई सदस्य बनी हैं। जी हां, यह सच है। दरअसल, भारतीय सेना ने इंडिया-चीन बॉर्डर पर पैट्रोलिंग करने वाली इंडो-तिब्‍बतियन बॉर्डर पुलिस के नौजवानों की मदद के लिए टोयोटा फॉर्च्‍यूनर व फोर्ड एंडेवर पर भरोसा जताया है। Car Review : जानिए टोयोटा इनोवा क्रिस्‍टा के फर्स्‍ट राइड इम्‍प्रेशन और इसकी विशेषताओं के बारे में

भारी-भरकम इन कारों को इंडियन आर्मी के बेड़े में शामिल किया गया है क्‍योंकि ऐसा माना जा रहा है कि इसके शामिल होने से दुर्गम रास्‍तों व ऊंचे पहाड़ों पर गश्‍त देने में सहूलियत होगी।

बॉर्डर सिक्‍योरिटी फोर्स को ताकतवर बनाने के इरादे से इन कारों को शामिल किया गया है। लद्दाख सेक्‍टर के बुर्त्‍स और डुंगटी इलाकों व अरुणाचल प्रदेश के मेंशुका इलाके में गश्‍त के लिए दो टोयोटा फॉर्च्‍यूनर और दो फाेर्ड एंडेवर कारों की मदद ली जाएगी। लद्दाख के एरिया समुद्र तल से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर हैं जबकि मेंशुआ समुद्री तल से 6 हजार फीट ऊपर स्थित है।

पहाड़ी इलाकों में आर्मी ट्रूप्‍स के लिए तत्‍कला वाहन सुविधा के तौर पर भी इन लग्‍जरी एसयूवी कारों की मदद ली जाएगी। ये कारें 25 लाख रुपये की होंगी। TOP 10 : जानिए सबसे तेज रफ्तार वाली दुनिया की इन टॉप 10 कारों के बारे में

आईटीबीपी के डायरेक्‍टर जनरल कृष्‍णा चौधरी के मुताबिक, हम दमदार पॉवर वाले व्‍हीकल्‍स के बारे में सोच रहे थे जो पहाड़ी ऊंचाइयों में भी मदद कर सकें। गृह मंत्रालय ने कुछ वक्‍त पहले हमारे प्रस्‍ताव पर मुहर लगा दी और प्रथम चरण में हमें ऐसे 4 वाहन मुहैया कराए हैं।

इन्‍हें इस्‍तेमाल करने के लिए सख्‍त निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिसके तहत इनका इस्‍तेमाल केवल पैट्रोलिंग या किसी आकस्मिक जरूरत में ही होगा। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इनका मिसयूज न हो पाए।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

सोर्स

    Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

    Buy InsuranceBuy Now

    Read more on #ऑफ बीट
    Story first published: Monday, May 16, 2016, 15:09 [IST]
    English summary
    The luxury SUV's usually seen on the city roads zipping around giving ego boost for the looks and size it commands. Now, these SUV's are being utilized for their capabilities by none other than our Indian Armed Forces. The Indo-Tibetan Border Police who guard the China-India border at high altitudes is getting the Toyota Fortuner and Ford Endeavour to add some arsenal to their patrolling duty.
    Please Wait while comments are loading...
    पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
    पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
    सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना
    सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना

    Latest Photos