TOP 10 : ये हैं मई 2016 में सबसे ज्यादा बिकने वाली भारत की टॉप-10 कारें

Posted by:

कार बिक्री के मामले में पिछले महीने मई में मारुति सुज़ुकी की स्थिति काफी मजबूत रही है। पिछले महीने बलेनो ने 10 हजार यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार किया।

10: मारूति सुजुकी सियाज़

मई 2016 में टॉप सेलिंग भारतीय कारों की श्रेणी में जगह बनाने वाली इस कार ने वाकई चौंकाया है। अप्रैल 2016 में इस कार की बिक्री पर नज़र डालें तो कुल 5,012 कारें बिकी थीं, जो कि मई 2016 महीने बढ़कर 5,188 पर जा पहुंची।

इस कार ने इसलिए भी चौंकाया है कि इसने होंडा सिटी को लिस्‍ट से बाहर निकलने पर मजबूर कर‍ दिया है और यह पहली बार हुआ है।

9: रेनो क्विड

छोटी कारों की श्रेणी में मारूति का प्रभुत्‍व कम करने वाली कंपनी बनी है रेनो। इसकी मौजूदगी से मारूति सुजुकी अल्‍टो की भारतीय बाजार में स्थिति को भी खतरा पहुंचता दिखा है।

रेनो ने इस कार की मई 2016 में कुल 5,600 यूनिट बेचीं। इसने पहली बार टॉप 10 बेस्‍ट सेलिंग कारों में जगह बनाई है। इस छोटी कार की खूबी है कि इसमें टच स्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, रिमोट कीलेस एंट्री आदि फीचर दिए गए हैं। साथ ही इसका एसयूवी सा दिखने वाला लुक भी इसे अल्‍टो सरीखी कारों से अलग लाकर खड़ा करता है।

8: मारूति सुजुकी सेलेरियो

मारूति सुजुकी सेलेरियो आपको देखने में भले ही ज्‍यादा आकर्षक न लगे लेकिन परफॉर्मेंस और ईंधन खपत में किफायती होने के चलते इस ऑटोमेटिक कार की बिक्री काफी रही।

मारूति ने इस कार की मई 2016 में कुल 7,379 यूनिट्स बेचीं, जो कि अप्रैल में 6,653 थीं। इस 11 फीसदी की ग्रोथ को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्राहक मारूति की कारों पर किस कदर विश्‍वास करते हैं।

7: हुंडई एलीट आई20

यह कार भारत की बेस्‍ट प्रीमियम हैचबैक्‍स में से एक है। हालांकि, इसे मारूति की बलेनो ने कड़ी टक्‍कर दी है और इसे इस लिस्‍ट में 5वें स्‍थान से 7वें स्‍थान पर धकेला है।

फिर भी अगर इसकी बिक्री पर नज़र डालें तो अप्रैल 2016 के मुकाबले 17 फीसदी की ग्रोथ हुई है। सुजुकी बलेनो प्राइसिंग और फीचर्स के मामले में इस कार को मात देती है। हुंडई जलद ही एलीट आई20 का ऑटोमेटिक वर्जन बाज़ार में लाने पर विचार कर रही है।

6: मारूति सुजुकी बलेनो

मारूति की यह कार काफी लोकप्रिय है। इसकी वजह हैं इसका लुक, प्राइसिंग व फीचर्स। इसके प्रॉडक्‍शन के मुकाबले डिमांड काफी ज्‍़यादा है।

मारू‍ित सुजुकी इस प्रीमियम हैचबैक की मई 2016 में 10,004 कारें बिकीं और इस तरह यह कार टॉप सेलिंग 10 कारों की लिस्‍ट में जगह बनाने में कामयाब रही। यह कार स्‍टैंडर्ड एयरबैग्‍स और एबीएस एक्रॉस वैरिएंट्स के सरीखे फीचर्स से लैस है। मारूति अपने ग्राहकों की नब्‍ज़ को आसानी से समझता है और इस कार की लोकप्रियता इसका प्रमाण है।

5: हुंडई ग्रैंड आई10

हुंडई की इस हैचबैक ने बेहतर प्रदर्शन दिखाते हुए इस महीने की सेल्‍स में इजाफा किया है। इसको इस लिस्‍ट में एक पायदान का फायदा भी हुआ है और यह 6वें स्‍थान से 5वें पर आ पहुंची है।

अप्रैल 2016 की बिक्री के मुकाबले पिछले महीने इस कार की बिक्री में 19 फीसदी का इजाफ़ा देखा गया। भारत में इस फैमिली हैचबैक को काफी पसंद किया जाता है। स्‍टायलिंग और फीचर्स के मामलेम में यह हुंडई के बेस्‍ट कारों में से एक है।

4: मारूति सुजुकी स्विफ्ट

मारूति की यह कार लंबे वक्‍त से भारत की टॉप सेलिंग कारों की लिस्‍ट में ;बनी हुई है। हालांकि, अप्रैल 2016 के मुकाबले इसे इस महीने नुकसान हुआ है और इसकी बिक्री को देखते हुए इसे दूसरे स्‍थान से चौथे पायदान पर आना पड़ा।

अप्रैल 2016 में बिकीं 17,195 कारों के मुकाबले इस महीने महज़ 12,355 कारें ही बिकीं। इसकी वजह मानी जा रही है बलेनो का दस्‍तक देना। दरअसल, इन दोनों कारों की प्राइसिंग में बहुत अंतर नहीं है जबकि फीचर्स के मामले में बलेनो बाज़ी मारती है।

3: मारूति सुजुकी वैगनआर

यह मारूति की एवरनग्रीन कार है। बजट प्राइसिंग और मनी प्रोपोजिशन के लिहाज़ से यह फैमिली कार के तौर पर प्रेफर की जाती है।

मारूति ने अप्रैल 2016 में 12,467 कारें बिकी थीं, जबकि पिछले महीने कुल 14,231 कारें बिकीं। इस 6 फीसदी के इजाफे के चलते यह इस लिस्‍ट में तीसरे पायदान पर जगह बनाने में कामयाब रही।

2: मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिज़ायर

कई कार कंपनियों ने कॉम्‍पैक्‍ट सेडान सेगमेंट में जगह बनाने की कोशिश की लेकिन मा्रूति की इस कार के आगे किसी की न चली।

ओवरआल पैकेज के लिहाज़ से यह कार कॉम्‍पैक्‍टसेडान सेडान सेगमेंट में टाॅप पर बनी हुई है। अप्रैल 2016 में इसकी कुल 16,473 कारें बिकीं, जबकि बीते महीने कुल 16,968 कारें बिकीं।

1: मारूति सुजुकी अल्‍टो

भारत की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कारों की लिस्‍ट में यह कार लगातार परचम लहरा रही है। बिक्री के मामले में यह कार मार्केट लीडर है।

मई 2016 में कुल 19,874 अल्‍टो कार बिकीं और एक बार फिर से टॉप 10 सेलिंग कारों की सरताज बनी। हालांकि, अप्रैल 2016 के मुकाबले इसकी बिक्री में 12 फीसदी गिरावट आई है।

टॉप 10 सेलिंग कारों की लिस्‍ट में कुल 7 कारें मारूति सुजुकी की हैं। इस लिहाज़ से देखा जाए तो मारूति भारत के कार बाज़ार की शीर्ष कंपनी है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
Story first published: Thursday, June 9, 2016, 12:51 [IST]
English summary
India is fast becoming one of the largest car markets globally. Some of the car made and conceptualised in India are being exported to other countries. Here is the list of the top selling cars in India for the month of May 2016. There are some misses and hits as well. Read on to find out which car sold the most in May 2016.
Please Wait while comments are loading...
 क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
वीआईपी कल्चर को और कमजोर करने के लिए योगी सरकार ने लिया यह फैसला, आजम समेत कई नेताओं की सुरक्षा घटी
वीआईपी कल्चर को और कमजोर करने के लिए योगी सरकार ने लिया यह फैसला, आजम समेत कई नेताओं की सुरक्षा घटी

Latest Photos

LIKE US ON FACEBOOK

 
X