TOP 9 : इलेक्ट्रिक मोटर पर चलने वाली ये हैं दुनिया की टॉप और यूनीक बाइसकिल्‍स

Posted by:

पर्यावरण के लिहाज से ज्यादातर कार बनाने वाली कंपनियों ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर जोर देना शुरू कर दिया है। यहां तक कि कई कार कंपनियों ने ग्रीन व्हीकल्स यानी पॉल्यूशन न करने वाले वाहन बनाने भी शुरू कर दिए हैं। यहां तक कि कई मोटरसाइकिलों में भी पारंपरिक कम्बशन इंजन की बजाय इलेक्ट्रिक इंजन लगकर आने लगे हैं।

इस बीच कार, मोटरसाइकिल के बाद साइकिलों में भी यह प्रयोग आजमाया जाने लगा है। जी हां, अब इलेक्ट्रिक मोटर्स पर चलने वाली बाइसकिल भी आने लगी हैं। जैसे-जैसे दिनों​दिन ट्रैफिक और प्रदूषण में इजाफा हो रहा है, उस लिहाज से इलेक्ट्रिक मोटर वाली साइकिलों का आना एक उम्मीद जैसा है। ड्राइवस्पार्क आपको आज दुनिया की 9 ऐसी इनोवेटिव इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में बता रहा है जिनको आपने न तो देखा होगा और न ही जिनके बारे में सुना होगा।

1. जी फ्लायबाइक(Gi FlyBike)

हमारी इस लिस्ट में जिस पहली इलेक्ट्रिक बाइक का जिक्र है, वह है Gi FlyBike। इस ​इलेक्ट्रिक बाइक में एक बैटरी पैक है जो कि फुल चार्ज होने पर 64km तक चलने में मदद करती है। इसके बाद इसे नॉर्मल साइकिल की तरह भी चलाया जा सकता है। साथ ही इसमें यूएसबी पोर्ट के जरिए आप अपने स्मार्टफोन को भी चार्ज कर सकते हैं। इसके पैडल चलाने पर यह खुद-ब-खुद चार्ज होती है। लेकिन इस साइकिल की जो सबसे प्रमुख खासियत है, वह है इसका फोल्डेबल होना। इसे कहीं भी आसानी से कम स्पेस में फोल्ड कर रखा जा सकता है।

2. बायोमेगा ओको(Biomega OKO)

दुनिया की टॉप 9 इलेक्ट्रिक बाइसकिल की इस लिस्ट में दूसरा नाम है बायोमेगा ओको। इसे एक डच कंपनी ने बनाया है। इस स्टायलिश इलेक्ट्रिक बाइक को कार्बन फाइबर से बनाया गया है और एक बार फुल चार्ज होने पर यह 45 से 65 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इसके फ्रेम के सेंटर में इलेक्ट्रिक बैटरी लगाई गई है। इससे बाइसकिल के वजन को कंट्रोल करने मेें भी आसानी होती है। ओको इलेक्ट्रिक बाइक की अधिकतम स्पीड है 25km/h।

3. ओटोसाइकिल रेसआर (Otocycle RaceR)

बार्सिलोना शहर में स्थित Otocycle नामक कंपनी ने इस बाइसकिल को बनाया है। इसका ज्यादातर हिस्सा री-साइकिल्ड चीजों से बनाया है। पैडल युक्त इस इलेक्ट्रिक बाइक को एक बार फुल चार्ज कर 65 किलोमीटर तक ले जाया जा सकता है। RaceR में एक बड़ी एलसीडी स्क्रीन भी लगी है जो बैटरी चार्जिंग और साइकिल की परफॉर्मेंस संबंधी डिटेल को शो करती रहती है।

4. महिंद्रा जेंज़ ई बाइक (Mahindra Genze e-bike)

महिंद्रा की यह ई बाइक Genze e-bike तीन मोड में चलती है। ये हैं पैडल असिस्ट, थ्रॉटल और एनॉलॉग। पैडल असिस्ट मोड में पैडलिंग शुरू करते ही मोटर काम करना शुरू कर देता है। इस ई-बाइक का एक शानदार फीचर है कि इसकी बैटरी को निकाला भी जा सकता है। यह इसे वर्साटाइल बनाता है। इसे किसी भी पॉवर सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है और यह 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। महिंद्रा की इस e-bike में एलसीडी स्क्रीन दी गई है जो कि स्पीड, पैडल असिस्ट लेवल्स और बाइक कंट्रोल्स संबंधी जानकारी को डिस्प्ले करती रहती है।

5. फोर्ड मोड(Ford MoDe)

Flex Ford के पास एक इलेक्ट्रिक बाइक भी है जिसका नाम है MoDe:Flex। यह इलेक्ट्रिक बाइक अापके स्‍मार्टफोन से कनेक्‍ट होकर आपके रूट प्‍लान, मौसम, बाइक फिटनेस की जानकारी देती है। यहां तक कि यह आगे गाने वाले गड्ढों के बारे में भी अलर्ट देती है। Ford MoDe:Flex इलेक्ट्रिक बाइक को भी जी फ्लायबाइक की तरह फोल्‍ड किया जा सकता है। ऐसे में इसे भी आसानी से स्‍टोर किया जा सकता है।

6. लियाओस सोलर(Leaos Solar)

यह एक रोचक बाइक है क्‍योंकि इसके दोनों तरफ सोलर पैनल दिए गए हैं। ये खाली बैटरी को चार्ज तो नहीं करते हैं ल‍ेकिन ये बैटरी को पूरी तरह डिस्‍चार्ज होने से बचाते हैं। बाइसकिल जब सूरज से 90 डिग्री पर होती है तब ये सोलर पैनल सबसे ज्‍यादा प्रभावी रूप से काम कर पाते हैं। इसकी इलेक्ट्रिक बैटरी 2 घंटों में फुल चार्ज हो जाती है और फुल चार्ज पर यह करीब 100 किलोमीटर जा सकती है। यह पैडल असिस्‍ट मोड के साथ आती है।

7. पिया‍जियो वाई बाइक(Piaggio Wi-Bike)

इटैलियन स्‍कूटर निर्माता कंपनी पियाजियो की Wi-Bike देखन में काफी स्‍टायलिश है। साथ ही इसमें एंटी थेफ्ट फीचर भी दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक बाइक अपने मालिक से 16 फीट दूर होने पर एक टेक्‍स्‍ट मैसेज भेज देती है ताकि उसे पता रहे कि उनकी बाइक सुरक्षित है। The Piaggio Wi-Bike में 4 इंच डिस्‍प्‍ले स्‍क्रीन और यूएसबी पोर्ट लगे हैं, जिनकी मदद से स्‍मार्टफोन को चार्ज किया जा सकता है।

8. सॉन्‍डर्स थिन(Sondors THIN)

यह हल्‍के वजन वाली इलेकिट्रक बाइक है। इसका फ्रेम महज 2.2kg है और फुल चार्ज पर यह 50 से 80 किलोमीटर की दूर तय कर सकती है। इसमें पैडल असिस्‍ट फीचर भी है।

9. वैनमूफ्स इलेक्ट्रिक एस(Vanmoof’s Electric S)

यह किसी ट्रांसपोर्ट के जरिए से कहीं ज्‍यादा किसी आर्टवर्क की तरह लगती है। Vanmoof's Electric S इलेकिट्रक बाइक अपनी एक विशेष एेप के साथ आती है जो इसे ऑटोमेटिकली लॉक और अनलॉक करने में मदद करती है। बाइक की लोकेशन ट्रेस करने में मदद करती हैा साथ ही यह बाइसकिल की स्‍पीड को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। फुल चार्ज होने पर यह अधिकतम 110 किलाेमीटर जा सकती है।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #आॅफ बीट
English summary
Electric mobility is the new way as many carmakers are paying more attention to manufacture greener vehicles. Even motorcycles are getting electric packs instead of the traditional internal combustion engine. Taking all this to account, bicycles too are getting electric motors. Fitting an electric motor makes perfect sense since traffic is a growing problem as well. Here are 9 innovative electric bikes in the world that will make perfect sens
Please Wait while comments are loading...
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
 435 किलो का पाकिस्तानी हल्क हाथ से रोकता है ट्रैक्टर, खाता है 36 अंडे, देखें VIDEO
435 किलो का पाकिस्तानी हल्क हाथ से रोकता है ट्रैक्टर, खाता है 36 अंडे, देखें VIDEO