TOP 5 : जानिए 3 लाख से 7 लाख रुपए के बीच भारत की टॉप ऑटोमेटिक कारों के बारे में

Posted by:

रोड पर दिनोंदिन बढ़ते ट्रैफिक के चलते आजकल ज्‍़यादातर लोग ऑटोमेटिक कारों को वरीयता देने लगे हैं। और हो भी क्‍यों न, आखिरकार वे आपको घने ट्रैफिक के बीच भी आसानी से ड्राइव करने की सहूलियत जो देती हैं। न तो क्‍लच की टेंशन और न ही गियरबॉक्‍स की फिक्र। इन नई कारों पर इस महीने लाखों में मिल रहा है डिस्‍काउंट ऑफर

अगर आप भी एक ऑटोमेटिक कार खरीदने की सोच रहे हैं तो ड्राइवस्‍पार्क आपके लिए लाया है 3 से 7 लाख की कीमत के बीच वाली कुछ ऐसी कारें जो आपके बजट में समाने के साथ ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन युक्‍त भी होंगी।

1. टाटा नैनो एएमटी

यह आॅटोमेटिक कार भारत की सबसे किफ़ायती आॅटोमेटिक कार है। टाटा नैनो दो आॅटोमेटिक वैरिएंट एक्सएमए और एक्सटीए के साथ आती है। XMA की कीमत है 2 लाख 80 हज़ार रुपए जबकि XTA मॉडल 3 लाख रुपए का आता है। ये​ दिल्ली में एक्स शोरूम कीमतें हैं।

नैनो के आॅटोमेटिक वैरिएंट में 624सीी का 2 सिलिंडर एमपीएफआई पेट्रोल इंजन लगा है जो​ कि इसके मैनुअल वर्ज़न में भी दिया गया है। इसमें 5 स्पीड एएमटी यूनिट लगी है। कंपनी इसी का इस्तेमाल टाटा जेस्ट डीज़ल में भी इंस्तेमाल करती है। इसका इंजन 38बीएचपी की ताकत और 51 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है।

वैरिएंट दिल्‍ली एक्‍स-शोरूम प्राइस
नैनो एक्‍सएमए2 लाख 80 हज़ार रुपए
नैनो एक्‍सटीए3 लाख रुपए

2. मारूति अल्टो के10 एजीएस

मारूति अल्टो के10 एएमटी इस श्रेणी में दूसरी सबसे सस्ती आॅटोमेटिक कार है। इसका एक वैरिएंट है VXI AGS, जिसकी कीमत है 4 लाख 10 हज़ार रुपए। मैनुअल वर्ज़न की ही तरह, मारूति अल्टो के10 आॅटोमेटिक में भी 1.0 लीटर का के सीरीज़ पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 67 बीएचपी की ताकत के साथ 90 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

यही इंजन और गियरबॉक्स मारूति सेलेरियो और वैगनआर में भी इस्तेमाल किया गया है। इस हैचबैक को इस साल अपग्रेडेड फेसलिफ्ट वर्जन के साथ लॉन्च किया जाना था, जो कि शायद त्योहारी सीज़न में मूर्त रूप ले सकेगा।

वैरिएंट दिल्‍ली एक्‍स शोरूम प्राइस
अल्‍टो के10 वीएक्‍सआई एजीएस4 लाख 10 हज़ार रुपए

3. मारूति वैगनआर एजीएस

आॅटोमेटिक सेगमेंट में सबसे बड़ी शेयरधारक मारूति को मैग्नेटी मरेली कंपनी को धन्यवाद कहना चाहिए जो मारूति को एएमटी यूनिट मुहैया कराने में मदद करती है। मारूति इस कार के दो आॅटोमेटिक वैरिएंट Wagon R - VXI AGS और VXI Option AGS देती है।

यह कार भी 1.0 लीटर के सीरीज़ पेट्रोल इंजन पर आधारित है जो कि आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस है। यही इंजन अल्टो के10 और सेलेरियो के साथ भी आता है।

वैरिएंट
 दिल्‍ली एक्‍स शोरूम कीमत
वीएक्‍सआई एजीएस
 4 लाख 80 हज़ार रुपए
 वीएक्‍सआई ऑप्‍शन एजीएस
 5 लाख 10 हज़ार रुपए

4. मारूति सेलेरियो एएमटी

Celerio AMT मारूति का इस लिस्ट मे एक अन्य वाहन है जो कि भारत की किफायती आॅटोमेटिक कारों में से एक है। यह भारत की पहली एएमटी युक्त कार थी और सेलेरियो की सभी कारों की बिक्री में 60 फीसदी से ज्यादा यह आॅटोमेटिक मॉडल बिकता है। यह दिखाता है​ आॅटो​मेटिक कारों का लोगों के बीच किस कदर क्रेज़ है।

सेलेरियो एएमटी में 1000 सीसी का 3 सिलिंडर इंजन लगा है जो कि अधिकतम 67 बीएचपी की ताकत और 90 न्यूटन मीटर का टॉ​र्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके कुल 3 आॅटोमेटिक वैरिएंट बाज़ार में उपलब्ध हैं।

वैरिएंट दिल्‍ली एक्‍स शोरूम कीमत
एलएक्‍सआई एटी 4 लाख 50 हज़ार रुपए
एलएक्‍सआई (ओ) एटी 4 लाख 70 हज़ार रुपए
वीएक्‍सआई एटी 4 लाख 80 हज़ार रुपए
वीएक्‍सआई (ओ) एटी 5 लाख रुपए
ज़ेएक्‍सआई एटी 5 लाख 10 हज़ार रुपए
ज़ेएक्‍सआई (ओ) एटी 5 लाख 20 हज़ार रुपए

5. हुंडई ग्रैंड आई 10

मार्च 2016 में हुंडई इंडिया ने ग्रैंड आई10 के दो नए ऑटोमेटिक वैरिएंट Grand i10 - Magna AT और Asta (O) AT को लॉन्‍च किया था। Asta (O) AT एस्‍टा एटी के रिप्‍लेसमेंट के तौर पर आई है। दोनों ही वैरिएंट 1.2-litre काप्‍पा वीटीवीटी पेट्रोल इंजन से लैस है।

इसमें 4 स्‍पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्‍स दिया गया है। 6000 आरपीएम पर इसका इंजन 82 बीएचपी की ताकत और 4000 आरपीएम पर 114 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

वैरिएंट दिल्‍ली एक्‍स शोरूम प्राइस
मैग्‍ना एटी 5 लाख 92 हज़ार रुपए
आस्‍टा (ओ) एटी 6 लाख 83 हज़ार रुपए

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #ऑफ बीट
Story first published: Friday, June 10, 2016, 14:07 [IST]
English summary
Top 5 automatic cars under 7 lakh price category in india. ​Automatic cars are gaining popularity in the Indian market. Consequently, automakers are trying to provide automatic trims even for the most economical models they have.
Please Wait while comments are loading...
सीएम आदित्यनाथ ने बदला मौर्य का विभाग, 3 मंत्रियों के विभाग भी बदले
सीएम आदित्यनाथ ने बदला मौर्य का विभाग, 3 मंत्रियों के विभाग भी बदले
'जब मैं सीएम बनूंगा तो सरकारी कार्यालयों को गंगा जल से धुलवाऊंगा'
'जब मैं सीएम बनूंगा तो सरकारी कार्यालयों को गंगा जल से धुलवाऊंगा'

Latest Photos

 
X