TOP 5 : 150 सीसी सेगमेंट में बेस्‍ट माइलेज देने वाली ये हैं टॉप पॉवर बाइक्‍स

Posted by:

पॉवर बाइक्‍स की चाहत रखने वाले हमारे देश में हज़ारों युवा मिल जाएंगे। इनका क्रेज़ कुछ इस कदर सिर चढ़कर बोल रहा है कि ये महंगी होने के बावजूद खूब बिक रही हैं। इनकी डिमांड देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत में इन बाइक्‍स का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल है। कम्‍यूटर बाइक्‍स के मुकाबले इनका माइलेज कम होता है इसलिए ज्‍यादातर लोग रोज़मर्रा के कामों के लिए इन्‍हें कम ही इस्‍तेमाल करते हैं। इसके बावजूद इन पॉवर बाइक्‍स के प्रति रुझान में कोई कमी नहीं है। ड्राइवस्‍पार्क हिंदी आपको भारतीय बाइक बाजार में मौजूद ऐसी ही उन 5 बाइक्‍स के बारे में बता रहा है जो स्‍पोर्टी लुक वाला फील देने के साथ ही किफ़ायती भी हैं।

यह बाइक जापान की दिग्‍गज कंपनी यामाहा मोटर्स की FZ-S FI Version 2.0 है। इस बाइक को साल 2014 में अपग्रेड किया गया था। बाइक देखने में काफी स्‍पोर्टी है। नई Yamaha FZ -S को शानदार लुक देने के लिए शार्प हेडलाइट, नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल और नया ग्राफिक्स लगाया गया है। Car Comparison : जानिए डैटसन रेडी-गो और रेनो क्विड में कौन सी कार आपके लिए है बेहतर

इसमें 149cc का इंजन लगा है जो 12.9 बीएचपी की ताकत और 13.6Nm का टॉर्क देता है। हालांकि, इंजन की ताकत देखें तो ये थोड़ी कमज़ोर ज़रूर नज़र आती है लेकिन थ्रॉटल रिस्पॉन्स, स्मूथ इंजन और लीनियर पावर डिलिवरी के मामले में इसका परफॉरमेंस जबरदस्त है।

  • बजाज पल्‍सर 150

बेहतरीन पाॅवर बाइक्‍स में देशी कंपनी बजाज की लोकप्रिय बाइक पल्‍सर 150 DTSi का भी कोई जवाब नहीं है। कंपनी ने इसे एडवेंचर स्पोर्ट सेगमेंट नाम दिया है। बजाज पल्‍सर AS 150 इसी का हिस्सा है। इसमें नया क्वार्टर फेयरिंग, स्टाइलिश हेडलाइट, स्प्लिट सीट, स्पोर्टी एक्जहॉस्ट, नया एलॉय व्हील और पार्ट-डिजिटल, पार्ट-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है।

बाइक में 150cc, 4-वॉल्व इंजन लगा है जो 16.7 बीएचपी की ताकत और 13Nm का टॉर्क देता है। इस बाइक की माइलेज भी काफी अच्छी है जो लोगों को पसंद आती है।

  • सुजुकी जिक्‍सर

जापान की ही दूसरी प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी की Gixxer भी इस सेगमेंट की सबसे मशहूर बाइक है। इस बाइक को पूरी तरह स्‍पोर्टी लुक के साथ डिजाइन किया गया है। बाइक की परफॉरमेंस और हैंडलिंग इसे अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन बाइक बनाती है।

बाइक में लगे ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और गियर पोजिशन इंडिकेटर जैसे फीचर्स इस बाइक को खास बनाते हैं। Suzuki Gixxer में 155cc, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 14.5 बीएचपी की ताकत और 14Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। बाइक में लगा इंजन काफी रिफाइन है और हाई-स्पीड पर भी इसमें ज्यादा आवाज़ या वाइब्रेशन नहीं होती। बाइक की टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

  • होंडा सीबी हॉर्नेट 160

इस लिस्‍ट में अगली बाइक है होंडा की सीबी हॉर्नेट। जापानी ऑटोमोबाइल दिग्‍गज होंडा ने इस बाइक को पिछले साल दिसंबर में लॉन्‍च किया था। सीबी हॉरनेट 160-आर, हॉरनेट परिवार की सबसे छोटी बाइक है। होंडा ने सीबी हॉरनेट 160-आर को यूनिकॉर्न प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

पावर की बात करें तो इसमें 160 सीसी का एयरकूल्ड सिंगल सिलेण्डर इंजन दिया गया है। यह इंजन 14.5 पीएस पावर के साथ ही 14.67 एनएम टॉर्क जनरेट करेगा। इस बाइक में डिजीटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया जा सकता है, जो स्पीड, ट्रिप, फ्यूल के साथ-साथ समय भी बताएगा। इस बाइक में पहली बार पैडल डिस्‍क ब्रेक दिए गए हैं।

  • टीवीएस अपाचे 160

भारतीय ऑटो दिग्‍गज की पाॅवर बाइक अपाचे का पर्फोर्मेंस में कोई जवाब नहीं। अपाचे 160 RTR को सबसे पहले साल 2007 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद बाइक में कई अपग्रेड किए गए। धीरे धीरे ये बाइक इस सेगमेंट में TVS की पहचान बन गई। इसमें बड़ा फ्यूल टैंक, रेसी ग्राफिक्स लगा है जो इसे स्पोर्टी लुक देता है।

बाइक में 159.7cc का इंजन लगा है जो 15.2 बीएचपी की ताकत और 13.1Nm का टॉर्क देता है। ब्रेकिंग को बेहतरीन बनाने के लिए इसमें पेटल डिस्क लगाया गया है। बाइक की कीमत भी काफी आकर्षक है जो लोगों को पसंद आती है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Read more on #off beat
Story first published: Saturday, June 4, 2016, 14:10 [IST]
English summary
There was once a time when India was head over heels with its 100cc commuter bikes. But with changing times, it’s the 150cc segment that has garnered increasing attention, especially from young buyers. And with the slightly higher displacement – 155cc and 160cc – offerings also being included in this category, there’s much more for buyers to choose from.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 
X