TOP 10 : ये हैं सबसे लंबी दूरी वाले भारत के टॉप 10 रेलवे नेटवर्क और उन्‍हें तय करने वाली ट्रेनें

Posted by:

भारत दुनिया में सबसे विस्‍तृत रेलवे नेटवर्क वाले देशों में से एक है। भारतीय रेलवे को देश के एक छोर को दूसरे छोर से जोड़ने के लिए जाना जाता है।

क्‍या आपने कभी सोचा है कि भारत का सबसे लंबा रूट कौन सा है? आइए जानते हैं भारत के टॉप 10 भारत के रेलवे रूट के बारे में जानते हैं।

10. गुवाहाटी अर्नाकुलम एक्‍सप्रेस

डिस्‍टेंस - 3,337 किलोमीटर


गुवाहाटी से केरल के अर्नाकुलम तक का सफर तय करने वाली यह ट्रेन 10वें पायदान पर है। यह अपनी जर्नी पूरी करने में 59 घंटै 45 मिनट का समय लेती है। पूरे सफर के दौरान यह 43 ठिकानों पर रुकती है।

9. केरल संपर्कक्रांति एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 3,415 किलोमीटर

9वें स्थान पर काबिज यह ट्रेन चंडीगढ़ से केरल में थिरुवंतपुरम के कोचुवेली रेलवे स्टेशन तक जाती है। यह ट्रेन 57 घंटे और 35 मिनट में अपना सफर पूरा करती है। इस दौरान यह 70 हाल्ट लेती है।

8. राप्तीसागर एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 3,441 किलोमीटर

केरल के अर्नाकुलम और बिहार के बरौनी को जोड़ने वाली यह एक्सप्रेस ट्रेन 8वें स्थान पर है। राप्तीसागर एक्सप्रेस कुल 3,441 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह ट्रेन 62 घंटों में अपनी दूरी को कवर करती है। यह ट्रेन 61 हाल्ट्स पर रुकती है।

7. देहरादून कोचुवेली सुपर एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 3,465 किलोमीटर

देहरादून से कोचुवेली तक जाने वाली यह सुपर एक्सप्रेस कुल 3,465 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह ट्रेन इस दूरी को तय करनेम में 61 घंटे का वक्त लेती है और 25 स्टेशनों पर रुकती है।

6. डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 3,547 किलोमीटर

भारत के टॉप 10 रेलवे रूट्स की लिस्ट में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस भी आती है जो कि बेंगलुरू के यशवंतपुर से होकर असम के डिब्रूगढ़ तक जाती है। यह ट्रेन कुल 68 घंटों जर्नी करती है और कुल 33 स्टेशनों पर रुकती है।

 

5. गुवाहाटी एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 3,559 किलोमीटर


केरल के त्रिवंदरम सेंट्रल से होकर चलने वाली यह ट्रेन कुल 3,559 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस दौरान यह 65 घंटे का वक्त लेती है और 49 स्टेशनों पर रुकती है।

 

4. तेन जम्मू एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 3,561 किलोमीटर


तमिलनाडु के तिरुनल्वेली से जम्मू तक जाने वाली यह ट्रेन कुल 3,561 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह दूरी तय करने के लिए कुल 70 घंटों का वक्त लेती है और 70 हाल्ट पर रुकती है।

3. नवयुग एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 3,685 किलोमीटर


यह ट्रेन इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। यह कुल 3,685 किलोमीटर की दूरी तय करती है। कर्नाटक के मेंगलोर से जम्म-कश्मीर तक जाने वाली यह ट्रेन अपनी दूरी को 68 घंटे और 20 मिनट में पूरी करती है। इस दौरान यह कुल 61 स्टॉप्स पर रुकती है।

 

2. हिमसागर एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 3,787 किलोमीटर


भारत का दूसरा सबसे लंबा रेलवे रूट है जम्मू से कन्याकुमारी। इस दूरी को तय करती है हिमसागर एक्सप्रेस जो कि 71 घंटे और 35 मिनट का वक्त लेती है। यह ट्रेन कुल 72 स्टॉपस पर रुकती है।

1. विवेक एक्सप्रेस

डिस्टेंस : 4,273 किलोमीटर

भारत का सबसे लंबा रूट है कन्याकुमारी से डिब्रूगढ़। इसे तय करती है विवेक एक्सप्रेस। यह कुल 4,213 किलोमीटर की दूरी तय करती है और इसे पूरा करने में यह 80 घंटे 15 मिनट का वक्त लेती है। यह कुल 56 स्टॉप्स पर रुकती है।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
English summary
India has one of the longest railway networks in India. The network is very efficient and connects the length and breadth of the country, ferrying lakhs, if not crores of passengers from one point to another.But have you ever wondered which is the longest route in India? Let's take a look at top 10 longest railway routes in India, along with the trains that connect them.
Please Wait while comments are loading...
जानिए 'हैंडसम हंक' विनोद खन्ना की पर्सनल लाइफ के बारे में...
जानिए 'हैंडसम हंक' विनोद खन्ना की पर्सनल लाइफ के बारे में...
 RBI जल्द जारी करेगा 5 और 10 रुपए का नया सिक्का
RBI जल्द जारी करेगा 5 और 10 रुपए का नया सिक्का

Latest Photos

LIKE US ON FACEBOOK