TOP 10 : भारतीय टू व्हीलर मार्केट में इन कंपनियों का इस साल रहा दबदबा

Written By:

भारतीय आॅटो बाज़ार में दुपहिया वाहनों का काफी क्रेज़ है। आएदिन कंपनियां नए प्रॉडक्ट और आॅफर्स के साथ आती हैं। ऐसे में टू व्हीलर को लेकर उत्साहित रहने वालों के लिए ड्राइवस्पार्क हिंदी लाया है भारतीय बाज़ार में इस साल टॉप 10 में जगह बनाने वाले टू व्हीलर निर्माताओं से जुड़ी जानकारी। स्लाइडशो में जानते हैं कि 2016 में किन दुपहिया वाहन बनाने वाली कंपनियों का रहा बोलबाला।

10. हार्ले डेविडसन

हार्ले डेविडसन की गुड़गांव में अपनी खुद की निर्माण इकाई है। फिलहाल, भारत में यह कंपनी 'द स्ट्रीट 750 क्रूज़र का निर्माण करती है और इसे बेचती है। यह बाइक कंपनी 2011 से बना रही है। अमरीका की टू व्हीलकर निर्माता कंपनी हार्ले 'द स्ट्रीट 500' भी बनाती है जो ​कि यहां से विश्वभर के कई देशों में निर्यात की जाती है।

9. महिंद्रा

भारत की एकमात्र दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी जो मोटो जीपी का हिस्सा है, वह है महिंद्रा। महिंद्रा ने हाली भी भारतीय बाइक बाज़ार में अपनी 300 सीसी इंजन वाली दमदार बाइक महिंद्रा मोज़ो पेश की। महिंद्रा प्यूजेयट टू व्हीलर सेगमेंट की भी प्रमुख स्टेकहोल्डर है।

8. केटीएम

आॅस्ट्रिया की दुपहिया निर्माता कंपनी केटीएम को भारत लाने का श्रेय जाता है बजाज आॅटो को। बजाज फिलहाल केटीएम को ड्यूक और आरसी रेंज की बाइक्स भारत में बनाने के लिए मदद कर रही है। ये बाइक्स भारत के साथ ही यूरोपियन बाजार में भी निर्यात की जाती हैं। भारत मेें कम कीमत में रेसिंग बाइक्स लाने का श्रेय भी केटीएम को जाता है।

7. सुजुकी

सुजुकी मोटर्स इंडिया की शुरुआत भारत में अच्छी नहीं हुई थी। हालांकि, कंपनी की गिक्सर स्ट्रीटफाइटर और गिक्सर एसएफ बाइक्स की सफलता के बाद सुजुकी के कुछ नए स्कूटर्स की बिक्री ने भी अच्छे आंकड़े छुए। जापान की यह दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी जल्द ही भारत में कुछ नए प्रॉडक्ट्स के साथ आने पर विचार कर सकती है।

6. यामाहा

यामाहा मोटर्स इंडिया एक अरसे से भारतीयों की पसंद रही है। इसकी पुरानी आरएक्स और आरडी रेंज बाइक्स को भला कौन भूल सकता है। जापान की इस कंपनी पिछले काफी वक्त से कोई ऐसी बाइक नहीं ला पाई थी जिसने कि बिक्री के रिकॉर्ड तोड़े हों। हालांकि, यामाहा वाईजेएफ आर15 और एफज़े रेंज की बाइक्स की लॉन्चिंग के साथ ही कंपनी ने सफलता की तरफ मजबूती से पांव बढ़ाए हैं।

5. रॉयल एनफील्ड

रॉयल एनफील्ड को इसकी क्लासिक और रेट्रो स्टाइल्उ क्रूज़र बाइक्स के लिए जाना जाता है। हिमालयन मोटरसाइकिल रॉयल एनफील्ड की पहली एडवेंचर बाइक मानी जा रही है। फिलहाल, भारतीय मूल की यह कंपनी दुनियाभर के आॅटो बाजार में अपना विस्तार करने के इरादे के साथ आगे बढ़ रही है।

4. टीवीएस

टीवीएस मोटर्स भारत में एक पॉप्युलर दुपहिया ब्रांड है। इसकी बाइक्स की बिक्री काफी ज्यादा है। नए इंजन और डिजायन के साथ हाल ही में कंपनी ने अपनी अपाचे सीरीज की बाइक्स को पेश किया। चेन्नई आधारित यह कंपनी दुपहिया और तिपहिया वाहनों में भारत की दूसरी सबसे बड़ी निर्यातक है।

3. बजाज

बजाज आॅटो फिलहाल कावासाकी और केटीएम बाइक्स की असेंबलिंग और निर्माण में मदद कर रही है। बजाज अपने ब्रांड की भी कुछ नई बाइक्स पर काम कर रही है। इन्हें कंपनी भारतीय बाजार के साथ ही इंटरनेशनल बाजार में भी बेचेगी। बजाज कस्टमर्स की जरूरतों को परखने में हमेशा सफल रही है। उसे पता रहता है कि कस्टमर को क्या चाहिए और कितने पैसों में चाहिए।

2. हीरो मोटोकॉर्प

हीरो मोटोकॉर्प भारत की सबसे प्रमुख दुपहिया वाहन कंपनियों में से एक है। इस भारतीय कंपनी पर लोगों का भरोसा अटल है। हीरो मोटरसाइकिल्स के साथ ही कई स्कूटर भी बेचती है। कंपनी तेजी से मुनाफे के साथ आगे बढ़ रही है और जल्द ही इंटरनेशनल मार्केट में भी अपने कुछ नए प्रॉडक्ट्स के साथ दस्तक दे सकती है।

1. हॉन्डा

यूं तो हॉन्डा और हीरोमोटोकॉर्प पहले रणनीतिक पार्टनर थे लेकिन किसी वजह से दोनों में नहीं बनी। जापान मूल की कंपनी हॉन्डा ने हीरो से नाता तोड़ लिया और अकेले मोटरसाइकिल व स्कूटर्स का निर्माण करने लगी। हॉन्डा ने हाल ही में नवी मोटरबाइक पेश की, जिसकी आॅटो जगत में काफी चर्चा है।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
English summary
Here is the list of the top ten two-wheeler manufacturers in the Indian market. The list focusses on manufacturers that are promoting and launching several new models in the country. Surprisingly few international two-wheeler makers have also made the cut.
Please Wait while comments are loading...
बोट की पहली सवारी पर निकले 25 रिश्तेदार, झील में हुई अनहोनी
बोट की पहली सवारी पर निकले 25 रिश्तेदार, झील में हुई अनहोनी
अब बिना कारण बताए ही छापा मार देगा आयकर विभाग, दोनों सदनों से मिली मंजूरी
अब बिना कारण बताए ही छापा मार देगा आयकर विभाग, दोनों सदनों से मिली मंजूरी

Latest Photos