ये हैं भीषण जाम झेलने वाले दुनिया के 10 बड़े शहर

ट्रैफिक जाम दुनिया भर की सबसे बड़ी समस्या है और इसी समस्या को लेकर टामटाम ने पीक ऑवर में भीषण जाम झेल रहे दुनिया भर के 10 बड़े शहरों की सूची जारी की है। यह सूची साल 2017 की है, जिसमें दुनिया के करीब 390 शहरों को शामिल किया गया है। इस सर्वे में टैफिक जाम के दौरान के लोगों के अनुभवों को जानने का प्रयास किया गया है।

10. सैंटियागो, चिली

सैंटियागो चिली देश की राजधानी है। सबसे बड़े जाम वाले शहरों में इसे दसवां स्थान प्राप्त है। सैंटियागो, चिली का सांस्कृतिक, राजनीतिक और वित्तीय केंद्र है। इसके अलावा यहां पर कई बहुराष्ट्रीय निगमों के क्षेत्रीय, केन्द्रीय हेडक्वार्टर भी हैं। सैंटियागो की हवा सबसे ज्यादा खराब है।

9. Zhuhai, चीन

सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले शहरों में चीन के Zhuhai को नौंवा स्थान प्राप्त है। Zhuhai चीन गुआंग्डोंग प्रांत में स्थित है। यह शहर चीन के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। 2014 में चीनी सामाजिक विज्ञान अकादमी द्वारा एक रिपोर्ट के अनुसार, Zhuhai चीन में सबसे अधिक रहने योग्य शहर है।

8. सेंट पीटर्सबर्ग, रूस

सेंट पीटर्सबर्ग, रूस के सबसे वेस्टर्न शहरों में से एक है, लेकिन दुनिया के सबसे खराब ट्रैफिक में इस शहर को आठवां स्थान प्राप्त है। सेंट पीटर्सबर्ग में बड़ी संख्या में विदेशी दूतावास, अंतरराष्ट्रीय निगम, बैंक, और व्यवसायिक कार्यालय हैं। इस शहर को रूस के व्यापार का द्वार कहा जाता है। यहां पर रूस का वित्तीय और औद्योगिक केन्द्र हैं। यहां से तेल और गैस के व्यापार के साथ जहाज निर्माण, एयरोस्पेस उद्योग, रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे व्यापार आदि संचालित किए जाते हैं।

7. इस्तांबुल, तुर्की

ट्रैफिक जाम के मामले में इस्तांबुल को सातवां स्थान प्राप्त है। हालांकि, तुर्की का यह शहर दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में एक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह डाटा यहां के अधिकारियों ने खुद दी है। यहां के मेजर ट्रैफिक प्लान से काफी हद जाम से छुटकारा पाया जा सका है।

6. चूंगचींग, चीन

सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले शहरो में इस शहर का छठवां स्थान आता है। चीन के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में स्थित चूंगचींग के शहर देश के पांच राष्ट्रीय केंद्रीय शहरों में से एक है। 2010 की जनगणना के अनुसार, चूंगचींग सबसे अधिक आबादी नगर है। यह शहर अपने प्रमुख विनिर्माण केंद्रों और परिवहन हब के रूप में जाना जाता है और यह चीन की उभरती megacities में से भी एक है।

5. मास्को, रूस

मास्को रूस का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है जो कि ट्रैफिक जाम से जुझ रहे दुनिया के 10 सबसे शहरों में पांचवें स्थान है। यह शहर अपनी वास्तुकला, हरियाली के लिए भी जाना जाता है। इस शहर का एक बड़ा क्षेत्र जंगल है

 

 

4. जकार्ता, इंडोनेशिया

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता को सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम वाले शहरों में चौथा स्थान प्राप्त है। एक पर्यटन स्थल होने के नाते यह शहर के एक बड़ी घरेलू भीड़ को आकर्षित करती है। यहां की आय में पर्यटन उद्योग की राशि का बड़ा योगजदान है। यहां की सरकार डबल डेकर बस में मुफ्त यात्रा कराती है।

 

3. बुखारेस्ट, रोमानिया

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट ट्रैफिक जाम से प्रभावित दुनिया के 10 सबसे बड़े शङरों में तीसरे नम्बर आता है। आर्थिक दृष्टि से बुखारेस्ट रोमानिया में सबसे समृद्ध शहर के साथ प्रमुख औद्योगिक केंद्र और पूर्वी यूरोप के परिवहन केन्द्रों में से एक है। बुखारेस्ट में रोमानिया के राष्ट्रीय सड़क नेटवर्क के एक प्रमुख चौराहे है। यहां की व्यस्ततम सड़कों रोमानिया के प्रमुख शहरों को जोड़ने के साथ-साथ कुछ पड़ोसी देशों को भी जोड़ने का भी कार्य करते हैं।

 

2. मेक्सिको सिटी, मेक्सिको

सबसे घनी आबादी होने के कारण मेक्सिको को ट्रैफिक जाम के 10 सबसे बड़े वाले शहरों में दूसरा स्थान प्राप्त है। टॉम टॉम के सर्वेक्षण के अनुसार मैक्सिको सिटी में पूरा दिन जाम लगा रहता है और यह यातायात की दृष्टि से दुनिया का सबसे खराब शहर है। यहां पर जनसंख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। इसलिए इस समस्या का कोई बेहतर सोल्यूशन होता तो नहीं दिख रहा है।

1. बैंकॉक, थाईलैंड

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक को लगातार चार सालों से 'विश्व की सर्वश्रेष्ठ जाम सिटी' का खिताब प्राप्त हो रहा है। यह लगातार दूसरे साल सबसे खराब यातायात के साथ शहरों की सूची में सबसे ऊपर है है। 1980 के दशक में बैंकॉक के तेजी से विकास वाहन खरीददारों और ट्रैफिक में तेजी से वृद्धि हुई है।

 

 

Story first published: Wednesday, February 22, 2017, 16:21 [IST]
English summary
Here’s a list of top 10 cities with the worst traffic jam in the world in 2017, according to a survey by TomTom.
Please Wait while comments are loading...
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें

Latest Photos