TOP 10 : ये हैं अप्रैल 2016 में भारत की टॉप सेलिंग बाइक्स, लिस्ट में बजाज वी15 ने की एंट्री

Posted by:

जैसा कि हम सभी को पता है कि मोटरसाइकिल भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों में टॉप पर है। इसकी एक वजह यह भी है कि ये साइज़ में कॉम्पैक्ट होती हैं और साथ ही खर्च के लिहाज से किफायती भी। इन्हें पार्क करने में आसानी होती है और साथ ही अन्य वाहनों के मुकाबले बेहतर माइलेज भी देती है। भारत में वाहन खरीदते वक्त विशेषतौर पर माइलेज और कीमत को महत्व दिया जाता है और शायद इसीलिए काफी ज्यादा तादाद में मोटरसाइकिलें हर रोज बिकती हैं।

आइए घटते हुए क्रम में स्लाइडशो के जरिए जानते हैं ऐसी ही उन टॉप 10 बाइक्स के बारे में जो अप्रैल 2016 में सबसे ज्यदा बिकीं।

10. बजाज वी15

बजाज की हाल ही लॉन्च हुई इस नई बाइक की लोक​प्रियता भारत में चरम पर है। इसी वजह से यह बाइक कम वक्त में ही टॉप 10 बाइक्स की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हो सकी है। युद्धपोत आईएनएस विक्रांत से बनी इस बाइक की अप्रैल 2016 में 24,057 मोटरसाइकिलें बिकीं। यह बजाज के लिए एक सफल बाइक के रूप में उभरी। आपको बता दें कि बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने भी बजाज वी15 खरीदी है। उनके लिए कंपनी ने डिमांड पर स्पेशल कस्टमाइज्ड एडिशन तैयार किया था।

9. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350

लिस्ट में 9वें स्थान पर काबिज Royal Enfield Classic 350 की पिछले महीने 28,567 मोटरसाइकिलें बिकीं। रॉयल एनफील्ड ने इस मोटरसाइकिल के इंजन को अपग्रेड करने का फैसला लिया था ताकि इसे राइडिंग के लिए और भी आसान बनाया जा सके। नतीजा सभी के सामने है। रॉयल एनफील्ड 350 की बिक्री की रफ्तार ठीक उतनी ही तेजी से हो रही है जैसे कि भारत में हॉट केक्स की बिक्री।

8. होंडा ड्रीम

इस लिस्ट में आठवें स्थान पर है होंडा ड्रीम। जापानी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी होंडा की यह कम्यूटर बाइक लोगों के बीच खासा लोकप्रिय है। अप्रैल 2016 में इसकी 32,053 मोटरसाइकिलें बिकीं। अगर आप बाइक खरीदने के लिए इच्छुक हैं तो यह आपके लिए अच्छी चॉयस हो सकती है।

7. बजाज पल्सर

2001 में बजाज पल्सर को लॉन्च किया गया था। उस साल से लेकर अबतक इस बाइक की लोकप्रियता में इजाफा ही होता चला गया। दूसरे शब्दों में कह लें तो इस बाइक से इंडियन आॅटोमोबाइल इंडस्ट्री को बाइक सेगमेंट में एक नई पहचान मिली। बीते 15 सालों में पल्सर के कई वर्जन आ चुके हैं। बजाज के लिए यह एक सफल बाइक साबित हुई और कंपनी के ब्रांड को इससे काफी मजबूती मिली। अप्रैल 2016 में कुल 50,419 बाइक्स बिकीं।

6. होंडा सीबी शाइन

भारत की टॉप 10 सेलिंग मोटरसाइकिल की लिस्ट में 6वें स्थान पर काबिज होंडा सीबी शाइन की अप्रैल 2016 में 52,751 बाइक्स बिकीं। Honda CB Shine एक 125सीसी इंजन वाली मोटरसाइकिल है और यह इस सेगमेंट में शायद सबसे खूबसूरत दिखने वाली बाइक कही जा सकती है। बतौर ब्रांड, होंडा कम्यूटर सेगमेंंट में कमाल कर रही है।

 

5. बजाज सीटी

बजाज सीटी इस लिस्ट में 5वें स्थान पर है। बजाज बॉक्सर को रिप्लेस कर इस बाइक ने भारतीय बाजार में दस्तक दी थी। इसमें बजाज बॉक्सर वाला ही इंजन लगा है और इसे कंपनी बतौर हार्डकोर कम्यूटर मोटरसाइकिल की तरह ब्रांड करती आई है। अप्रैल 2016 में बजाज ने इसकी 66,409 units भारती में बेचीं।

 

 

4. हीरो ग्‍लैमर

होंडा ड्रीम को कड़ी चुनौती देने वाली हीरो की यह बाइक चौथे स्थान पर काबिज है। हीरो भारत में सबसे ज्यादा मोटरसाइकिलें बेचने वाली टू व्हीलर निर्माता कंपनी है। कंपनी ने इसकी 66,756 units अप्रैल 2015 में बेची थीं। इस लिहाज से देखा जाए तो इस बार कंपनी ने इस बाइक की बिक्री में 25 फीसदी का इजाफा किया है।

3. हीरो पैशन

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर भी हीरो की ही बाइक ने कब्जा जमाया है। पैशन भी कम्यूटर मोटरसाइकिल है लेकिन इसकी स्टायलिंग में अंतर है। हीरोन ने पिछले महीने 98,976 बाइक्स बेची थीं। हालांकि अप्रैल 2015 के मुकाबले यह कम है। अप्रैल 2015 में 1,19,491 हीरो पैशन बाइक्स बिकी थीं।

2. हीरो एचएफ डीलक्स

Hero HF Deluxe अप्रैल 2016 में भारत में बिकने वाली दूसरी सबसे प्रमुख मोटरसाइकिल है। Hero MotoCorp ने 1,16,567 बाइक्स April 2016 में बेचीं। इंडियन टू व्हीलर मेकर कंपनी हीरो ने तरक्की की है। अप्रैल 2015 में महज 88,635 हीरो एचएफ डीलक्स बाइक्स बिकी थीं।

1. हीरो स्प्लेंडर

हीरो स्प्लेंडर भारतीय बाजार पर दबदबा बनाए हुए है और यह फिर से भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल साबित हुई है। स्प्लेंटर टू व्हीलर सेगमेंट में तो एक्टिवा से पीछे है लेकिन मेाटरसाइकिल सेगमेंट में देखा जाए तो यह नंबर 1 है। अप्रैल 2016 में कुल 2,23,248 हीरो स्प्लेंडर बाइक्स बिकीं।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #ऑफ बीट
English summary
Motorcycles as we know are the most selling form of transport in India. They are small, efficient, and are easy to park, while they return very mileage. Keeping the mileage factor and price, motorcycle makers are selling units in large quantities. Motorcycles as we know are the most selling form of transport in India. They are small, efficient, and are easy to park, while they return very mileage. Keeping the mileage factor and price, motorcycle makers are selling units in large quantities.
Please Wait while comments are loading...
जानिए 'हैंडसम हंक' विनोद खन्ना की पर्सनल लाइफ के बारे में...
जानिए 'हैंडसम हंक' विनोद खन्ना की पर्सनल लाइफ के बारे में...
 RBI जल्द जारी करेगा 5 और 10 रुपए का नया सिक्का
RBI जल्द जारी करेगा 5 और 10 रुपए का नया सिक्का

Latest Photos

LIKE US ON FACEBOOK