इस नई स्‍पेशल टाइगर एक्सप्रेस की तस्वीरें देख आप भी अगली बार इसी में करना चाहेंगे सफर

Posted by:

पर्यटकों को अब ज्यादा बेहतर तरीके से प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यानों की सैर करवाने के लिए भारतीय रेलवे ने टाइगर एक्सप्रेस की शुरुआत की है। 5 जून से शुरू हुई यह ट्रेन बांधवगढ़ से लेकर कान्हा समेत मध्यप्रदेश के कई टाइगर रिजर्व पार्क की सैर कराएगी। इस सेमी लग्जरी ट्रेन में पर्यटकों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।

एडवेंचर का उठाइए लुत्‍फ़

इसके साथ ही पर्यटकों को जबलपुर के भेड़ाघाट की संगमरमरी वादियों और वॉटरफाल का आनंद उठाने का भी मौका मिलेगा।

रेलवे मिनिस्‍टर ने दिखाई हरी झंडी

आईआरसीटी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से यह ट्रेन आरंभ की है। केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इसे हरी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

आधुनिक सुविधा और मनोरंजन से है लैस

इस ट्रेन में 11 कोच हैं। इसमें पैसेंजर के लिए आधुनिक सुविधा और मनोरंजन की भी विशेष व्यवस्था की गई है। 9 कोच में ही पैसेंजर के बैठने और खाने की व्यवस्था है।देश में पहली मर्तबा टाइगर एक्सप्रेस की शुरुआत हुई है।

 

खास है इंटीरियर

टाइगर एक्सप्रेस में राजधानी एक्सप्रेस के कोच लगाए गए हैं। इसका इंटीरियर जंगल सफारी के मद्देनजर खास तरीके से डिजाइन किया गया है।

पर्यटकाें के लिए खास इंतज़ाम

पर्यटकों के लिए लाइब्रेरी, रेस्टोरेंट सहित तमाम आवश्यकता की चीजें इस ट्रेन में है। इसका किराया 39 हजार रुपए से लेकर 49 हजार रुपए तक है। पूरी यात्रा 5 दिन और 6 रात की है।

किराया

एसी फर्स्ट क्लास में सफर करने के लिए प्रति व्यक्त‍ि 49500 रुपए का किराया है। दो लोगों का किराया प्रति व्यक्त‍ि 45,500 जबकि तीन लोगों के लिए प्रति व्यक्त‍ि 44,900 रुपए का किराया है।

बच्‍चों का किराया

5 से 11 साल के बच्चे के लिए बेड सहित किराया 39500 रुपए है। पांच दिन और छह नाइट के ट्रिप में तीन टाइगर सफारियों के दर्शन कराए जाएंगे। पूरी ट्र‍िप का किराया 38500 रुपए से शुरू होता है।

एसी टू टियर में सफर करने के लिए प्रति यात्री 43,500, दो लोगों के लिए प्रति व्यक्त‍ि 39,000 जबकि तीन लोगों के लिए प्रति व्यक्त‍ि 38,500 रुपए का किराया लगेगा। वहीं, पांच से 11 साल के बच्चे के लिए बेड सहित किराया 33,500 रुपए है। हालांकि, ये रेट सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है।

ये है पैकेज में शामिल

पैकेज में एयर कंडीशंड सेमी लग्जरी ट्रेन से सफर, थ्री स्टार के समकक्ष होटल के एयर कंडीशंड कमरों में तीन रात का स्टे, साइटसीइंग और एसी गाडियों से रोड ट्रांसपोर्ट, बुफे मील, गेम सफारी, ट्रेवल इंश्योरेंस वगैरह शामिल है।

पूरी तरह एयर कंडीशंड

यह ट्रेन पूरी तरह एयर कंडीशंड है। इसकी मासिक नियमित ट्र‍िप अक्टूबर 2016 से शुरू होगी।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
Story first published: Tuesday, June 14, 2016, 13:15 [IST]
English summary
Indian Railways has launched the semi-luxury train called the Tiger Express to bring excitement to the wildlife enthusiasts. The train will traverse through Madhya Pradesh's Bandhavgarh and Kanha National Parks, which are known Tiger habitats.
Please Wait while comments are loading...
अजी सुनते हो ? हमारी शादी करवाने वाले पंडित जी का देहांत हो गया
अजी सुनते हो ? हमारी शादी करवाने वाले पंडित जी का देहांत हो गया
मेरठ: नाबालिग लड़कियों से जबरन कराई जा रही थी जिस्मफरोशी
मेरठ: नाबालिग लड़कियों से जबरन कराई जा रही थी जिस्मफरोशी

Latest Photos