Tesla Model X : ये है टेस्ला की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, जानिए इसकी खूबियों के बारे में

Posted by:

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने टू-सीटर और सिडान कारें बनाने के मामले में पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। जानते हैं इस कंपनी की पहली एसयूवी, टेस्ला मॉडल एक्स के बारे में ...

इस गाड़ी की सबसे खास बात है इसके डबल-हिंग्ड फॉल्कन-विंग दरवाजे। इन दरवाजों को खुलने के लिए एक फुट से भी कम की क्लीयरेंस चाहिए होती है। साथ ही इन्हें किसी चीज से टकराने से बचाने के लिए इनमें सेंसर्स लगाए गए हैं। सभी फोटो: teslamotors.com

कंपनी ने टेस्ला मॉडल एक्स के जरिए ऑटोमोटिव इंजिनियरिंग को एक नया आयाम दिया है।

इस एसयूवी में सात सीटें हैं। ये सीटे तीन कतारों में लगाई गई हैं। इसके नेविगेशन, म्यूजिक और केबिन कंट्रोल को 17-इंच के डैशबोर्ड टच स्क्रीन के माध्यम से ऑपरेट किया जाता है।

इस एसयूवी में 259एचपी का मोटर लगा हुआ है जिसके दम पर यह 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 4.8 सेकंड्स में पकड़ सकती है। मॉडल एक्स की टॉप स्पीड लगभग 250 किमी/घंटा है।

रोडस्टर (2012 में उत्पादन बंद) और मॉडल एस सिडान के बाद टेस्ला मॉडल एक्स कंपनी द्वारा बनाई गई तीसरी गाड़ी है। माना जा रहा है कि यह एसयूवी महिलाओं को भी आकर्षित करेगी।

कंपनी के दावों के मुताबिक एक बार पूरी तरह से चार्ज होने के बाद यह गाड़ी 413 किमी तक की दूरी तय कर सकती है।

टेस्ला मॉडल एक्स की कीमत कम से कम 1,32,000 डॉलर (लगभग 90 लाख रुपये) पड़ेगी। हालांकि मॉडल एक्स की वास्तविक कीमत की घोषणा नहीं की गई है।

इस गाड़ी की बैटरी लाइफ और ड्राइव यूनिट पर 8 साल और अनंत दूरी की वॉरंटी है।

तो बताइए, आपको कैसी लगी टेस्ला की यह पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी? आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर मैसेज भी कर सकते हैं। अपने सवाल भी पूछ सकते हैं।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #टेस्ला
English summary
The Tesla Model X is a full-sized all-electric crossover SUV made by Tesla Motors that uses falcon wing doors for access to the second and third row seats. The prototype was unveiled at Tesla’s design studios in Los Angeles on February 9, 2012. The Model X has an official EPA rated 250–257 mi (402–414 km)
Please Wait while comments are loading...
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना

Latest Photos