शताब्दी से भी ज्यादा है "सपनों की रेल" Tejas Express का किराया

Written By:

तेजस एक्सप्रेस, मुंबई से गोवा तक लक्जरी ट्रेन सेवा सोमवार को छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से शुरूआत हो गई है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रेल मंत्री को सुरेश प्रभु ने इस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया।

आपको बता दें कि तेजस एक्सप्रेस परियोजना 2015 - 16 रेलवे बजट के दौरान घोषित की गई थी ताकि यात्रियों को मुंबई और गोवा के लिए शानदार यात्रा मिल सके। ट्रेन में कॉल घंटी फ़ंक्शन और जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रदर्शन प्रणाली है।

यात्री अपनी पसंद के पेय पदार्थों के साथ खुद को मदद कर सकते हैं, और ट्रेन के समग्र डिजाइन सुनिश्चित करता है कि यात्रियों को बेहद आराम में है। तेजस एक्सप्रेस में भी धुआं डिटेक्टरों, सीसीटीवी कैमरे और गार्ड द्वारा नियंत्रित स्वचालित प्लग दरवाजों से सुसज्जित है।

तेजस एक्सप्रेस एक कार्यकारी कोच और 12 कुर्सी वाली कारों के साथ आता है जो पूरी तरह वातानुकूलित हैं। इस गाड़ी में एक यात्रा की बुकिंग के लिए 1,033 रुपये खर्च किए जाएंगे जिसमें भोजन शामिल नहीं होगा।

तेजस ट्रेन के 20 कोचों में टी-कॉफी वेंडिंग मशीनों के अलावा हर सीट पर एलसीडी स्क्रीन और वाई-फाई की सुविधा है। ये देश की पहली ट्रेन है, जिसके सभी कोच में ऑटोमैटिक डोर क्लोजिंग के साथ ही सुरक्षित गैंगवेज (डिब्बों के बीच के कॉरिडोर्स) हैं।

तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में 5 दिन मुंबई से गोवा जाएगी। तेजस एक्सप्रेस मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चला करेगी। ये ट्रेन मुंबई से सुबह 5 बजे रवाना होगी। और उसी दिन गोवा के करमाली स्टेशन पर दोपहर 1.30 बजे पहुंचेगी। वापसी में ये ट्रेन 2.30 बजे चलेगी और रात 11बजे मुंबई पहुंचेगी। वैसे, मानसून के समय ये ट्रेन सप्ताह में 3दिन ही चला करेगी।

यहां सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये से 20 फीसदी ज्यादा है। यह किराया भले ही बहुत ज्यादा लग रहा हो लेकिन संबंधित अधिकारियों की मानें तो यह मुफीद है। यह किराया (शताब्दी से 20 फीसदी अधिक) केवल मूलभूत किराए में बढ़ोतरी है और अन्य चार्जेस (जैसे कि खाने पीने के चार्ज, रिजर्वेशन चार्ज आदि) इस पर अलग से लगेंगे।

English summary
Tejas Express, Mumbai - Goa luxury train service starts and here is all you need to know, including the fare.
Please Wait while comments are loading...
बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा का रिजल्ट 22 जून को, इस वेबसाइट पर देखिए
बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा का रिजल्ट 22 जून को, इस वेबसाइट पर देखिए
मुसलमान और ईसाइयों को लेकर ये थी रामनाथ कोविंद की सोच, 2010 का बयान
मुसलमान और ईसाइयों को लेकर ये थी रामनाथ कोविंद की सोच, 2010 का बयान

Latest Photos