भारतीय रेलवे के इतिहास में सबसे तेज़ दौड़ने वाली ट्रेन बनी 'टाल्‍गो', ट्रायल रन में तूफान सी दौड़ी

Posted by:

भारतीय रेल के इतिहास में अबतक की सबसे तेज़ दौड़ने वाली ट्रेन 'टाल्‍गो' का इनदिनों मथुरा-पलवल रूट पर ट्रायल चल रहा है। यह ट्रेन किसी सामान्‍य ट्रेन के मुकाबले वज़न में कम होगी। 

स्‍पैनिश टाल्‍गाेे ट्रेन की मैक्सिमम स्‍पीड है 180 किलोमीटर प्रति घंटा। इसने ट्रायल रन के दौरान 85 किलोमीटर की दूरी महज़़ 39 मिनट में पूरी कर दिखाई। इस दौरान ट्रेन 130.76km/h की स्‍पीड से दौड़ी। 

इससे पहले सबसे तेज़ दौड़ने वाली ट्रेन थी गतिमान एक्‍सप्रेस जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से दौड़ी थी। मथुरा से पलवल तक का टाल्‍गो के टेस्‍ट ट्रायल का यह दूसरा फेज़ है। यह 9 जुलाई 2016 को शुरू हुआ था। 

यह ट्रायल टाल्‍गो के इंजीनियर्स और आरडीएसओ की निगरानी में हुआ। ट्रेन में 9 हल्‍के वज़न केे एल्‍युमीनियम कोच लगाए गए थे। अब अगलेे फेज़ में ट्रेन को इसी स्‍पीड पर टर्न पर परखा जाएगा।

ट्रायल रन 40 दिनों का प्रस्‍तावित है, इस लिहाज से यह अगस्‍त के शुरुआती हफ्ते तक जारी रह सकता है। इसका फाइनल रन दिल्‍ली से मुंबई तक प्रस्‍तावित है। टाल्‍गो 220 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम स्‍पीड पर दौड़ सकती है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें - 

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #talgo
Story first published: Thursday, July 14, 2016, 16:47 [IST]
English summary
A lightweight Talgo train undertaking high speed tests on the Mathura-Palwal route has claimed the record for the fastest speed achieved by a train on the Indian Railway network.
Please Wait while comments are loading...
 
X