Car Comparison : जानिए डैटसन रेडी-गो और रेनो क्विड में कौन सी कार आपके लिए है बेहतर

Posted by:

भारत में Datsun की छोटी कार रेडी-गो का इंतजार अब खत्‍म होने जा रहा है। यह कार 7 जून को भारतीय सड़कों पर उतरेगी। यह Datsun ब्रांड की भारत में तीसरी कार होगी। वैसे इस कार में बहुत सी समानताएं पिछले साल ऑटो मार्केट में धूम मचाने वाली कार रेनो की क्विड जैसी ही हैं। New Launches : भारत में जून 2016 के दौरान लॉन्‍च होंगी ये कारें

रेनो क्विड और डैटसन रेडी-गो में समानता : ये दोनों कारें एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई हैं, बोनट के नीचे दोनों ही कार में एक जैसा इंजन फिट है, ताकत के आंकड़े भी एक जैसे और माइलेज़ भी एक जैसा ही है।

हालांकि, इन समानताओं के बावजूद इन दोनों कारों में कई अंतर भी हैं। इन्‍हें ड्राइवस्‍पार्क हिंदी ने पॉइंट आउट किया है और आपको बताएगा ताकि आप इन दोनों में से अपने लिए बेहतर कार का चयन आसानी से कर सकें।

कारों का डिज़ायन

  1. डैटसन रे‍डी-गो - किसी कार को देखते ही पहला इम्‍प्रेशन होता है उसका लुक, डिज़ायन। इस पैमाने पर अगर इन दोनों कारों को देखा जाए तो दिखेगा कि ये दोनों एक-दूसरे के एकदम विपरीत हैं। रेडी-गो देखने में एक ऊंची और कॉम्पैक्ट कार नज़र आती है जबकि रेनो क्विड लंबी-चौड़ी और थोड़ी रफ-टफ सी लगती है।

रेडी-गो को डैटसन की युकान डिजायन थीम पर बनाया गया है। जापानी में युकान का मतलब होता है बोल्ड या दमदार। यह सेगमेंट की सबसे ऊंची कार है। इसकी तुलना आप हुंडई सेंट्रो या फिर मारूति की वैगन-आर से कर सकते हैं।

  1. रेनो क्विड - रेडगो की तरह ही यह कार भी अपने कॉन्सेप्ट के काफी करीब है। कार के मुख्य आकर्षण हैं इसके स्वेप्ट बेक हैडलैंप्स, छोटा फ्रंट फेस, डैटसन सिग्नेचर ग्रिल और दमदार दिखने वाला बोनट। टॉप वेरिएंट में फ्रंट बम्पर पर डे-टाइम रनिंग लाइट मिलेंगी, जो इसे और ज्यादा आकर्षक बनाती हैं।

साइड प्रोफाइल से यह कार स्पोर्टी नजर आती है। यहां चौड़े व्हील आर्च के साथ कर्व लाइनें दी गई हैं। क्विड के मामले में कहानी एकदम अलग है। यह छोटी एसयूवी जैसी लगती है। इसकी बॉडी पर प्लास्टिक क्लैडिंग और ड्यूल टोन बंपर दिए गए हैं। यह सब क्विड को स्पोर्टी अहसास देते हैं।

डायमेंशन

लंबाई और चौड़ाई के मामले में रेनो क्विड, रेडी-गो से आगे है लेकिन ऊंचाई और ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में रेडी-गो आगे है। रेडी-गो का ग्राउंड क्लीयरेंस क्विड से 5 एमएम ज्यादा है। वहीं व्हीलबेस के मामले में भी रेडी-गो आगे है। इसका व्हीलबेस 2430 एमएम का है जबकि क्विड का व्हीलबेस केवल 2422 एमएम का है।

इसका मतलब यह है कि रेडी-गो के केबिन में क्विड के मुकाबले ज्यादा स्पेस मिलेगा। बूट स्पेस के मामले में क्विड आगे है। इसमें 300 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जबकि रेडी-गो में महज़ 222 लीटर का ही बूट स्पेस मिलेगा।

केबिन और फीचर्स

रेनो क्विड का केबिन रेडी-गो के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम नज़र आता है। क्विड में सबसे खास है इसका टचस्क्रीन वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम, जो नेविगेशन और ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है। रेडी-गो में सिंगल डिन म्यूजिक सिस्टम है, यहां सिर्फ ऑक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी सपोर्ट मिलेगा।

डैशबोर्ड की फिनिशिंग के मामले में भी क्विड ज्यादा प्रीमियम लगती है। केबिन में दी गई फैब्रिक अपहोल्स्ट्री के मामले में भी क्विड आगे है। रेडी-गो के केबिन में बॉडी के कई हिस्से कवर नहीं हुए हैं, जबकि क्विड में ऐसा नहीं है।

कीमत

जल्द लॉन्च होने वाली रेडी-गो की कीमत क्विड से कम हो सकती है। क्विड को 2.56 लाख रूपए (एक्स, शोरूम, दिल्ली) में लॉन्च किया गया था। अब इसकी कीमत 2.62 लाख रूपए है। कीमत के मामले में रेडी-गो को फायदा मिल सकता है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
Story first published: Saturday, June 4, 2016, 11:55 [IST]
English summary
compare renault kwid v/s datsun redigo. Datsun unveiled its latest offering for the Indian market, the RediGO recently, and it will be launched in June 2016. The A-segment hatchback looks very much stylish and practical. Interestingly, the Datsun Redi Go is built on the CMF-A platform on which the Renault Kwid is built. It even gets the same engine which is under the hood of Renault Kwid.
Please Wait while comments are loading...
​वृंदावन शर्मसार, फेसबुक पर कई लड़कियों की फोटो का गंदा इस्तेमाल
​वृंदावन शर्मसार, फेसबुक पर कई लड़कियों की फोटो का गंदा इस्तेमाल
पुलिस वालों को लापरवाही की मिली छूट! इसलिए SP के ट्रांसफर पर अपराधियों से ज्यादा हुए खुश
पुलिस वालों को लापरवाही की मिली छूट! इसलिए SP के ट्रांसफर पर अपराधियों से ज्यादा हुए खुश

Latest Photos

 
X