नॉर्वे बनाने जा रहा है "पानी में सुरंग", जानिए कब तक हो पाएगी तैयार?

Written by: Deepakkumar

नॉर्वे के अधिकारियों ने जहाजों के लिए दुनिया की पहली पूर्ण-आकार वाली पानी के अंदर सुरंग बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना को हरी झंडी दे दिया है।

खबरों के मुताबिक स्टेड शिप टनल नाम के इस टनल का विस्तार 1.7 किमी लम्बा, 37 मीटर ऊंचा और 26.5 मीटर चौड़ा होगा। नॉर्वे की दुनिया की इस पहली पूर्ण-स्तरीय जहाज सुरंग का निर्माण साल 2018 के प्रारम्भ में शुरू हो सकता है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि निर्माता इस सुरंग की लम्बाई में कोई कटौती नहीं करने जा रहे हैं। बल्कि इसे स्ताथवेट सागर में सुरक्षित रूप से नेविगेट करके जहाजों को आने जाने के लिए डिज़ाइन करेगें।

बता दें कि Stadhavet सागर नॉर्वे का तट जहाजों के लिए सबसे अधिक खतरनाक क्षेत्रों में से एक के रूप में माना जाता है। कभी-कभी य़हां प्रति वर्ष 100 से अधिक तूफान एक दिन में बहुत घातक रुप से आते हैं, जिससे यहां बहुत नुकसान होता है।

साल 2018 से शुरू होने वाले इस परियोजना में बड़े पैमाने पर 7.5 करोड़ टन विस्फोटक चट्टानों को हटाने में उपयोग किया जाएगा। यह सुरंग बगेन और अलाउसंड के बीच तेजेन और बिरस्ता के नार्वे के कस्बों के पास स्थित होगा।

अधिकारियों के मुताबिक सुरंग का निर्माण 4 वर्षों में निर्मित होने का अनुमान है, लेकिन पूरे परियोजना को पूरा करने के लिए 12 साल लग जाएंगे। लिहाजा यह सुरंग 2029 तक जहाजों के आवागमन के लिए तैयार हो सकेगा।उन्होंने कहा कि इस परियोजना में नाविकों के लिए एक सुरक्षित मार्ग के अलावा सुरंग को भी एक लोकप्रिय पर्यटनस्थल के रुप में विकसित करने की योजना है। इसके उपर एक पुल का निर्माण किया जाएगा।

बता दें कि नॉर्वे को सुरंग के मामले में एक लीडर देश के रुप में देखा जाता है। यहां दुनिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग - बर्जेन लगभग 24.5 किमी लंबी है।

हाल ही में बंगलुरू में लॉन्च हुई Honda WR-V की तस्वीरें आप यहां नीचे देख सकते हैं।

Read more on #off beat
Story first published: Monday, March 20, 2017, 18:16 [IST]
English summary
Norway's construction of the world’s first ship tunnel could begin in 2018. Stad Ship Tunnel will measure 1.7km in length, 37 metres in height and 26.5 metres in height and 26.5 metres in width.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos