Top Cars : माइलेज के मामले में ये हैं भारत की टॉप सेडान कारें, चुनिए अपनी पसंद

Posted by:

कारों को खरीदते समय भारत में 'कितना देती है' मुहावरा काफी फेमस है। जब सेडान कॉन्सेप्ट आया तो लोगों को खूब पसंद आया लेकिन भारतीय आॅटो बाजार में इसकी लोकप्रियता गिरने लगी। इसकी वजह थी कि इन कारों में जगह तो पर्याप्त होती थी लेकिन इनका माइलेज अच्छा नहीं होता था।

इसको देखते हुए कंपनियों ने सेडान कारों को भी पहले के मुकाबले कॉम्पैक्ट करना शुरू कर दिया। इससे न सिर्फ कारों का माइलेज सुधरा बल्कि लोगों ने फिर से सेडान कारों को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया। ड्राइवस्पार्क आपको ऐसी ही उन 5 कारों के बारे में बता रहा है जो सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली भारत की टॉप कारें हैं।

नोट : कारों की कीमतें दिल्ली में आॅन रोड हैं
माइलेज के आंकड़े एआरएआई सर्टिफिकेशन पर आधारित हैं

5. टाटा जेस्ट

माइलेज : 23 किलोमीटर प्रति लीटर (diesel)
17.6km/l (petrol)
प्राइस : Rs. 5.55 lakh

5. टाटा जेस्ट

भारत की टॉप सेडान कारों की लिस्ट मेें पांचवें स्थान पर है टाटा जेस्ट। इसमें 1.2-litre वाला टर्बोचाज्र्ड पेट्रोल इंजन लगा है। यह 89 बीएचपी की की ताकत जेनरेट करता है। यह कार 1.3-litre डीजल वैरिएंट के साथ भी अवेलेबल है। ये दोनों इंजन क्रमश: 140 और 200 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करते हैं। टाटा जेस्ट के साथ एएमटी यानी आॅटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्प भी दिया गया है। यह 5-speed मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है।

4. हुंडई एक्सेंट

माइलेज : 24.4 किलोमीटर प्रति लीटर (diesel)
19.1km/l (petrol)
प्राइस : Rs. 5.82 lakh

 

4. हुंडई एक्सेंट

चौथे स्थान पर काबिज Hyundai Xcent पेट्रोल और डीजल आॅप्शन के साथ अवेलेबल है। इसमें 1.2-litre पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 81 बीएचपी की ताकत के साथ 114 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि इसका 1.1 लीटर डीजल इंजन 71 बीएचपी की ताकत के साथ 180 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड आॅटोमेटिक गियरबॉक्स के आॅप्शन के साथ अवेलेबल है।

3. होंडा अमेज

माइलेज : 25.8km/l (diesel)
17.8km/l (petrol)
प्राइस : Rs. 5.84 lakh

3. होंडा अमेज

भारत की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट सेडान कारों में से एक है होंडा अमेज। यह पेट्रोल व डीजल इंजन आॅप्शन के साथ आती है। इसका डीजल इंजन वैरिएंट खासतौर पर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर बनाया गया था। इसका 1.2-litre petrol इंजन 87bhp की ताकत के साथ 109Nm का टॉर्क जेनरेट करत है। जबकि 1.5-litre डीजल इंजन 99bhp की ताकत के साथ 200Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। होंडा इस कार को 5 स्पीड मैनुअल ​और 5 स्पीड आॅटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ मुहैया कराती है।

2. फोर्ड फिगो एस्पायर

माइलेज: 25.8km/l (diesel)
18.1km/l (petrol)
प्राइस : Rs. 5.71 lakh

 

2. फोर्ड फिगो एस्पायर

Ford Figo Aspire भारत की टॉप सेडान कारों में से एक है। इस कार की स्टायलिंग गजब की है और यह तीन इंजन वैरिएंट के साथ अवेलेबल है। पहला है 1.2-litre petrol इंजन। यह 87bhp की ताकत और 112Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरा है 1.5-litre petrol इंजन। यह 110bhp की ताकत और 136Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। तीसरा है 1.5-litre diesel इंजन। यह 99bhp की ताकत और 215Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 1.5-litre पेट्रोल इंजन आॅटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। बाकी सभी मैनुअल मोड के साथ आते हैं।

1. मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर

माइलेज : 26.5km/l (diesel)
20.8km/l (petrol)
प्राइस : 5.79 lakh

 

1. मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर

यह भारत की सबसे किफायती कॉम्पैक्ट सेडान है। साथ ही यह भारत में सर्वाधिक बिकने वाली कॉम्पैक्ट सेडान कार भी है। यह 1.2-litre पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो कि 83bhp की ताकत के साथ 115Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि इसका 1.3-litre डीजल इंजन 74bhp की ताकत और 190Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों ही वैरिएंट आॅटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

Read more on #off beat
English summary
Top 5 Most Fuel Efficient Compact Sedans In India - Looking To Buy One?
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos