टॉप 6 : ये एप्स आपकी ड्राइविंग को बनाते हैं आसान, सुगम और सुरक्षित

Posted by:

मोबाइल फोन हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं और ये हमारी लाइफस्टाइल में वैल्यू एडिशन करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे पांच एप्स के बारे में जो आपके ड्राइविंग अनुभव का पहले से आसान और सुगम बनानें में मदद करते हैं।

नैविगेशन

हम लोग नैविगेशन एप को सबसे ज्यादा यूज़ करते हैं। जैसे-जैसे शहर घने होते जा रहे है, वैसे ही इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है। नैविगेशन के लिए जो कुछ प्रमुख एप इस्तेमाल होते हैं उनमें गूगल मैम्स प्रमुख है। हालांकि, हाल ही में भारत ने अपने देश के लोगों की जीपीए जरूरतों को देखते हुए 7वीं सैटेलाइट लॉन्च की है।

 

जल्द ही नाविक को भी लॉन्च किया जाएगा। उसके बाद हम इसके जरिए नैविगेट कर सकेंगे। नैविगेशन न सिर्फ रास्ते दिखाता है बल्कि यह रास्ते में पड़ने वाले रेस्टोरेंट, फ्यूट स्टेश्यान, कॉफी शॉप्स आदि की लोकेशन भी बताता रहता है।

डैश कैम

यह एप आपकी ड्राइव को रोमांचक बनाने के लिए है। आप अपने ड्राइविंग मोमेंट्स को रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर बाद में उन लम्हों को परिवार वालों या दोस्तों के साथ देख सकते हैंं। य​ह एप एक कैमरे की तरह भी काम करता है। ​एक्सिडेंट होने की स्थिति में इसकी रिकॉर्डिंग बतौर बैकअप काम आ सकती है।

आॅटोगार्ड और कारओओ जैसे एप्स इस श्रेणी में आते हैं और इन्हें गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

कार विजेट

यह एप कार में फोन फीचर्स को एक्ससे करने में मददगार है। आप इसमें जरूरत के हिसाब से 4-8 बड़े शॉर्टकट को जोड़ सकते हैं। आप विजेट से 5 तरह की स्किल चुन सकते हैं। इसमें आप एप्स जोड़ सकते हैं, बुकमार्क कर सकते हैं, कॉन्टैक्ट, डायरेक्ट डायल और मैसेज आदि जोड़ सकते हैं।

कार विजेट नाम का यह विजेट एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आप कार विजेट प्रो को भी चुन सकते हैं जो कि एक पेड वर्जन है। जब आप कार के अंदर होते हैं तो यह एप खुद ही डिटेक्ट कर लेता है।

 

ओबीडी यानी आॅनबोर्ड डायगनोस्टिक

यह एप आपको डायगनोस्टिक्स को समझने और उसे मॉनीटर करने में मदद करता है। इसे ब्लूटूथ की मदद से कार के ओबीडी पोर्ट से जोड़ा जाता था। इसके लिए आप टॉर्क लाइट नामक फ्री एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप इंजन परफॉर्मेंस के बारे में बताता है।

लोकेशन ट्रैकर्स

अगर आप अपने चहेतों की लोकेशन जानना चाहते हैं या उन्हें ट्रैक करना चाहत हैं तो फैमिली ट्रैकर एप की मदद से आप अपडेट रह सकते हैं।

कॉस्ट ट्रैकर्स

यह एप आपके फ्यूल खर्च और मेंटेनेंस खर्च का हिसाब रखता है। यह ग्राफिकल रिप्रेजेंटेशन की मदद से खर्च को दिखाता है। यह कार का हर जरूरी माइलेज डाटा दिखाता है।

Read more on #ऑफ बीट
English summary
The mobile phone have become part of lives and they indeed add value to our day to day lifestyle. Here are five apps which will enhance your drive.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos