जापान बना रहा है इनविज़िबल ट्रेन जो चलेगी लेकिन दिखेगी नहीं, 2018 तक लॉन्च की उम्मीद

Written By:

ट्रेन कई देशों में सबसे सुगम और सस्ता ट्रांसपोर्ट मुहैया कराती है। फिर चाहे देश के एक छोर से दूसरे छोर जाना हो या एक देश से दूसरे देश। जापान ट्रेन से जुड़ी तकनीक और सेवाओं में अन्य देशों के मुकाबले बेहतर रही है।

अपनी इसी खासियत को आगे बढ़ाते हुए जापान ने कई देशों को पीछे छोड़ते हुए अदृश्य ट्रेन लाने पर काम शुरू किया है! यह ट्रेन चलेगी लेकिन दिखाई नहीं देगी! इस अद्भुत ट्रेन से जुड़े रोचक तथ्य जानने के लिए नीचे स्लाइडशो देखें।

जापान में ट्रेन और होटल्स की मशहूर होल्डिंग कंपनी सीबू ग्रुप ने इस ट्रेन को बनाने का प्रोजेक्ट अपने हाथ में लिया है। कंपनी ने विश्व के टॉप आर्किटेक्चर्स को इसे बनाने के लिए हायर किया है।

ये हैं जापान की इबराकी प्रेफेक्चर से जुड़ी कज़ूयो सेज़िमा। इनके नेतृत्व में ही इस इनविज़िबल ट्रेन का निर्माण होना है।

59 वर्षीय कज़ूयो को जापान में रचनात्मक कार्यों के लिए जाना जाता है। इन्होंने सीनरी से बिल्डिंग का निर्माण किया था, जो कि विश्वभर में चर्चित है।

फ्रांस का ली लॉवेर लेंस म्यूजियम बनाने का भी श्रेय इन्हीं को जाता है। इन्हें प्रति​ष्ठित प्रित्ज़कर अवॉर्ड से भी नवाज़ा जा चुका है।

2018 में कंपनी की एनिवर्सिरी के सेलि​ब्रेशन के दौरान इस ट्रेन को सामने लाने की चर्चा है।

इसके लॉन्च होने के बाद यह सबसे पहले टोक्यो को जापान के अन्य शहरों से जोड़ेगी।

आप सोच रहे होंगे कि अाखिर यह ट्रेन बनेगी कैसे? ज़्यादा दिमाग पर ज़ोर मत डालिए। दरअसल, इसे बनाने के लिए विशेष तरीके का रेफलेक्टिंग मिरर यूज़ किया जाएगा। इसकी वजह से ट्रेन हमें दिखाई नहीं देगी।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
English summary
One of Japan's top-notch architects is building an invisible train, just like her other works that totally blend in with the surroundings. Kazuyo Sejima is known for creating buildings that become one with the scenery.
Please Wait while comments are loading...
 क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
मुफ्ती-मोदी की मुलाकात आज, खत्म हो सकता है PDP-BJP गठबंधन
मुफ्ती-मोदी की मुलाकात आज, खत्म हो सकता है PDP-BJP गठबंधन

Latest Photos