ISRO ने दिया ऑटो जगत का भविष्य बदल देने वाली बैटरी का Offer, जानिए क्यों महत्वपूर्ण है यह खबर

इसरो ने एक उच्च-शक्ति लिथियम-आयन बैटरी तकनीक विकसित की है। अब, सरकार ने इसरो से कहा है कि ऑटो कंपनियों को तकनीक का इस्तेमाल करने की इजाजत दे।

Written By:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ऑटोमोबाइल और ई-वाहनों के लिए उच्च-शक्ति वाली बैटरी बनाने के लिए एक तकनीक विकसित की है। सरकार ने इसरो से कहा है कि ऑटो कंपनियों को इस तकनीक का इस्तेमाल करने की अनुमति दें।

खबरों के मुताबिक इसके लिए इसरो से 6 प्रमुख ऑटोमोटिव फर्मों, बैटरी निर्माता और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से संपर्क किया है। इनमें महिंद्रा रेनॉल्ट, हुंडई, निसान, टाटा मोटर्स, हाई एनर्जी बैटरिज, भेल और इंडियन ऑयल स्वदेशी लिथियम आयन बैटरी आदि अपनी दिलचस्पी दिखा रहें हैं।

बता दें कि नितिन गडकरी, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री, ने इसरो को लिथियम आयन बैटरी के लिए स्वदेशी तकनीक विकसित करने के लिए कहा था। नई तकनीक के साथ, बैटरी की कीमतें कम हो जाएंगी और आसानी से भारतीय उपभोक्ताओं तक पहुंच सकेंगी।

इससे पहले, इसरो ने उपग्रह और प्रक्षेपण वाहन के अनुप्रयोगों के लिए समान बैटरी विकसित की थी। नई तकनीक के तहत निर्मित बैटरी शक्तिशाली और हल्की होनी चाहिए और पारंपरिक बैटरी की तुलना में कम मात्रा में है।

सरकार विशेष रूप से मेट्रो शहरों में बिजली के वाहनों के इस्तेमाल पर जोर दे रही है शहरों में वायु प्रदूषण सबसे बड़ा स्वास्थ्य चिंता बन गया है। इलेक्ट्रिक वाहन का मुख्य घटक बैटरी है वर्तमान में, बैटरी आयात की जाती है, और यह महंगा है।

सूत्रों के अनुसार, भेल और इसरो से ऐसी बैटरी बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप देने की उम्मीद है। इस बारे में एक अधिकारी का कहना है कि कैबिनेट सचिव ने इसरो को बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए तकनीक प्राप्त करने के लिए भी इच्छुक निजी खिलाड़ियों को सक्षम करने के लिए ढांचा तैयार करने को कहा है।

आधिकारी कहा, केवल एक ही उन्हें उत्पादन एजेंसी पर्याप्त नहीं होगा। लागत केवल कम हो जाएगी जब हम मांग को पूरा करने विशाल उत्पादन होगा।

आप मारूति की तीन शानदार ब्रैंड की तस्वीरों का अवलोकन कर सकते हैं।

WHAT OTHERS ARE READING

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

English summary
ISRO has developed a high-power lithium-ion battery technology. Now, government has asked ISRO to allow auto companies to make use of the tech.
Please Wait while comments are loading...
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
एक शख्‍स ने करण जौहर को कहा नपुंसक तो मिला करारा जवाब
बेहद बोल्ड हैं जहीर की होने वाली पत्नी सागरिका, तस्वीरों में कैद उनके दिलकश अंदाज
बेहद बोल्ड हैं जहीर की होने वाली पत्नी सागरिका, तस्वीरों में कैद उनके दिलकश अंदाज

Latest Photos