माइलेज के दावे से मुकरी यह कम्पनी, तो कोर्ट ने दिया आदेश

स्कूटर ने बिक्री के वक्त जितना माइलेज देने का वादा किया ता। वह पूरा नहीं कर पाया। बाद में मामला कोर्ट में चला गया। उसके बाद जानिए क्या हुआ?

Written By:

उपभोक्ता अदालत स्कूटर कम्पनी को इसलिए फटकार लगाई है। क्योंकि क्योंकि उसने अपने विज्ञापन में किए वायदे के मुताबिक मायलेज नहीं दे सकी। कोर्ट ने अब कम्पनी को उसमें सुधार करने का निर्देश दिया है। राजकोट के एक वरिष्ठ नागरिक Gunvant मेहता, एक स्थानीय डीलरशिप से सितंबर 2014 में एक टीवीएस जुपीटर खरीदा।

खबरों के मुताबिक मेहता को कंपनी ने स्कूटर को 62 किमी / ली के एक माइलेज के साथ बेचा था। लेकिन मेहता स्कूटर से संतुष्ट नहीं थे, क्योंकि उसने दावा किया हुआ लाभ वापस नहीं किया। इसके बाद उन्होंने टीवीएस और शोरूम के साथ प्रारंभिक संचार के बाद, मेहता ने इस मुद्दे को राजकोट जिला उपभोक्ता विवाद निवारण मंच में ले लिया। मेहता ने पूरी वापसी की मांग की और पेट्रोल की कीमतों पर भी 54,000 रुपये की मांग की।

जहां अदालत ने कहा है कि, स्कूटर की मरम्मत के बाद भी, अगर लाभ में सुधार नहीं होता है, तो कंपनी को स्कूटर की कीमत वापस करनी चाहिए। टीवीएस को ग्राहक को मुआवजे के रूप में 10,000 रुपये का शुरुआती भुगतान करने के लिए कहा गया है।

मामले की सुनवाई के दौरान, कंपनी ने लाभ पर एक रिपोर्ट पेश की मई 2015 में, स्कूटर ने 43 किमी / लीटर का माइलेज रिकॉर्ड किया लेकिन मार्च 2016 में यह लाभ 65.51 किमी / ली में तेजी से बढ़ा। लेकिन मेहता ने 65.51 किमी / लीटर की कंपनी के दावा करने वाले माइलेज के लिए एक मजबूत आपत्ति जताई।

दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद अदालत ने इसी तरह के मुद्दों पर उपभोक्ता अदालतों द्वारा पारित किए गए पिछले छह आदेशों को संदर्भित किया। पिछले सभी मामलों में, अदालत ने ऑटो कंपनियों को वाहन की कीमत ग्राहकों को वापस करने का आदेश दिया है। अदालत ने मेहता को मरम्मत कार्यों के लिए टीवीएस सर्विस सेंटर के स्कूटर को सौंपने का निर्देश दिया

आप चाहे तो नीचे की इमेज गैलरी में  टीवीएस के अन्य सानदार ब्रैंड की तस्वीरों का अवलोन क सकते हैं।

WHAT OTHERS ARE READING

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #टीवीएस
Story first published: Friday, April 14, 2017, 17:21 [IST]
English summary
A consumer court has asked TVS Service Centre to repair the scooter to deliver the advertised mileage. If the mileage is not improved, the court has directed TVS to refund the price of the scooter.
Please Wait while comments are loading...
जुलाई में शुरू होने वाली उदय एक्सप्रेस ट्रेन की 12 बातें: 3एसी से कम किराया, हर कोच में टीवी
जुलाई में शुरू होने वाली उदय एक्सप्रेस ट्रेन की 12 बातें: 3एसी से कम किराया, हर कोच में टीवी
499 रुपए में मिल रहा रेडमी नोट-4, ऑर्डर करने से पहले पढ़ लें ये खबर
499 रुपए में मिल रहा रेडमी नोट-4, ऑर्डर करने से पहले पढ़ लें ये खबर

Latest Photos