PICS : जानिए विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी के कार कलेक्शन के बारे में

Written By:

भारत की प्रमुख और शीर्ष कंपिनियों में शुमार विप्रो के चेयरमैन हैं अजीम प्रेमजी। विप्रो लगभग 3 ट्रिलियन रुपये की कंपनी है जबकि खुद प्रेमजी का इसमें 1 ट्रिलियन से ज्‍यादा का हिस्‍सा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस धनकुबेर का जिंदगी जीने का स्‍टायल रईसों की तरह नहीं है। वे अपनी जिंदगी साधारण तौर-तरीके से जीते हैं और अपनी कमाई का ज्‍यादातर हिस्‍सा सामाजिक हित से जुड़े कामों में लगा देते हैं। TOP 11 : ये हैं भारत की टॉप फ्यूल एफिशिएंट कारें, दमदार माइलेज और शानदार फीचर्स है इनकी खूबी

आइए जानते हैं भारत के अमीर लोगों में शुमार इस शख्सियत के कार कलेक्‍शन के बारे में।

अजीम प्रेमजी की पहली कार थी फोर्ड एस्‍कॉर्ट। उन्‍होंने इसे 9 साल तक इस्‍तेमाल किया और हटाने के बाद टोयोटा की एक सेडान खरीदी।

टोयोटा कोरोला दुनिया की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कारों में से रही है और प्रेमजी के फैमिली ड्राइवर के पास बीते एक दशक से यही कार है।

प्रेमजी के सीनियर एग्जिक्‍यूटिव्‍स और शुभचिंतकों ने कई बार उन्‍हें टोयोटा की कार हटाकर कोई महंगी कार लेने की नसीहत दी। आखिरकार, उन्‍होंने अपनी कंपनी के ही एक इंप्‍लाई से मर्सिडीज ई क्‍लास की सेकंड हैंड कार खरीदी।

कई लोगों की शिकायत रहती है कि विमान में इकोनॉमी क्‍लास की सीट काफी छोटी होती है लेकिन क्‍या उन्‍हें यह पता है कि देश के सबसे अमीर लोगों में शामिल प्रेमजी कैटल क्‍लास कही जाने वाली इकोनॉमी क्‍लास में ही हवाई सफर करते हैं!

अजीम प्रेमजी को सफर करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने के लिए जाना जाता है। वे कई बार बस और आॅटो रिक्शा पर सफर करते हुए देखे गए हैं।

एक तरफ अजीम प्रेमजी हैं तो दूसरी ओर हैं विजय माल्या जैसे लोग जो पैसों से तो अमीर हैं पर शायद दिल से नहीं! एक बार उबर कैब के ड्राइवर ने माल्या के पालतू जानवरों को को कार में बिठाने से मना किया ​तो उन्होंने ट्विटर पर तक इस बात का बवंडर बना दिया था!

माल्या को ऐशोआराम की जिंदगी जीने और प्राइवेट जेट पर सफर करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, कर्ज न चुका पाने को लेकर उनका एक प्राइवेट जेट पहले ही बिक चुका है और दूसरा जेट भी जल्द ही नीलाम होने की कगार पर है।

माल्या को अपनी 95 मीअर लंबी यॉट इंडियन एम्प्रेस पर भी सफर करने के​ लिए जाना जाता है। 20 सिलिंडर वाली इस यॉट में 10 हजार हॉर्सपॉवर की ताकत है। यह यॉट एकसाथ 76 पैसेंजर्स और 30 क्रू मेंबर्स को ले जा सकती है।

बेंगलुरू में अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के मैचों के दौरान उन्हें अपनी बेशकीमत लाल रंग की बेंटले कॉन्टिनेंटल कार पर देखा जाता था। यह कार 6 लीटर ट्विन टर्बोचाज्र्ड डब्ल्यू12 इंजन से लैस है। 314 बीएचपी की ताकत के साथ 810 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। इसकी कीमत है 3.1 करोड़ रुपये!

विजय माल्या के पास क्लासिक कारों का अच्छा खासा कलेक्शन है जो कि वो शोआॅफ भी करते रहते थे। उनके पास जगुआर की ई टाइप सीरीज 3 कन​वर्टिबल कार भी थी!

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
English summary
Azim Premji, is the chairman of India's largest publicly traded company, Wipro. Wipro is estimated to be worth $45 Billion (Rs. 2.99 Trillion) while Mr Premji himself is said to be worth $16.5 Billion (Rs. 1.09 Trillion). However, the chairman of Wipro is an everyday guy who prefers the simple things in life and plans to donate most of his money to charity. So let's take a look at the rather frugal life of one of India's richest men especially his cars
Please Wait while comments are loading...
सड़क हादसे में मशहूर अभिनेत्री की मौत, शोक में फिल्म इंडस्ट्री
सड़क हादसे में मशहूर अभिनेत्री की मौत, शोक में फिल्म इंडस्ट्री
'बुलेट ट्रेन की स्पीड' से ज्यादा तेज ओडिशा के इस रेल प्रस्ताव को ट्विटर पर सुरेश प्रभु ने किया मंजूर
'बुलेट ट्रेन की स्पीड' से ज्यादा तेज ओडिशा के इस रेल प्रस्ताव को ट्विटर पर सुरेश प्रभु ने किया मंजूर

Latest Photos