260 रुपये में 100 किलोमीटर जाती है बीएमडब्‍ल्‍यू की यह कार, जानिए क्‍या हैं इसकी खासियतें

Written By:

इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स का चलन धीरे-धीरे जरूरत भी बनता जा रहा है और यह मजबूरी भी है। दरअसल, पॉल्‍यूशन को कंट्रोल करने में यही वाहन मददगार साबित होने वाले हैं। ड्राइवस्‍पार्क हिंदी आपको ऐसी ही एक इलेक्ट्रिक कार के बारे में बता रहा है जिसे हम भविष्‍य की कार भी कह सकते हैं।

ये हैं कार के डायमेंशन

बीएमडब्ल्यू की यह कार 3999मिमी लंबी, 1775मिमी चौड़ी और 1578मिमी ऊंची है। कार का वीलबेस 2570मिमी और अधिकतम वजन 1390 किलोग्राम है।

पर्फेक्ट विजिबिलिटी के लिए इस कार में यू-शेप्ड एलईडी हेडलाइट्स लगाई गई हैं। इन हेडलाइट्स को विशेष रूप से बीएमडब्ल्यू आई3 के लिए ही डिजाइन किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार में बीएमडब्ल्यू ईड्राइव मोटर लगाया गया है जिससे अधिकतम 125kW (170 पीएस) तक की ताकत और 250एनएम तक टॉर्क जेनरेट हो सकता है।

प्रत्येक 100 किमी दूरी पर यह कार 12.9 kWh ऊर्जा का प्रयोग करती है। यूरोप में इस कार को 100 किमी तक चलाने के लिए 3.5 यूरो (लगभग 260 रुपये) का खर्च आता है।

यह रहा कार का चार्जर। बीएमडब्ल्यू आई3 के साथ ऑप्शनल रेंज एक्सटेंडर भी आता है। इसके अंतर्गत एक छोटा-सा 2-सिलिंडर का पेट्रोल इंजन लगाया गया है। यह इंजन एक जेनरेटर की मदद से कार की बैटरी को चार्ज करता रहता है।

बीएमडब्ल्यू आई3 को 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 7.2 सेकंड्स का समय लगता है। कार की टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। यदि आप रेंज एक्सटेंडर का विकल्प चुनते हैं तो कार की अधिकतम रेंज बढ़कर 300 किलोमीटर तक हो जाती है। हालांकि इस विकल्प के साथ इलेक्ट्रिक मोटर की रेंज थोड़ी घटकर लगभग 160 किलोमीटर ही रह जाती है।

इस कार की बैटरी को चार्ज करने में 6-8 घंटे तक का वक्त लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 190 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

बीएमडब्ल्यू आई3 चलाने पर लगभग बिल्कुल ही आवाज नहीं करती। साथ ही यह कार ड्राइव करने में भी काफी आसान लगती है। कार का इंटीरियर अच्छा है। गाड़ी के केबिन में ड्राइवर और फ्रंट सीट पैसेंजर के बीच में कोई सेंटर टनल नहीं है। कार के इंटीरियर के निर्माण में इस्तेमाल हुआ ज्यादातर मटीरियल रिसाइकल्ड मटीरियल्स से तैयार किया गया है।

इस गाड़ी में कनेक्टेड नैविगेशन, बीएमडबल्यू आई रिमोट ऐप, ऐपल वॉच, स्मार्ट होम, चार्जनाउ, पार्कनाउ और ड्राइवनाउ जैसे शानदार फीचर्स मौजूद हैं।

इस कार का कार्गो वॉल्यूम 260 लीटर है। इसका मतलब यह है कि कार में अच्छा-खासा समान रखा जा सकता है।

ये है इस कार की साइड प्रोफाइल।

उम्‍मीद है कि आपको यह कार पसंद आई होगी। आप इसके बारे में अपनी राय हमारे फेसबुक पेज पर भी दे सकते हैं।

Read more on #off beat
English summary
The BMW i3 is a five-door urban electric car developed by the German manufacturer BMW. The i3 is part of BMW's "Project i" and was launched as a new brand.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos