शानदार जबरदस्त जिंदाबाद, जी हां.. इन मार्गों पर ट्रैवल करके आपके मुंह से बस यही शब्द निकलेगें...

आज हम आपको इस लेख में देश के कुछ ऐसे शानदार मार्गों पर ले चलेंगे। जहां पर आप ड्राइव जरूर करना चाहेंगे।

Written By:

मानव मन स्वभाव से घुमक्कड़ी होता है। उसके पास वक्त की कमी और काम की व्यस्तता न हो तो वह कई शानदार डेस्टिनेशन पर घूमने की तमन्ना रखता है। हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको एक वर्चुअल यात्रा कराने जा रहे हैं जहां घूमने के बाद आपके पास जब भी समय होगा वहां जरूर जाना चाहेंगे।

दरअसल ये यात्राएं हमारे जीवन के पलों को य़ादगार बनाने में मददगार होती है। इसलिए हम यात्रा पर जाने में कोई कोताही नहीं बरतना चाहते हैं। फिर उसके लिए हमें चाहे जितने पापड़ बेलने पड़े। हम यात्रा जरूर करना चाहते हैं।

अगर इस यात्रा के दौरान आपका प्रेमी, आपका दोस्त या फिर आपकी कम्पनी हो तो फिर इस यात्रा का अनुभव और भी शानदार हो जाता है। ये सभी मिलकर आपकी यात्रा तो यादगार बनाने में मददगार बनते हैं।

और हाल फिलहाल इस वक्त गर्मियों की छुट्टियां नजदीक हैं तो ऐसे में कई लोगों ने प्लान भी बना लिया होगा कि उन्हें फलां डेस्टिनेशन पर यात्रा के लिए जाना है।

इनमें से कईय़ों की परीक्षाएं समाप्त होगी तो कई लोगों को गर्मी स्पेशल की छुट्टी मिलने वाली होगी, तो कोई छुट्टी को लेकर अपने क्वालिटी टाइम को यात्रा में खर्च करने की सोच रहा होगा।

ऐसे में अगर आप कहीं यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हों। हमारा यह लेख भी आपके बहुत काम आ सकता है। हमारे द्वारा बताए गए रोड डेस्टिनेशन में आप अपनी सूची तैयार कर सकते हैं कि आप किस जगह की यात्रा करना चाहते हैं।

इन डेस्टिनेशन ग्रीन, व्हाइट कारीडोर से लेकर रेतीले मैदान तक हैं। जहां आप जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। अगर आप ग्रीन कारीडोर में रूचि रखते हैं तो आपके लिए चेन्नई से मदुरई की यात्रा बेस्ट हो सकती है तो वहीं अगर व्हाईट डेस्टिनेशन पर जाना चाहते हैं तो आपके नार्थ का एरिया बेस्ट हो सकता है।

हमारे कहने का अर्थ है कि आप जहां भी जाना चाहेंगे ये रोड कारीडोर आपकी यात्रा हमेशा यादगार रहेगी। क्योंकि भारत एक ऐसा देश है जहां आपको हर तरह की लोकेशन मिलने की उम्मीद होती है।

ठीक इसी तरह अगर आप तटीय यात्रा करना चाहते हैं तो आपके तटीय रास्ते बेहतर हो सकते हैं। इस मार्ग पर आप न केवल तमाम झीलों का दीदार कर सकते हैं। बल्कि आप महासागर के साथ साथ अपनी यात्रा को दूर तक जारी रख सकते हैं।

लेह-मनाली

खैर अब पोइंट पर आते हैं और बताते हैं कि अगर आप व्हाइट कारीडोर की यात्रा में रूचि रखते हैं तो आपके लिए लेह से मनाली की यात्रा बेस्ट ऑप्शन है। लेह से मनाली की यात्रा के दौरान न केवल प्राकृतिक सुंदरता देख सकते हैं बल्कि कश्मीर की वादियों का दीदार कभी न भूलने वाला अनुभव हो सकता है।

आपको बता दें कि यह पहाड़ी यात्रा आपके लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं होगी। 13,000 फीट उचाईं का यह मार्ग वाकई में हैरान करने वाला है और हिमालय के पहाड़ों पर पड़ी सफेद रंग की बर्फ आपकी आंखो को सुकून देने की गारंटी देती है।

इस बात में कोई संदेह नहीं कि हिमायल पहाड़ की यह यात्रा आपके लिए बहुत इन्ट्रेस्टिंग हो सकती है। इसलिए आप इन गर्मियों में यहां के यात्रा की प्लानिंग अवश्य कर सकते हैं।

सिलीगुड़ी-दार्जिलिंग

दार्जिलिंग भारत के सबसे प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक है और यह भारत के राज्य पश्चिम बंगाल के मध्य में स्थित है। दार्जिलिंग अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर यहां की दार्जिलिंग चाय के लिए प्रसिद्ध है। दार्जिलिंग की दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे एक युनेस्को विश्व धरोहर स्थल तथा प्रसिद्ध स्थल है। दार्जिलिंग को 1999 में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

हमारा दावा है कि दार्जिलिंग से सिलीगुड़ी की यह यात्रा आपके जीवन में की गई सभी यात्राओं में बेस्ट ट्रेवेलिंग होगी। 60 किलोमीटर के इस कारीडोर को पार करने में दो घंटे का वक्त लगता है।

जहां आप न केवल चाय के बागान देख सकते हैं बल्कि हरित हरित क्षेत्र, सुदंर पहाड़ी मैदान और मन को मोहने वाले दृश्य देख सकते हैं। यह आपके लिए एक ग्रेट ट्रेवेलिंग हो सकती है।

दरअसल दार्जिलिंग अपनी इसी यात्रा के लिए विश्वभर में फेमस है। यहां पर लोग दूर दूर से यात्रा करने के लिए आते हैं। यह रास्ता बड़ा मनोरंजक रास्ता है। यह क्षेत्र अपने अनुकुल मौसम के लिए भी जाना जाता है। इसे अन्य की अपेक्षा अधिक ठंडा भी माना जाता है।

माउंटेन(कोली हिल्स)

माउंटेन को कोली हिल के नाम से भी जाना जाता है। कोली हिल नमक्कल जिले के अंतर्गत आता है। यह तमिलनाडु के बीच वाले हिस्से में है। इस पहाड़ की उचाईं 1 हजार मीटर से लेकर 1300 मीटर तक है।

 

अगर आपके पास अपनी बाइक या कार है तो आपके लिए यह ट्रेवैलिंग बेदह यादगार रहने वाली है। यह तय मानिए। पर्यटन के लिहाज से भी यह जगह भारत के सबसे शानदार ट्रैवल डेस्टिनेशन में एक माना जाता है। कोली हिल्स प्रकृति प्रेमियों, लंबी पैदल यात्रा के उत्साही, ट्रेकिंग क्लब और ध्यान चिकित्सकों के लिए तमिलनाडु के पहाड़ी स्टेशनों में शीर्ष स्थान रहा है।

हालांकि इसकी यात्रा काफी खतरनाक भी मानी जाती है। लेकिन यहां के झरने, पेड़, हरियाली, नाव घर आपके हर डर को दूर करने का माद्दा रखते है।

Salakudi-Valparai

यह ट्रेलव रोड कारीडोर ईश्वर की धरती कहे जाने वाले केरला में है। यूं तो पूरा केरला एक से बढ़कर एक डेस्टिनेशन के लिए जाना जाता है लेकिन Salakudi-Valparai की तो बात ही अलग है। इस मार्ग के जगंल को देखकर आपकी आंखे खुली की खुली रह जाएंगी।

यहां पर आप न केवल कई प्रपात देख सकते हैं बल्कि पानी में नहा रहे हाथियों का झुंड आपको हैरान कर सकता है। यहां पर जाने से पहले हम आपको बता दें कि यहां 4 बजे के बाद जाना अलाउ नहीं है।

हां अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं आप यात्रा में रूचि रखते हैं तो आपके लिए यह रास्ता बेस्ट हो सकता है। इसके अलावा आप केरला में कई और जगहों पर घूम सकते हैं। यह मार्ग अपने में डर के साथ रोमांच भी पैदा करने का माद्दा रखता है।

चेन्नई-Thoothukudi इसीआर

चेन्नई-Thoothukudi की यात्रा माउंटेन की यात्रा से हटकर है। पर हमारा दावा है कि इस मार्ग की जितनी लम्बाई है उससे कहीं ज्यादा इसका अपना रोमांच भी है।

 

दरअसल यह मार्ग एक तटीय मार्ग है जो समुद्र के किनारे से होकर जाता है। चेन्नई से लेकर Thoothukudi की यात्रा आपके जीवन की सबसे यादगार यात्राओं में से एक हो सकती है।

मुन्नार-Udumalayattu

केरला का नाम आए और मु्न्नार हिल स्टेशन को छोड़ दिया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मु्न्नार हिल स्टेशन जितना खूबसुरत है उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत यहां तक पहुंचने का रास्ता है।

आपको जानकर हौरानी होगी कि जगह जगह पर अचानक ही मुड़ जाने वाला यह रास्ता किसी रोमांचक रास्ते से कम नहीं और इस रास्ते में चाय के बागानों का होना सरप्राइज गिफ्ट है। इस रास्ते से आप केरला से तमिलनाडु भी जा सकते हैं।

मु्न्नार के इस रास्ते के बारे में कहने को तो बहुत कुछ है। लेकिन हमारी सलाह है आप यहां की यात्रा एक बार अवश्य करें। आप अपनी लाइफ में यह कभी भी नहीं भूल पाएंगे। यहां आपको केरला की शानदार संस्कृति से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Story first published: Monday, May 8, 2017, 13:37 [IST]
English summary
travling is an important part of our lives, each trip has taught us something that needs life. so here is best roads to travel for tour in india.
Please Wait while comments are loading...
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया

Latest Photos