बजाज की इस 'क्‍यूट' क्वाड्रिसाइकिल को मिली है वन स्‍टार रेटिंग, जानिए इस विशेष व्‍हीकल के बारे में

Written By:

वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो लिमिटेड की छोटी कार क्यूट को वाहनों के सुरक्षा मानकों की जाँच करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठन यूरो एनकैप की रिपोर्ट में वन स्टार रेटिंग मिली है। कंपनी ने आज जारी बयान में कहा कि हाल की यूरो एनकैप रिपोर्ट में बजाज क्यूट को वन स्टार रेटिंग प्रदान की गई है, जो वीडब्ल्यू पोलो, फोर्ड फिगो, हुंडई आई10, मारुति ऑल्टो और टाटा नैनो जैसी मशहूर कारों की शून्य रेटिंग से बेहतर है।

फोटो : Euro NCAP

पढ़ें - दमदार इंजन वाली क्रूजर बाइक्स भारत में ला रही है यह अमरीकी कंपनी, डिलीवरी से पहले ही बनाया रिकॉर्ड !

लगातार बढ़ रही गाड़ियों की संख्या से प्रदूषण और पार्किग की समस्या बढ़ती जा रही है। आलम ये है कि देश की राजधानी दिल्ली में तो ऑड-ईवन तक लागू करना पड़ा रहा है। इस गंभीर समस्या को काफी हद तक कम कर सकती है क्वाड्रिसाइकिल। भारत में बनने वाली क्वाड्रिसाइकिल की क्या खूबियां है और भारत में क्वाड्रिसाइकिल क्यों लॉन्च नहीं हो पा रही है, आइए जानते हैं। दरअसल, बड़ी गाड़ियों की ज्यादा स्पीड के कारण ही दुर्घटनाएं होती हैं। लेकिन इस समस्या से बचने के लिए क्वाड्रिसाइकिल को विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है।

ये हैं बजाज क्वाड्रिसाइकिल क्यूट की खूबियां -

  • अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा
  • अन्य गाड़ियों के मुकाबले काफी कम प्रदूषण फैलाती है
  • बजाज क्यूट का वजन सिर्फ 450 किलोग्राम है
  • इसका माइलेज 36 किलोमीटर प्रति लीटर है
  • तिपहिया के बराबर साइज होने के कारण जगह भी कम लेती है

माना जा रहा है कि भारत में लॉन्च होने पर क्यूट की कीमत 2-3 लाख रुपये के बीच रह सकती है। क्यूट का 20 से ज्यादा देशों में एक्सपोर्ट होता है, लेकिन ये गाड़ी भारत में बनती है पर इसकी यहां बिक्री नहीं होती है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Read more on #ऑफ बीट
Story first published: Friday, April 8, 2016, 17:52 [IST]
English summary
Bajaj’s Qute quadricycle gets 1-star rating in Euro NCAP crash tests. Crash test results show fundamental problems still exist in the quadricycles segment, says Euro New Car Assessment Programme
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos