प्रदूषण मुक्त दिल्ली की तरफ बढ़ा एक और कदम, रिक्शों पर लगेगी सोलर रूफ

Posted by:

दिल्ली सरकार शहरवासियों को प्रदूषणमुक्त वातावरण देने के​ लिए भरसक प्रयास कर रही है। आॅड-ईवन के बाद सरकार ने नया कदम उठाया है। हाल ही हेल्प दिल्ली ब्रीथ नामक अभियान भी चलाया गया। Test Ride Review : किलर लुक्‍स, शानदार माइलेज और चलाने में अासान है यह स्‍कूटर बाइक होंडा नवी

दिल्ली में आॅटो रिक्शा की संख्या काफी ज्यादा है। इन रिक्शों की छत को बिजली बनाने के इस्तेमाल में लिया जाएगा। इनकी पुरानी छतों को सोलर पैनल्स से रिप्लेस किया जाएगा और यह हेल्प दिल्ली ब्रीथ कैंपेन का ही हिस्सा होगा। इसे सेंटर फॉर एनर्जी एण्ड एनर्जी डेवलपमेंट यानह सीईईडी की ओर से लागू किया जा रहा है।

सीईईडी के सीईओ रमापति कुमार की मानें तो आॅटो रिक्शा पर सोलर पैनल्स का लगाया जाना महज शुरुआत भर है। वे आश्वस्त हैं कि आने वाले दिनों में प्रदूषण से लड़ने के लिए उठाए जाने वाले कदम कारगर साबित होंगे।

इन सोलर पैनल्स के लगने से दिल्ली से 2 मिलियन टन कार्बन डाईआॅक्साइड उत्सर्जन को रोका जा सकता है। यहां त​क​ कि अगर महज़ 1.6 फीसदी रिक्शों की ही छतों को भी रिप्लेस किया जाए तो भी दिल्ली में 2 ​गीगावॉट बिजली का उत्पाद​न किया जा सकता है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
English summary
Arvind Kejriwal's delhi government and CEED have moved one step further towards pollution free delhi. Now the auto rickshaws in delhi will be getting solar roof to generate electricity and reducing pollution from the city.
Please Wait while comments are loading...
12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि इतनी महत्वपूर्ण क्यों?
12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि इतनी महत्वपूर्ण क्यों?
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

Latest Photos