TIPS : इन 7 तरीकों से आप बचा सकते हैं अपने वाहन के बाहरी पेंट की चमक-दमक

Written By:

वाहन खरीदते वक्त हम काफी सतर्कता बरतते हैं क्योंकि इसमें हम अपनी मेहनत की कमाई लगा रहे होते हैं। ज्यादातर लोगों की इच्छा रहती है कि उनके वाहन का बाहरी लुक मेनटेन रहे।

ऐसे में जरूरी है​ कि अपने वाहन के बाहरी पेंट को भी सुरक्षित रखा जाए ताकि देखने में भद्दा न लगे। लंबे सफर के दौरान आपके वाहन की बाहरी पेंटिंग पर बुरा असर पड़ सकता है। इसे बचने के लिए फोर्ड इंडिया ने कुछ चीजों को चिन्हित किया है। साथ ही रिचर्ड बर्ट कुछ टिप्स भी दे रहे हैं। जानिए नीचे स्लाइडशो में।

स्प्लैटर्ड बग्स

कार चलाते वक्त कई बार इससे टकराकर मच्छर या कीड़े मर जाते हैं। ये कीड़े-मकौड़े पेंट को खराब कर सकते हैं।

टिप : इससे बचने की टिप यह है कि जल्द से जल्द कीड़े को बॉडी से अलग किया जाए। साथ ही ​बग या टार रिमूवर की मदद से सूती कपड़े के सहारे ग्रीस लगाकर साफ किया जाए।

 

तेल फैलना

ज्यादातर वाहन मालिक अपनी ही कार रखते हैं। वे फ्यूल टैंक को महीने में कम से कम एक बार जरूर भरवाते हैं। हम इस बात को लेेकर जरा भी होशियार नहीं रहते हैं कि तेल भरवाते वक्त इसके गिरने से बाहरी पेंट पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर इसे लंबे वक्त तक साफ नहीं किया गया तो यह धब्बा बन जाता है और इससे बाहरी चमक फीकी पड़ जाती है।

टिप : जब कभी तेल भरवाएं, सूती कपड़े से टैंक के आसपास जरूर पोछ दें। जितनी जल्दी पोछेंगे, उतना ही दाग पड़ने की आशंका कम होगी। तेल फैलने से ज्यादा नुकसान होने पर ​डिटेलर की भी मदद ली जा सकती है।

 

चिड़ियों की बीट

कार की बाहरी परत पर चिड़ियों की बीट मिलना आम बात है। उनकी बीट में एक स्ट्रॉन्ग एसिड होता है जो कि पेंट को नुकसान पहुंचाता है। अगर यह लंबे समय तक चिपकी रही तो यह कार की बाहरी चमक को फीका कर देगी और फिर पुरानी रंगत पाना काफी मुश्किल हो जाएगा।

टिप : चिड़ियों की बीट साफ करने की बजाय वॉशिंग सॉल्यूशन इसपर छिड़कें। इसमें ज्यादा प्रेशर न लगाएं।

पत्थर के महीन टुकड़े

धूल, मिट्टी से आने वाले छोटे कण वाहन के बाहर पेंट को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। खासतौर पर जब हम तेज स्पीड में चलते हैं, तब इसके आसार सबसे ज्यादा रहते हैं।

टिप : इससे बचने के लिए फोर्ड की थ्री वेट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें जो ​कि पेंट को परत से मजबूती से चिपकाए रखने में मददगार होता है।

 

फिंगरप्रिंट

हम अमूमन अपना ​हाथ बाहरी हिस्से पर रखते हैं। इससे बाहरी पेंट पर असर पड़ता है। आपने भी जाने अनजाने गाड़ी पर जमा धूल पर उंगली से डिजायन बनाए होंगे।

टिप : कार को सूती कपड़े से पोछें। साथ ही उसपर कम से कम फिंगरप्रिंट लगें, इसका भी ख्याल रखें।

 

राख

हवा में प्रदूषण के चलते वाहन पर राख जमा होना लाजिमी है। ज्यादातर लोग इसे पानी से धोने में यकीन रखते हैं, जो कि कार के पेंट के लिए नुकसानदायक है।

टिप : जब कभी वाहन को पार्क करें तब उसे अच्छे तरीके से ढक दें। अगर फिर भी धूल जमा है तो उसे साफ कपड़े से पोछ दें।

 

डर्टी वॉशिंग एसेसरीज

अगर कार की बाहरी परत गंदी है तो वाहन को पानी से धोना हितकर नहीं होगा। जिस कपड़े से आप पोछ रहे हैं अगर वो गंदा है तो भी सही नहीं है।

टिप : बॉडी पेंट की शाइन बरकरार रखने के लिए हल्के हाथों से सूती कपड़े के जरिए सफाई करनी चाहिए।

 

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
English summary
A lot of care and efforts are put into purchasing of a vehicle by an individual. Most customers will do whatever it takes to keep their prized possession in pristine condition. The majority always want to maintain the exterior of their vehicle as that is what is seen first.
Please Wait while comments are loading...
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना

Latest Photos