Interesting Facts : जानिए रोल्‍स रॉयस के बारे में ऐसी 5 बातें जिनसे आप होंगे अनजान

Written By:

रोल्‍स रॉयस दुनियाभर की कारों के सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड्स में से एक है। हर किसी की चाहत होती है कि इसकी कार के दीदार तक हो जाएं! ऐसे ब्रांड के बारे में ड्राइवस्पार्क हिंदी आपको 5 ऐसी रोचक बातें बताने जा रहा है जो अबतक आपको शायद नहीं पता होंगी।

सभी तस्वीरें साभार : autoguide.com

1 : सबसे छोटा ग्राहक 12 साल का

यूं तो रॉल्स रॉयस बहुत ही प्रीमियम ब्रांड है लेकिन इसके बावजूद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसकी कार खरीदने वालों में से अबतक जो सबसे कम उम्र का खरीदार है, उसकी उम्र महज़ 12 साल ही है! ताइवान के रहने वाले इस बच्चे ने फैंटम कार खरीदी थी।

 

2 : 2 किलोमीटर का केबल यूज़ होता है

रॉल्स रॉयस अपने ग्राहकों को एक अ​ति प्रसिद्ध आॅप्शन आॅफर करता है। इसका नाम है स्ट्रेटलाइट हेडलाइनर। इसमें हाथ से बनाई गईं 1,340 फाइबर आॅप्टिक लाइट्स का इस्तेमाल होता है और इनमें एक विशेष तरह का इफेक्ट जेनरेट करने के लिए तकरीबन 2 किलोमीटर का केबल यूज़ होता है! ऐसा कराने में तकरीबन 12 हजार अमरीकी डॉलर का खर्च आताह है!

3 : हुड में छिपाया जाता है आॅरनामेंट

कार जब इस्तेमाल में नहीं होती है तब रॉल्स रॉयस के प्रसिद्ध हुड आॅरनामेंट को हुड में छिपाया जाता है! ऐसा करने के लिए 24 लिंक्स और बियरिंग्स प्रयोग में लाए जाते हैं।

 

4 : 100 पाउंड से भी ज्यादा लगता है पेंट!

एक रॉल्स रॉयस कार को पूरी तरह से पेंट करने में कम से कम 100 पाउंड पेंट लग जाता है। इसे 5 लेयर में पेंट किया जाता है। कार को बेहतरीन फिनिश देने में तकरीबन 7 दिन का वक्त लगता है।

5 : इसके ग्राहक होते हैं क्रेजी

एक बार की बात है जब एक शख्स ने कार में अपनी चाय की केतली रखने के लिए अपने दरवाजे में एक अलग तरह के कम्पार्टमेंट की डिमांड की। इसके बाद रॉल्य रॉयस कंपनी ने क्रैश टेस्ट किया और कस्टमर की इच्छा पूरी की। यह देखकर कस्टमर बहुत खुश हुआ और उसने कंपनी को क्रैश टेस्ट समेत कार की पूरी कीमत अदा की। इस तरह से देखा जाए तो उसने लगभग दो रॉल्स रॉयस की कीमत जितने पैसे कंपनी को चुकाए।

क्या आप भी इस हद तक की दीवानगी रखते हैं?

 

 

Read more on #off beat
Story first published: Wednesday, April 13, 2016, 18:06 [IST]
English summary
5 Facts About Rolls-Royce That Boggled Our Simple Peasant Minds. Rolls-Royce is is one of the most prestigious brands in the world, and the automaker takes great pride in that fact. Being the purveyor of expensive endlessly customizable and luxurious cars, we’ve heard some pretty strange things about Rolls-Royce. Here are five facts about the British automaker that boggled our simple peasant minds.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos