OMG: 13 साल के लड़के ने बनाई Solar Energy से चलने वाली अपनी बाइक

Written By:

इस वक्त दुनिया भर के वैज्ञानिकों सौर ऊर्जा की मशीनों को बनाने में लगे हैं लेकिन इसमें उन्हें कम कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता है। फिर वे इसका निर्माण कर वैकल्पिक ऊर्जा को और भी मजबूत करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

इसी कड़ी में अब 13 साल के हरियाणा के एक लड़केअवनीत कुमार ने एक ऐसी बाइक विकसित की है जो सौर ऊर्जा पर चलती है। आपको बता दें कि अवनीत ने इस उम्र में जो कर दिखाया है वह इस उम्र में हासिल कर पाना बहुत मुश्किल है।

खबरों के मुताबिक हरियाणा के रेवाड़ी से बिलांग करने वाले विनीत कुमार की मोटर साइकिल पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलती है। इसमें एक सौर पैनल जुड़ा हुआ है जो बाइक को आगे बढ़ाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अविनीत ने सौर ऊर्जा पर चलने वाली एक कार का विकास करने की अपनी इच्छा भी व्यक्त की है। अवनीत ने कहा, "मेरा सपना एक सौर शक्ति वाला कार बनाना है जिसे टाटा की नैनो कार की तुलना में कम लागत आएगा।"

अवनीत द्वारा विकसित बाइक शून्य उत्सर्जन का उत्पादन कर रही है, और यह लागत प्रभावी है। यदि यह तकनीक बड़े पैमाने पर लागू की जाती है, तो यह पारंपरिक ईंधन पर चलने वाले वाहनों के कारण प्रदूषण को रोकने में मदद करेगा।

आप नीचेे मारूति सुजुकी इस कार की तस्वीरों कोे देख सकते हैं--

Read more on #off beat
English summary
Scientists around the globe are still finding it hard to develop machines which run on renewable sources of energy such as solar power.
Please Wait while comments are loading...
बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा का रिजल्ट 22 जून को, इस वेबसाइट पर देखिए
बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा का रिजल्ट 22 जून को, इस वेबसाइट पर देखिए
मुसलमान और ईसाइयों को लेकर ये थी रामनाथ कोविंद की सोच, 2010 का बयान
मुसलमान और ईसाइयों को लेकर ये थी रामनाथ कोविंद की सोच, 2010 का बयान

Latest Photos