TIPS : आप ठगे जाते हैं पेट्रोल पम्प पर, बच सकते हैं इन 10 टिप्स से

Posted by:

आप अमूमन फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल या डीज़ल भराने जाते होंगे। क्या आपको कभी इस बात का अंदाज़ा हुआ कि आपको ठगा जा रहा है? दरअसल, बीते दिनों हमारे एक रीडर दीपक ने हमसे सवाल पूछा कि क्या पेट्रोल भरते समय हम कभी ठगी का शिकार होते हैं? अगर हां, तो हम कैसे पता करेंगे कि हमें ठगा जा रहा है?
उनके इस सवाल का जवाब हम आपको 10 स्लाइड्स के ज़रिए बता रहे हैं। इसमें आप जान सकते हैं कि आखिर किन तरीकों से आपको पेट्रोल पम्प पर ठगा जा रहा है या ठगा जा सकता है।

1) जीरो देखा कि नहीं ?

हो सकता है आपको बातों में लगाकर पेट्रोल पम्पकर्मी जीरो तो दिखाए, लेकिन मीटर में आपके द्वारा मांगा गया पेट्रोल का मूल्य नहीं सेट करे। आजकल सभी पेट्रोल पम्प पर डीजीटल मीटर होते हैं। इनमें आपके द्वारा मांगा गया पेट्रोल फीगर और मूल्य पहले ही भरा जाता है। इससे पेट्रोलपम्प कर्मी की मनमानी और चीटिंग करने की गुजांइश बेहद कम हो जाती है।

2) मीटर रीडिंग

कई बार आप पेट्रोल भरवाने गए और मीटर नहीं देखा। हो सकता है मीटर में पहले से कोई फीगर रन कर रहा हो और आपको उसी फीगर के आगे से पेट्रोल मिले। यानि की अगर मीटर में पहले से 50 रूपए का फीगर चल रहा है तो आपको 50 रूपए का नुकसान तय है। पेट्रोल भरने वाले से पहले उस फिगर को जीरो करने को बोले।

3) रीडिंग हो इससे स्टार्ट

पेट्रोल पम्प मशीन में जीरो फीगर तो आपने देख लिया, लेकिन रीडिंग स्टार्ट किस फीगर से हुई। सीधे 10, 15 या 20 से। मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट हो। अगर 3 से ज्यादा अंक पर जम्प हुआ तो समझो आपका नुकसान भी उतना ही होगा।

4) मीटर चला रहा तेज

आपने पेट्रोल आर्डर किया और मीटर बेहद तेज चल रहा है, तो समझिए कुछ गड़बड़ है। पेट्रोलपम्पकर्मी को मीटर की स्पीड नाॅर्मल करने को कहे। हो सकता है तेज मीटर चलने से आपकी जेब कट रही हो।

5) कब भरवा रहे हैं पेट्रोल

आप पेट्रोल कब भरवा रहे हैं, यह पहलू भी महत्वपूर्ण है। अगर आप दोपहर को पेट्रोल भरवा रहे हैं तो आपका फायदा कम होगा। सुबह और रात में पेट्रोल भरवाने में आप उसी पैसे में ज्यादा फायदा ले सकते हैं। पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल को स्टोर करने के लिए थोड़ी दूर पर टैंक बनाया जाता है। यह जमीन से 4 से 6 मीटर नीचे बनाया जाता है। यहां स्टोर पेट्रोल को गर्म होने में गर्मी दोपहर में ही मिलती है। इसका मतलब है कि सुबह और रात को तापमान कम रहता है और पेट्रोल जमा हुआ रहता है। और जब आप सुबह/रात में पेट्रोल भरवाते हैं तो आपको उसी पैसे में प्वांइट-टू-प्वाइंट पेट्रोल मिलता है और आपका माइलेज ज्यादा रहता है। जबकि दोपहर में पेट्रोल का घनत्व फैलता है और आपको कम पेट्रोल मिलता है।

6) डिजिटल मीटर वाले पम्प पर ही जाएं

देश में लगातार पुरानी पेट्रोल पम्प मशीनें हटाई जा रहीं हैं और डीजीटल मीटर वाले पम्प इंस्टाल किए जा रहे हैं। आपभी ध्यान रखें, हमेशा डीजीटल मीटर वाले पेट्रोल पम्प से ही पेट्रोल/डीजल भरवाएं। पुरानी पेट्रोल पम्प मशीनों में कम पेट्रोल भरे जाने की पूरी संभावना रहती है।

7) सूने पम्प पर न जाएं

हमेशा पेट्रोल उसी पम्प से भरवाएं जहां कुछ लोग पेट्रोल लेने के लिए मौजूद हों। अगर आप सूने पेट्रोल पम्पों पर पेट्रोल भरतवाते हैं, तो आपको पेट्रोल कम मिल सकता है। ध्यान रखें, अगर आप सूनी पेट्रोल पम्प मशीन से पेट्रोल ले रहे हैं तो, नोजॅल में पेट्रोल आने से पहले वाली हवा आपकी गाड़ी की टंकी में भर जाए और आपको कुछ प्वाइंट्स का नुकसान हो जाए।

8) रिजर्व से पहले भरवाएं पेट्रोल

बहुत कम लोगों को पता है कि खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से नुकसान होता है। इसका कारण है कि जितना खाली आपका टैंक होगा, उतनी ही हवा टैंक में मौजूद रहेगी। ऎसे मे आप पेट्रोल भरवाते हैं, तो हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा कम मिलेगी। इसलिए कम से कम टैंक के रिजर्व तक आने का इंतजार नहीं करें। आधा टैंक हमेशा भरा रखें।

9) रूक-रूक कर चल रहा मीटर

अक्सर आपने देखा होगा कि पेट्रोल भरने के समय मीटर बार-बार रूक जाता है। लेकिन इसी तरह रूक-रूक कर आपको मांगा गया पेट्रोल दे दिया जाता है। खबरदार, ऎसे पेट्रोल पम्प में खराबी होती है। बार-बार रूकने से आपको कई प्वाइंट्स का नुकसान होता है।

10) स्टाइल छोड़ें, उतरें कार से

अधिकांश लोग जब अपनी कार में पेट्रोल/डीजल भरवाते हैं तो गाड़ी से नीचे नहीं उतरते हैं। इसका फायदा उठाते हैं पेट्रोलपम्पकर्मी। पेट्रोल भरवाते समय कार से उतरें और मीटर के पास खड़े हों और सेल्सकर्मी की सारी गतिविधियों को देखें। इससे आपके साथ चीटिंग होने के मौके बेहद कम हो जाते हैं।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #off beat
English summary
Whenever You go to petrol pumps you get less petrol for what you actually ask for so in order to make people aware please tell people the various tactics applied by these petrol pump fillers and cheat their customers.
Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
क्या फिक्स था आईपीएल का फाइनल? मिल गए एक नहीं 10 'सबूत'
क्या फिक्स था आईपीएल का फाइनल? मिल गए एक नहीं 10 'सबूत'

Latest Photos