गर्मियों की यात्रा में न पड़े कोई खलल, इसलिए कुछ यूं प्रिपेयर करें अपनी कार

Written By:

गर्मियों की छुट्टियां नजदीक हैं और हर किसी ने अपने हिसाब से इन छुट्टियों के क्वालिटी टाइम को बिताने की ,सोच ली होगी। कोई ग्रूमिंग क्लास जाना चाहेगा तो कहीं किसी पिकनिक स्पॉट पर घूमने की प्लानिंग कर रहा होगा। ऐसे में अगर आप अपनी कार से कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे होंगे तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

इस बारे में एक्सपर्ट का मानना है कि अगर गर्मियों में कार से घूमने की प्लानिंग है तो उससे पहले कार को तैयार करने की जरूरत है। क्योंकि गर्मियों में वास्तव में सर्दी की तुलना में कार से यात्रा करना कठिन है। यहां हम आपको कुछ सही दिशानिर्देश देने जा रहे हैं।

कार के टायर को करें स्विच

गर्मियों में कई लोग टायर के झटका मारने की शिकायत करते हैं। इसलिए इस तरह की दुर्घटना को रोकने के लिए, टायर की उम्र से लेकर उसकी क्षमता तक का भली-भांति जांच करें। टायर के सभी स्तरों के दबाव को परखें। इसमें स्पेयर भी शामिल है।

इसके अलावा आप टायर के गर्म होने की सिचुएशन की भी जांच करें। बहुत बार टायर के गर्म हो जाने से भी दुर्घटना का जोखिम बढ़ जाता है। जरूरत न हो तो शीतकालीन टायर को तो अवश्य बदल दें। आप ऐसे टायर का उपयोग करें जो हर मौसम के लिए अनुकुल हो। ऐसे टायर का उपयोग तो तभी करें जब तापमान का रेंज 12C से 15C रेंज या अधिक हो।

कार के रंग की करें रक्षा

बहुत बार गर्मियों में कड़ी धूप या धूल के कारण कार का कलर चटकने लगता है। वह परत दर परत चटक कर उखड़ जाता है। विशेषज्ञ इसीलिए डस्ट से कार को दूर रखने की सलाह देते हैं। इसके लिए आप कार जब खड़ी हो तो कवर का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा शहरी इलाकों में सुर्य की पराबैंगनी किरणों और गर्मियों में धुंध के कारण कार रंग बदरंग हो जाता है। इसलिए कार को ढ़कने के साथ स्प्रे, मोम या कुछ प्रकार की चीजों का उपयोग कर सकते हैं।

कार के एयर कंडीशनर की करें जाँच

जब गर्मियों में हम बिना पंखे या एसी के कार में सवार होते हैं तो हमारा दम घूटता हुआ महसूस होता है। यहां एक समस्या यह भी होती है कि हम कार की विंडो को खोल भी नहीं सकते हैं। ऐसे में एयर कंडीशन का ठीक होना बहुत जरूरी होता है।

वैसे भी गर्मियों में एयर कंडीशनर सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है। कार में बिना किसी एसी के लंबी ड्राइव असंभव सी लगती है। इसलिए हमारी आपको सलाह है कि आप यात्रा पर निकलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कार की एसी कार्य कर रही है या नहीं? वह बढ़िया और सर्द हवा दे रही है या नहीं?

कूलेंट की जांच

कार में केवल एसी की नहीं बल्कि इंजन के कूलेंट की जांच बहुत जरूरी है। क्योंकि जितना आपका ठंडा होना जरूरी है। उतना कार के इंजन का भी। इसलिए यात्रा पर निकलने से पहले कूलेंट के स्तर और ताकत दोनों की जांच सुनिश्चित कर लें। नहीं तो अगर आपके कार का इंजन गरम हो गया तो आपके सारे यात्रा की बैंड बज जाएगी।

ज्य़ादातर विशेषज्ञ कूलेंट और पानी के 50/50 मिश्रण का सुझाव देते हैं। रेडिएटर में पानी डालना या एंटीफ्ऱीज़र का ठीक रहना जरूरी है। कूलेंट के तापमान को बढ़ाने और जंग के संरक्षण के लिए एंटीफ्ऱीज़र का होना बहुत जरूरी है।

कार की बैटरी

एक रिसर्च की मानें तो गर्म मौसम में ठंडे मौसम की अपेक्षा बैटरी का कार्य कठिन हो जाता है, क्योंकि गर्मियों में गर्मी बैटरी के अंदर तरल इलेक्ट्रोइट के वाष्पीकरण की दर बढ़ जाती है (हालांकि, यह बैटरी के साथ कोई समस्या नहीं है)। इसलिए सुनिश्चित करें कि बैटरी की उम्र 5 साल से अधिक न हो।

इसके अलावा बैटरी अगर बढ़िया क्वालिटी की हो तो ज्यादा बेहतर है। उसके एसिड को भी खराब होने से पहले बदल दीजिए।

कार को रखें कूल

गर्मियों के दौरान कार के अंदरूनी हिस्से को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए कार की छत के लिए सन शेड को खरीदना सुनिश्चित करें ताकि कार पर पड़ने वाले प्रकाश को सीधे प्रभावित किया जा सके। इससे इंटीरियर न तो ज्यादा गर्म होते हैं और न तो सीधे सुर्य की रोशनी पड़ती है।

बाकी एयर कंडीशनर पर अंदर से कूलेंट का लोड तो हल्का कर ही देता है और उपर का शेड आंतरिक सतहों को भी गर्म न होने में मदद करता है।

कार का ऑयल

जिस तरह आपकी यात्रा वाली कार के लिए उपर्युक्त चीजें महत्वपूर्ण हैं। उससे कहीं ज्यादा कार के ऑयल का ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि इसके बिना कार का चलना ही मुश्किल है। हमारी आपको सलाह है कि आप अपने साथ कार के ऑयल का कुछ स्टोर भी रखें। क्योंकि यात्रा में कब कहां क्या हो। कहां नहीं जा सकता है।

इसके अलावा गर्मियों में इंजन के संरक्षण को बढ़ाने के लिए ताजे सिंथेटिक मोटर तेलों के साथ पुराने गंदे तेल को बदल डालें। प्रेशर में पुराने तेल कार के खराब होने की संभावना को बढ़ाते हैं।

आपकी आपातकालीन किट

और अब अंत में सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात। आप अपनी यात्रा के दौरान अपने कार में इमरजेंसी किट जरूर रखें। क्योंकि यह कहीं भी, कहीं भी काम आ सकता है।

आप अपनी इमरजेंसी किट में पानी, जम्पर केबल्स, ज्वाला, एक टॉर्च, एक टायर बदलने के लिए उपकरण, और प्राथमिक चिकित्सा किट आदि को जरूर शामिल करें।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #tips
Story first published: Wednesday, April 19, 2017, 12:32 [IST]
English summary
Experts state that getting a car ready for summer is critical, as the heat is actually a lot harder on the vehicle than the cold. Here is a perfect guideline for sumer car care tips.
Please Wait while comments are loading...
विधवा से पहले किया इश्क, फिर हुआ शक तो दी बेरहम मौत
विधवा से पहले किया इश्क, फिर हुआ शक तो दी बेरहम मौत
 सचिनः अ बिलियन ड्रीम्स प्रीमियर: सबकी नजर तेंदुलकर पर और तेंदुलकर की नजर बेटी सारा पर, क्यों?
सचिनः अ बिलियन ड्रीम्स प्रीमियर: सबकी नजर तेंदुलकर पर और तेंदुलकर की नजर बेटी सारा पर, क्यों?

Latest Photos