कार टिप्‍स : माॅनसून का मौसम आया, ज़रा संभलकर ड्राइव करें भाया

Written By:

मॉनसून जल्द ही दस्तक देने वाला है। जाहिर है आपको गर्मी से राहत जरूर मिलेगी, लेकिन बारिश के मौसम में आपको अपने साथ साथ अपनी कार का भी ख्याल रखना होगा। आपकी गाड़ी को भी बारिश के मौसम में खास केयर की जरूरत होती है। साथ ही बारिश के दिनों में ड्राइविंग के दौरान भी आपको खास ख्याल रखना होता है। हम आपको बताते हैं मानसून के दौरान आपकी कार को सुरक्षित रखने के टिप्स और साथ ही वो बातें, जो बारिश में ड्राइविंग के दौरान ध्यान में रखनी जरूरी है।

चाहे वो कोई भी मौसम हो, आपके कार के टायर्स हमेशा अच्छे कंडीशन में होने चाहिए। ये बात मॉनसून के दिनों पर भी लागू होती है। कार के टायर्स के कंडीशन पर नजर रखने के लिए आप अपनी कार में टायर त्रेड डेफ्थ गॉज (Tyre thread depth gauge) रख सकते हैं।

गाड़ी के ब्रेक, वाइपर ब्लेड और वाश पाइप सिस्टम को चेक करते रहें। साथ ही गाड़ी में खराब हो चुके पुर्ज़ों को बदलवा दें। किसी जानकार मेकैनिक से चेसिस में बने पानी निकलने वाली जगह को चेक कराएं ताकि बारिश के मौसम में गाड़ी की चेसिस के अंदर पानी इकट्ठा ना हो।

भीगी हुई सड़कों पर ज़्यादा लाइट की जरूरत होती है। ऐसे में अपनी कार के हेड लाइट को दुरुस्त रखें। अगर बहुत ज़्यादा जरूरत हो तो गाड़ी में एक्सट्रा लाइट लगवा लें। बारिश के मौसम में उमस काफी बढ़ जाती है ऐसे में अपनी कार को ढक कर ना रखें, इससे गाड़ी में रस्ट लगने का खतरा होता है। कार को हमेशा थोड़ी खुली जगह में ही पार्क करें।

आद्रता ( Moisture ) से आपकी कार को काफी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप कुछ देसी नुस्खे भी अपना सकते हैं। डीज़ल और जले हुए मोबिल को मिलाकर गाड़ी की बॉडी के निचले हिस्से, इंजन के आसपास और लीफ स्प्रिंग पर लगा सकते हैं। ये गाड़ी को रस्ट से बचाता है। ध्यान रखें कि जले हुए मोबिल और डीज़ल का ये मिक्सचर आपकी त्वचा पर ना लगे, इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इस मिक्सचर का इस्तेमाल डिस्क ब्रेक, कैलिपर्स, व्हील ड्रम और रबर पार्ट पर बिल्कुल ना करें। समय समय पर आप अपनी कार पर वैक्स पॉलिश भी लगाते रहें।

रस्ट लगने पर आप रस्ट रिमूवल पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पाउडर किसी भी कार एसेसरिज की दुकान पर आसानी से उपलब्ध होता है। बारिश में ड्राइव करने के बाद गाड़ी को अच्छी तरह पानी से धोएं। गाड़ी की वाशिंग, मेंटेनेंस, ऑयल स्प्रे की सुविधा कई पेट्रोल पंप पर भी उपलब्ध होती है। आप वहां भी जा सकते हैं।

अपनी कार को कभी भी उन रास्तों पर ले जानें से बचें जिस पर जलजमाव हुआ हो। और अगर किसी कारणवश आपको कार ले जानी पड़े तो पानी में गाड़ी को कभी भी तेज़ ना चलाएं। कार की स्पीड बिल्कुल धीमी रखें।

अगर आप अपनी कार को लेकर पानी में उतरते हैं तो गाड़ी की स्पीड धीमी रखें। साथ ही ये ध्यान रखें कि गाड़ी बंद ना हो। अगर पानी में घुसने के बाद आपकी कार बंद होती है तो संभव है कि टेल पाइप से पानी घुसकर आपकी कार की इंजन तक पहुंच जाए। इससे आपकी कार के इंजन को नुकसान पहुंच सकता है।

अगर पानी में घुसने के बाद आपकी कार बंद हो जाती है तो उसे भूलकर भी दोबारा स्टार्ट ना करें। ऐसा करना आपकी कार के इंजन को लॉक कर सकता है। इसलिए बेहतर है कि गाड़ी को धक्का देकर पानी से बाहर निकालें और फिर स्टार्ट करें। बारिश में गाड़ी चलाते वक्त कभी भी सड़के के किनारों पर ना जाएं। बारिश के मौसम में सड़कों पर फिसलन होती है और अगर आप अपनी कार को लेकर सड़क के किनारों पर उतरते हैं तो गाड़ी के फिसलने का डर बना रहता है।

बारिश के मौसम में अपनी कार में एक रस्सी और एक बेलचा (Shovel) जरूर रखें ताकि जब आपकी कार कहीं गीली मिट्टी या पानी में फंस जाए तो रस्सी की मदद से उसे बाहर निकाला जा सके। बेलचा आपको टायर के आसपास की मिट्टी हटाने में मदद करेगा।

गाड़ी में एक टॉर्च जरूर रखें। अगर आप कही अंधेरी या सूनसान जगह पर फंसते हैं तो ये टॉर्च आपकी मदद करेगी। ट्रैफिक जाम में घंटों फंसने के बाद हो सकता है आप भूख लग जाए। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कार में पर्याप्त खाना लेकर चलें।

एक मेडिकल किट भी गाड़ी में जरूर रखें। वैसे आमतौर पर सभी गाड़ियों में मेडिकल किट मुहैया कराया जाता है लेकिन आप उस किट को हमेशा मेंटेन रखें। इमरजेंसी की स्थिति में आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है।

 

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #टिप्‍स
English summary
It is that time of the year when the heavens open up and everything turns green. With the arrival of the monsoons though also comes the advent of clear and present danger on the road that could in fact be staring you in your face and you won’t even notice! Here are a few simple things to take a look at even before you start driving to keep motoring safe and enjoy the rains to the fullest.
Please Wait while comments are loading...
पति सारी रात गायब रहने के बाद सुबह जब घर पहुंचा तो पत्नी ने गुस्से से कहा
पति सारी रात गायब रहने के बाद सुबह जब घर पहुंचा तो पत्नी ने गुस्से से कहा
सरेआम ब्वॉयफ्रेंड ने खोल दी हीरोइन की ब्रा, ऐसे छुपाती दिखीं ब्रेस्ट
सरेआम ब्वॉयफ्रेंड ने खोल दी हीरोइन की ब्रा, ऐसे छुपाती दिखीं ब्रेस्ट

Latest Photos