कार ड्राइव करते वक्‍त अगर आप इस डिवाइस का इस्‍तेमाल करते हैं तो है ख़तरनाक !

Posted by:

आमतौर पर ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन पर बात करने के लिए कई लोग हैंड्स-फ्री का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, यूनिवर्सिटी ऑफ सूसेक्स (University of Sussex) के ग्राहम होल के मुताबिक, 'हैंड्स-फ्री डिवाइस ड्राइवर के ध्यान को कभी भी भटका सकती है।' रोल्स रॉयस की शानदार लग्ज़री कार 'डॉन' आ रही है 24 जून को भारत, 250 किमी/घंटा है टॉप स्पीड !

ग्राहम ने एक अध्ययन में बताया है कि हैंड्स-फ्री डिवाइस के इस्तेमाल से ड्राइवर का ध्यान भंग हो सकता है। इसके लिए उन्होंने उदाहरण की मदद से समझाने की कोशिश की है कि यदि आप ड्राइव करते वक्त हैंड्स-फ्री के द्वारा बातचीत कर रहे हों तो उस समय फोन की दूसरी तरफ से कोई आपसे पूछे कि 'ब्लू फाइल कहां रखी है?', TOP CARS : जानिए भारत की सबसे लोकप्रिय टॉप हैचबैक कारों के बारे में, आसानी से चुनिए अपनी पसंद की कार

ऐसा पूछने पर उस वक्त आपका दिमाग थोड़ी देर के लिए उस फाइल के बारे में सोचने लगेगा और इसी दौरान आपका ध्यान ड्राइविंग से हट जाएगा, जिसकी वजह से दुर्घटना भी हो सकती है। गौरतलब है कि भारत में भी ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन पर बातचीत करना गैरकानूनी है। लेकिन, ज्यादातर लोग ड्राइविंग के दौरान हैंड्स-फ्री पर बात करते हैं। यामाहा की इस स्‍पोर्ट हेरिटेज बाइक की पूरी दुनिया में है चर्चा, भारत में हो सकती है लाॅन्‍च भारत में सड़क दुर्घटना में कई लोगों को जान गंवानी पड़ती है। ऐसे में इस अध्ययन के सामने आने से इस मुद्दे पर और गंभीर रूप से विचार करने की काफी जरूरत है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

English summary
Avoid this device usage while you are drivinf a car.
Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश

Latest Photos