अविश्वनीय: Sonalika ने निर्मित किया दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर निर्माण संयंत्र

Written By:

भारतीय ट्रैक्टर निर्माता इंटरनेशनल ट्रैक्टर लिमिटेड यानि सोनालिका ट्रैक्टर्स ब्रांड के मालिक भारत में दुनिया के सबसे बड़े ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र खोला है।

पंजाब के होशियारपुर में स्थित यह संयंत्र 225,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला है और वर्तमान में इसमें करीब 4,000 श्रमिकों के अलावा 1500 व्यक्तियों को रोज़गार मिला है। ये सभी मिलकर अब हर साल दो लाख इकाइयों का उत्पादन करेंगे।

जबकि दूसरी ओर आंध्र प्रदेश के ज़हिराबाद स्थिति महिंद्रा ट्रैक्टर्स 1,50,000 इकाइयों के वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ दूसरे स्थान पर हैं। विश्व में तीसरा सबसे बड़ा ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र चीन की वाईटीओ ट्रैक्टर्स के पास है, जो एक साल में 80,000 इकाइयों की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ है।

इस संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय ट्रैक्टर लिमिटेड के मानव संसाधन वरिष्ठ महाप्रबंधक बीके सिंह ने कहा कि हम अपनी नई सुविधा के लिए 1500 कर्मचारियों को जोड़ने की प्रक्रिया में हैं। हम नए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के साथ प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि भारत की यह सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माण कम्पनी ने प्रतिवर्ष औसतन 300 श्रमिकों को रोजगार देने का कार्य करती है। कंपनी ने इस नई लाइन में 500 करोड़ रुपये का निवेश किया है जो प्राकृतिक प्रकाश और वेंटिलेशन का पर्यावरण अनुकूल है।

इसके अतिरिक्त यह सुरक्षा के मामले में कम्पनी ओएचएसएएस द्वारा निर्धारित सभी औद्योगिक सुरक्षा मानकों के अनुरूप है। कुल तीन लाख इकाई उत्पादन में से 2 लाख घरेलू बाजार के लिए होगा, जबकि शेष निर्यात बाजार की जरूरतों को पूरा करेगा।

आपको बता दें कि दुनिया का यह सबसे बड़ा ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र 20hp से 120hp तक पूरी तरह से ट्रैक्टर बनाने के लिए सुसज्जित है और 2 मिनट में एक ट्रैक्टर का उत्पादन कर सकता है।

खबरों के मुताबिक कंपनी ट्रैक्टरों की नई किस्मों को जोड़ना चाहती है और 200 एचपी तक ट्रैक्टर बनाने की योजना बना रही है।

इसके अलावा, कंपनी इंजन, गियरबॉक्स, चेसिस और शीट धातु भागों जैसे पौधे के अंदर 50 प्रतिशत से अधिक घटकों का उत्पादन करती है। कंपनी घटक निर्माताओं के लिए कुछ बच्चे के हिस्से और अन्य प्रणालियों को बाहर करती है।

2016 में कंपनी ने 81,531 इकाइयों की बिक्री की, जो 2015 से बढ़कर 1 9 .6% हो गई है। भारत में, कंपनी ने 69,2 9 0 इकाइयां बेचीं जबकि निर्यात में 12.341 यूनिट का योगदान हुआ जो 29.3 प्रतिशत बढ़ी।

कंपनी को आने वाले वर्षों में दो अंकों की वृद्धि की उम्मीद है।

Story first published: Friday, April 28, 2017, 11:34 [IST]
English summary
Sonalika's world's largest tractor manufacturing plant will have annual production capacity of two lakh unit in addition to the existing one lakh unit capacity.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos