यहां जानें नई Maruti Suzuki Dzire के फीचर, सुरक्षा सुविधा और डिजायन की खास बातें

नई मारूति सुजुकी डिजायर आज ही यानि 16 मई को लॉन्च होने जा रही है। आइए उसके पहले इस कार के फीचर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Written By:

2017 की नई मारुति सुजुकी डिजाइनर कॉम्पैक्ट सेडान भारत में लॉन्च हो चुकी है। इस लिहाज से हम यहां पर आपको इस कार से संबंधित विशेषताओं, इंजन की पॉवर, माइलेज, डिज़ाइन आदि के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले नजर डालते है नई मारुति सुजुकी डिज़ायर के प्राइस पर।

2017 मारुति सुजुकी डिज़ायर पेट्रोल प्राइस लिस्ट

Variant Ex-Showroom Price (Delhi)
Lxi Rs 5.45 lakh 
Vxi Rs 6.29 lakh 
Vxi AGS Rs 6.76 lakh 
Zxi Rs 7.05 lakh 
Zxi AGS Rs 7.52 lakh 
Zxi+ Rs 7.94 lakh 
Zxi+ AGS Rs 8.41 lakh 

2017 मारुति सुजुकी डिज़ायर डीजल प्राइस लिस्ट

Variant Ex-Showroom Price (Delhi)
LDi Rs 6.45 lakh 
VDi Rs 7.29 lakh 
VDi AGS Rs 7.76 lakh 
ZDi Rs 8.05 lakh 
ZDi AGS Rs 8.52 lakh 
ZDi+ Rs 8.94 lakh 
ZDi+ AGS Rs 9.41 lakh 

डिजाइन

नई 2017 की नई मारुति सुजुकी डिज़ायर कॉम्पैक्ट सेडान में नये तरीके का ग्रिल और बम्पर शामिल है। डिज़ायर अब दिन में चलने वाली रोशनी, 15 इंच के एलाय पहियों के साथ ऑटो एलईडी हेडलाइट और एलईडी लैंप से लैस है। नई डिज़ायर आउटगोइंग मॉडल की तुलना में तेज और स्पोर्टियर दिखती है।

कार के अंदर की बात करें डिज़ायर में नई मिड-टोन डैश को खत्म कर दिया गया है। साथ ही एक नई सपाट वाली स्टीयरिंग व्हील मारुति सुजुकी क्रोम के साथ आ रही है। यह क्लस्टर, गियर लीवर, और दरवाज़े के हैंडल को लुभावनी बनाती है।

फीचर

नई डिज़ायर के इंटीरियर में मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमेटिव जलवायु नियंत्रण, 7 इंच इंफूटमेंट सिस्टम के साथ आता है जो एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, और मिरररलैंक को सपोर्ट करता है।

पहली बार, 2017 डिज़ायर पीछे एयरकॉन वेंट के साथ आ रही है, जबकि ओआरवीएम अब एक बटन से वापस जा सकता है। पीछे की सीट भी एक armrest से लैस है।

सेफ्टी

सुरक्षा की दृष्टि से नई डिजायर एक मजबूत, हल्की HEARTECT प्लेटफार्म पर बनाया गया है। कार ऑफ-सैट, साइड और यात्री क्रैश सुरक्षा नियमों को पूरा करती है, जबकि निर्माता ने दोहरी एयरबैग और एबीएस को मानक के रूप में ईबीडी के साथ सुसज्जित किया है।

कार की सुरक्षा को लेकर हाल ही में ग्वालियर में हुई एक घटना कई सवाल खड़े करती है। क्योंकि इस भीषण दुर्घटना में इस कार के परखच्चे उड़ गए थे। लेकिन वहां पर मामला जरूरत से ज्यादा तेजी का आया तो इसलिए मामले को टाल देना ही बेहतर समझा जा रहा है।

इंजन स्पेशिफिकेशन और गियरबॉक्स

नई मारुति सुजुकी डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान में मौजूदा इंजन लाइनअप में एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर फिएट-एसोसिएटेड डीजल इंजन को आगे बढ़ाएगा।

 

1.2 लीटर पेट्रोल मोटर 82 बीएचपी और 114 एनएम के टार्क का उत्पादन करती है, जबकि 1.3 लीटर डीजल वैरिएंट में 73 बीएचपी और 190 एनएम टार्क का उत्पादन होता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। साथ ही इसमें एक स्वचालित (एएमटी) इकाई दोनों प्रकारों पर वैकल्पिक है।

माइलेज

मारुति सुजुकी की नई डिजायर कितना माइलेज देती है इसकी कोई जानकारी अभी उपलब्द नहीं है क्योंकि कम्पनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन हम यह उम्मीद कर सकते हैं कि इसकी माइलेज बेहतर होगी। नई डिजायर मॉडल अपने पहले के मॉडल की की तुलना में लगभग 100 किग्रा हल्का है।

कलर ऑप्शन

नई मारुति सुजुकी डिज़ायर, ऑक्सफोर्ड ब्लू, शेरवुड ब्राउन, वीरता रेड, मैग्मा ग्रे, रेशमी सिल्वर और आर्कटिक व्हाइट सहित कई कलर ऑप्शन में पैश होगी।

कम्पटिशन

नई मारूति डिजायर हुंडई एक्सेंट, टाटा टिगोर, होंडा अमेज़ और फोर्ड अस्पायर जैसी कारों को टक्कर देती नजर आएगी।

WHAT OTHERS ARE READING

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Story first published: Tuesday, May 16, 2017, 12:38 [IST]
English summary
The new 2017 Maruti Suzuki Dzire compact sedan is scheduled to launch in India tomorrow (16 May), and there has been a lot of news about the car. Here's a detailed list of the new Maruti Suzuki Dzire's features, engine specifications, mileage, design, and more.
Please Wait while comments are loading...
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
बदहाली की हालत में मिला जाना-माना अभिनेता, घर-घर जाकर कर रहा है पुताई
बदहाली की हालत में मिला जाना-माना अभिनेता, घर-घर जाकर कर रहा है पुताई

Latest Photos