भारत में लॉन्च हुई नई मारुति डिजायर, कीमत 5.45 लाख रुपये से शुरू

मारुति डिजायर भारत में लॉन्च हो गई है, जिसकी कीमत 5.45 लाख रुपये पूर्व शोरूम (दिल्ली) से शुरू होती हैं। आइए इस नई सेडान के बारे में विस्तार से जाना जाए। यह नई डिजायर, डिजायर सेगमेंट की तीसरी पीढ़ी है।

Written By:

मारुति ने अपनी बहुप्रतिक्षित डिजायर को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस सेडान की कीमत भारत में 5.45 लाख रुपये पूर्व शोरूम (दिल्ली) से शुरू होती हैं। नई डिजायर भारत में मारुति की बेस्ट-सेलिंग सेडान है और यह डिजायर सेगमेंट की तीसरी पीढ़ी है।

मारुति सुजुकी डिजायर पेट्रोल और डीजल दोनों प्रकारों में उपलब्ध है।

इसके अलावा कम्पनी मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दोनों के साथ बेस मॉडल को छोड़कर ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) ट्रांसमिशन के रूप में संदर्भित करता है।

मारुति डिजायर स्पेशिफिकेशन और माइलेज

मारुति डिजायर 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर डीजल इंजन के रूप में पिछली पीढ़ी की कार से इंजन लाइनअप को आगे बढ़ाती है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एएमटी गियरबॉक्स में उपलब्ध हैं।

 

नई डिजायर 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 82 बीएचपी और 113 एनएम टार्क का उत्पादन करती है और यह 22 किमी / घंटा का लाभ देती है।

जबकि डीजल इंजन, 73 बीएचपी और 18 9 एनएम टार्क का उत्पादन करता है। डीजल डिजायर भारत में सबसे किफायती कार है और यह 28.40 किमी / लीटर का लाभ देता है।

डिज़ाइन और फीचर्स

नई डिज़ायर स्विफ्ट हैचबैक पर आधारित है। सामने से हेक्सागोनल ग्रिल के बाहर एक बड़ा क्रोम है जो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प द्वारा flanked है। यह एलईडी डीआरएलएस के मेजबान खेलता है।

 

पुरानी स्विफ्ट की तुलना में, नई डिज़ायर ज्यादा आकर्षक है। पीछे की ओर से नई डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान की तरह दिखता है। नई डिज़ायर 14 इंच के स्टील पहियों या 15 इंच के साथ आया है।

नए डिज़ायर के पीछे एक संशोधित टेललाइट डिजाइन दिया गया है। पीछे की ओर लैंप स्वयं एक नई सिग्नेचर एलईडी डिज़ाइन देता है।

नई डिज़ायर पिछले कार की तुलना में बड़ा है और इसे अंदर की तरफ से भी देखा जा सकता है। कार में फ्रंट कंफ़ीयर रूम 20 मिमी तक ऊपर है जबकि पिछली बार की अपेक्षा यह आंकड़ा 30 मिमी तक बढ़ा है। पुरानी कार की तुलना में नई स्विफ्ट में 55 मिमी अधिक पैररूम भी है।

नई डिज़ायर पिछली कार की तुलना में बेज की एक लाइटर शेड मिलता है। नई मारुति डिज़ायर स्पोर्ट्स फॉक्स बर्ल लकड़ी के टॉप-स्पेस वेरिएंट डैश, स्टीयरिंग व्हील और दरवाजे पर सम्मिलित होते हैं।

इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले और पीछे के यात्रियों के लिए ए / सी वेंट के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है।

यह ड्राइवर और यात्री एयरबैग से लैस है, आईएसओएफआईक्स एंकर मेयर सीट्स के पीछे और एबीएस के साथ मानक के रूप में ईबीडी है।

नई डिज़ायर ऑक्सफोर्ड ब्लू, शेरवुड ब्राउन, वीरता रेड, मैग्मा ग्रे, रेशमी सिल्वर और पर्ल आर्कटिक व्हाइट के छह अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है।

WHAT OTHERS ARE READING

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

English summary
Maruti Dzire launched in India. Prices for the Maruti Dzire in India start at Rs 5.45 lakh ex-showroom (Delhi). The new Dzire is the third-generation model of Maruti's best-selling sedan to be launched in India.
Please Wait while comments are loading...
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया

Latest Photos

LIKE US ON FACEBOOK