यह है भारत की सबसे कम तेल खाने वाली कार

Written By:

2017 में भारत में अगली पीढ़ी की मारुति सुजुकी डिज़ायर सबसे प्रत्याशित लॉन्चिंग में से एक है। हाल ही में भारत-जापानी कंपनी ने भारत में अपनी एक कॉम्पैक्ट सेडान का अनावरण किया। इस नए डिजाइन में यह कार और भी आकर्षक लगती है। डिजायर मई में ही लॉन्च होने जा रही है।

आपको बता दें कि यह माइलेज मारुति डिज़ायर डीजल मॉडल को भारत में सबसे अधिक ईंधन कुशल कार बनाती है। नई मारुति डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसके प्रोफाइल और समग्र घटक सूची में कई बदलाव किए हैं।

कार के फ्रंट की बात करें तो मारुति डिज़ायर आगामी अगली पीढ़ी के स्विफ्ट हैचबैक जैसा दिखता है, जबकि पीछे की प्रोफाइल सियाज सेडान के समान है। कुल मिलाकर, नई मारुति डिज़ायर अपने आउटगोइंग मॉडल पर स्वच्छ और प्रीमियम है।

अंदर से कार के बारे में बात कें तो नई डिज़ायर में अधिकतर प्रीमियम इंटीरियर और बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और ऑटो एंड्राइड से संपूर्ण है। स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड और एसि वेंट्स पैसेंजर के लिए नयी तरह से डिजाईन कए गए है।

पावरट्रेन के लिए नई डिज़ायर में वही 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल यूनिट का इंजन लगाया गया है। जबकि नई मारुति डिजायर को एएमटी और 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

सुरक्षा सुविधाओं में नई डिज़ायर में एबीएस के साथ दो फ्रंट एयरबैग के साथ ईबीडी मौजूद है। साथ ही, नई डिज़ायर के रियर सीट पर ISOFIX पॉइंट स्टैण्डर्ड फिटमेंट के तौर पर उपलब्ध रहेगा।।

नई मारुति डिजायर को आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, मैग्मा ग्रे, गैलेंट रेड, शेरवुड ब्राउन और ऑक्सफ़ोर्ड ब्लू छह अलग-अलग रंगों में पेश किया जाएगा।

इसलिए आप ड्राइव स्पार्क के साथ लगातार बने रहें। हम आपको नए मारुति डिजायर लॉन्च की पूरी कवरेज बताएंगे।

Story first published: Saturday, May 6, 2017, 11:20 [IST]
English summary
The new 2017 Maruti Dzire diesel model offers a mileage of 28.40km/l, while the petrol variant offers fuel efficiency of 22km/l.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos