उच्च चार्जिंग क्षमता के साथ भारत में लॉन्च हुई पहली Electric Auto

Written By:

पुणे स्थित कंपनी काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस लिमिटेड (केजीईपीएसएल) ने एक इलेक्ट्रिक टॉय-व्हीलर ऑटो, काइनेटिक सफार को इंडिया को लॉन्च किया है।

आपको बता दें कि बिजली से चलने वाली इस आटो के तीन पहिए एक उन्नत लिथियम आयन बैटरी से सुसज्जित है। इस कदम को इस खंड में एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। क्योंकि ज्यादातर निर्माता तीन पहियों में लीड एसिड बैटरी का उपयोग करते हैं।

जहां लीड एसिड बैटरी की कम लाइफ, चार्जिंग में समय लेना, और वजन का अधिक होना तीन प्रमुख कमियां हैं। लिथियम आयन बैटरी इस समस्या को समाप्त करती है।

कंपनी का कहना है कि इस नए तकनीकी सफलता ने देश में जनता के लिए ग्रीन गतिशीलता पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। लेकिन लिथियम आयन बैटरी में 55,000 रुपये से 60,000 रुपये तक खर्च करना पड़ेगा।

जबकि इस वक्त नई शुरू की गई बिजली के तीन पहिए का अभी टेस्ट लिया जा रहा है। इसे एक एक पायलट बैच के् तहत एक महीने के भीतर शुरू किया जाएगा। काइनेटिक ग्रीन, ग्राहकों को बैटरी, बीएमएस (बैटरी प्रबंधन प्रणाली) और चार्जर प्रदान करेगा।

इस बारे में कैनेटीक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस के संस्थापक और सीईओ, सुलाज्जा फिरोदिया मोटवानी ने कहा कि काइनेटिक ग्रीन के सस्ती काइनेटिक सफारी ई-तीन-व्हीलर देश में सुरक्षित परिवहन के प्रदूषण मुक्त ग्रीन मोड प्रदान करने का एक गंभीर प्रयास है।

मोटवानी ने कहा कि सफ़र एक मजबूत चेसिस और सभी स्टील बॉडी है। इसलिए सेंट्रल मोटर वाहन नियम (सीएमवीआर) के अनुसार सभी सरकारी सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने के बाद ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) ने इसे मंजूरी दे दी है।

Read more on #auto news
English summary
Kinetic Green Energy has launched its first electric three-wheeler, the Kinetic Safar in the Indian market. The vehicle is equipped with advanced lithium-ion battery.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos