Hyundai ने किया अपनी ऑल इलेक्ट्रिक बस का खुलासा

Written By:

दक्षिण कोरियाई ऑटोमोटिव निर्माता हुंडई ने इलेक्ट्रिक ड्राफ़्ट्रेन के साथ अपनी एक बस का खुलासा किया है। एलिस सिटी नामक यह बस साल 2018 में कोरियाई बाजार में लॉन्च होगी। बता दें कि इन दिनों पर्यावरण के अनुकूल वाहनों का बड़े पैमाने पर रुझान चल रहा है, और आने वाले वर्षों में इस प्रवृत्ति के और भी बढ़ने की उम्मीद है। फिलहाल हुंडई इस मामले में अभी आगे चल रहा है।

आपको बता दें कि ग्रीन वाहन विकसित करने के कई तरीके हैं और इसे हाइब्रिड या हाइड्रोजन ईंधन के जरिए भी चलाय़ा जा सकता है। जीवाश्म ईंधन का उपयोग करने वाले इंजन का भी सबसे अच्छा विकल्प है।

यही नहीं वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र में भी ग्रीन वाहन को लेकर चर्चा खूब चल रही है और विभिन्न निर्माताओं द्वारा इस तरह के वाहन को विकसित करने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। जिसकी झलक आपको हुंडई की इस बस में भी साफ तौर पर देखा जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक एलिस सिटी 256 किलोवाट प्रति घंटे की बैटरी द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है और दावे के मुताबिक इसकी रफ्तार 290 किलोमीटर है। यह दूरी 67 मिनट में तय होगी। इसलिए यह स्पष्ट है कि इलेस्क सिटी सिटी यात्रियों के लिए बनाई गई है। खबर है कि हुंडई साल 2018 में लंबी दूरी की विद्युत बस भी लॉन्च कर सकती है।

हुंडई के अपने घर देश में एक मजबूत उपस्थिति है और इसलिए आसानी से वहां इलेस्क सिटी का बाजार करने में सक्षम हो सकता है। लेकिन क्या वो वोल्वो, स्कैनिया, मैन और डेमलर जैसे वैश्विक दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हो सकता है। यह अब भी बड़ा सवाल है।

हालांकि जब इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहनों की बात आती है तो भारत बहुत पीछे नहीं है। अशोक लीलैंड ने पिछले साल एक इलेक्ट्रिक बस लॉन्च की। इसके अलावा महिंद्रा और टाटा ने भी इलेक्ट्रिक बसों को विकसित करने की योजना बनाई है। जबकि मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में अब उनके ग्रीन विकल्प के रूप में बिजली बसों को अपनाया जा रहा है, बेंगलूर इलेक्ट्रिक बसों पर विचार करने वाला पहला शहर बन गया है।

बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी) ने 2014 में चीनी निर्माता BYD से बिजली की बस का परीक्षण करना शुरू किया और 2016 में 150 इलेक्ट्रिक बसों के लिए एक आदेश की पुष्टि की। बीएमटीसी के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि बिजली बसों का उपयोग करके प्रति किलोमीटर की लागत 60 प्रतिशत से अधिक हो गई है। बस की कीमत 200 मिलियन (1.15 करोड़ रुपए) की कीमत है।

Read more on #हुंडई #hyundai
English summary
South Korean automotive manufacturer Hyundai has revealed a bus with electric drivetrain. The bus, named Elec City is scheduled to be launched in the Korean domestic market in 2018.
Please Wait while comments are loading...
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें

Latest Photos