यह कार है विश्व की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्पोर्ट कार

Written By:

आईएचएस मार्किट डेटा के फोर्ड विश्लेषण के अनुसार फोर्ड मस्टैंग अब दुनिया की सबसे अच्छी बिक्री वाली स्पोर्ट्स कार है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कार ने लगातार दूसरे साल सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का रेकॉर्ड बनाया है।

आपको बता दें कि फोर्ड ने साल 2016 में दुनिया भर में मस्टैंग के 150,000 यूनिट्स बेचे। जिसमें अकेले अमेरिका के बाहर 45,000 से अधिक यूनिट शामिल रही। यह आकड़ा पहले साल की तुलना में 101 प्रतिशत अधिक है। इसके विकास में चीन और जर्मनी का सबसे ज्यादा योगदान रहा। हालांकि यह कार भारत में भी काफी लोकप्रिय कार है।

इस कार की सफलता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2016 में फोर्ड आधिकारिक रूप से दुनिया भर के 140 बाजारों में मस्टैंग के लगातार दूसरे वर्ष के निर्यात करने का रेकॉर्ड बनाया। साल 2017 में फोर्ड मस्टैंग छह और बाजारों में उपलब्ध होगा।

हालांकि आईएचएस ने यह निर्दिष्ट नहीं किया है कि इस रैंकिंग में यह "स्पोर्ट्स कार" कैसे बना और न ही इसे पुष्ट करने वाला कोई डेटा प्रदान किया है, लेकिन फोर्ड का दावा है कि उसका यह विश्लेषण सही है।

ट्रैक किए गए अन्य स्पोर्ट्स कारों में बीएमडब्ल्यू 4 सीरीज़, निसान 370z, पोर्श 911 और माज़दा एमएक्स -5 भी शामिल हैं।

बता दें कि फोर्ड मस्टैंग के नए मॉडल में एक 10-स्पीड ट्रांसमिशन होगा। इसके अलावा इस कार के जीटी में उन्नत 5 लीटर वी8 मिल भी होगा।

गौरतलब है कि चीन और जर्मनी के लोग कारों के बहुत शौकीन है। साल 2015 में भी फोर्ड की यह कार इन दोनों देशों में सबसे ज्यादा बिकने वाली स्पोर्ट कार थी। जबकि साल 2016 में इस कार की प्रमुख एशियाई बाजारों में 74 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

Read more on #फोर्ड #ford
English summary
The Ford Mustang is now the world's best-selling sports car, according to a Ford analysis of IHS Markit data. This is the second year where the pony has won the title of the world's best-selling sports car.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos