कार मालिकों को अरबों रुपए लौटाएगी फॉक्‍सवैगन, इंजन में लगाए थे टेस्‍ट बदलने वाले साॅफ्टवेयर

Posted by:

जर्मनी की कार निर्माता कंपनी फॉक्‍सवैगन अमेरिकी कार मालिकों के साथ 15 बिलियन डॉलर के समझौते पर राजी हो गई है। कंपनी ने इमिशन टेस्‍ट (उत्‍सर्जन) में धोखाधड़ी की बात कबूली थी। इस समझौते के तहत कंपनी ग्राहकों को मुआवजे के साथ कार रिपेयर करने या प्रभावित डीजल गाड़‍ियां खरीदने का प्रस्‍ताव देगी। पिछले साल अमेरिका की रेगुलेटर्स ने पता लगाया था कि फॉक्‍सवैगन कारों में ऐसे सॉफ्टवेयर लगाए गए थे जो इमिशन टेस्‍ट के परिणामों को प्रभावित करते हैं।

कंपनी का कहना थी कि इससे विश्‍व भर की करीब 1 करोड़ 10 लाख गाड़‍ियां प्रभावित हुई थी। इस अमेरिकी समझौते को अभी जज से अप्रूव होना बाकी है, लेकिन यह अमेरिका के इतिहास का सबसे बड़ा कार स्‍कैंडल सेटलमेंट बताया जा रहा है। समाचार एजेंसियों के अनुसार, कानूनी समझौते के अनुसार, 2 लिटर डीजल इंजन वाले करीब 4,75,000 प्रभावित वाहनों को रिपेयर या वापस खरीदने के लिए, तथा कार मालिकों को 10,000 डॉलर तक का मुआवजा देने के लिए 10 बिलियन डॉलर का बजट तय किया गया है। इस साल दिवाली तक भारत में लॉन्‍च हो सकता है जीप का शानदार एसयूवी ग्रैंड चेरोकी

कार मालिक फॉक्‍सवैगन के आॅफर को नकार भी सकते हैं, उनके पास फ़र्म के खिलाफ मुकदमा करने का अधिकार रहेगा। सूत्रों के अनुसार, डील में छिपाए गए डीजल उत्‍सर्जन के लिए 2.7 बिलियन डॉलर और ग्रीन एनर्जी तथा एनवायर्नमेंट फ्रेंडली कारों पर रिसर्च के लिए 2 बिलियन डॉलर का फंड भी शामिल है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

English summary
Volkswagen to pay up to $14.7 billion in US emissions scandal probe. Volkswagen has been ordered to pay up to $14.7 billion to repair the damage done by circumventing emissions laws and duping customers.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos