2017 तक इन 3 हैवी कारों के साथ आ रही है टोयोटा, जानिए तीनों के नाम, फीचर्स और कीमत

Posted by:

टोयोटा वर्ष 2000 से भारत में बेस्‍ट इंजीनियरिंग और क्‍वाॅलिटी कारों को पेश करती आई है। इसी साल कंपनी ने क्‍वॉलिस को भी लाॅॅन्‍च किया था। इस मल्‍टी पर्पज व्‍हीकल यानी एमपीवी को आज भी भारत की बेस्‍ट कारों में से एक माना जाता है।  दुनियाभर में मशहूर ब्रांड रॉयल एनफील्ड को इतिहास में पहली बार क्यों मंगानी पड़ी बाइक वापस, जानिए

टोयोटा ने हाली ही नई जेनरेशन इनोवा क्रिस्‍टा को लॉन्‍च किया जिसे कंपनी अपनी सफल कार इनोवा के रिप्‍लेसमेंट के तौर पर लाई है। जापान की प्रमुख ऑटो कंपनी टोयोटा अब भारत में कुछ अन्‍य नई कारें अगले दो साल में लाने पर विचार कर रही है। आइए जानते हैं उन टोयोटा कारों के बारे में जो अगले कुछ सालों में भारत में देंगी दस्‍तक।

1. टोयोटा फॉर्च्‍यूनर(न्‍यू जेनरेशन)

टोयोटा फॉर्च्‍यूनर का मौजूदा मॉडल भारत का बेस्‍ट सेलिंग एसयूवी रह चुका है। टोयोटा की इस एसयूवी को अबतक एक बार फेसलिफ्ट किया जा चुका है। उस दौरान ज्‍यादा बदलाव न करते हुए केवल डिज़ायन में कुछ बदलाव किए गए थे। लेकिन इस बार कंपनी आ ही है एकदम न्‍यूू जेनरेशन मॉडल के साथ। इस बार एसयूवी का डिज़ायन पूरी तरह से बदला हुआ होगा। हालांकि, वैश्विक बाज़ार में यह एसयूवी बिक रहा है लेकिन भारत में इसका लॉन्‍च होना अभी बाकी है।

अगर इसके एक्‍स्‍टीरियर की बात करें तो नई फार्च्‍यूनर के फ्रंट ग्रिल पर ट्विन स्‍लैट है। इसके बम्‍पर को मस्‍कुलर बनाया गया है और इसकी फॉग लैम्‍प्‍स को क्रोम से बॉर्डर किया गया है। इसके हेडलैम्‍प्‍स स्लिम हैं। इसकी टेललैम्‍प्‍स को इंटीग्रेटेड रेफलेक्‍टर्स से घेरा गया है। इसके इंटीरियर में प्रीमियम लुक दिया गया हैै जो कि काफी हद तक टोयोटा कोरोला से मिलता जुलता है।

यह नई फॉर्च्‍यूनर 2.4-litre और 2.8-litre GD डीज़ल इंजन के ऑप्‍शन के साथ आएगी। इसका 2.4-litre इंजन 160bhp और 400Nm टॉर्क जेनरेट करेगा जबकि 2.8-litre इंजन 177bhp और 450Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। टोयोटा इन दोनों को 6 स्‍पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्‍स के विकल्‍प के साथ देगी।

संभावित कीमत - Rs. 23 - 25 lakh
संभावित लॉन्चिंग - इस साल के अंत तक

2. टोयोटा वायोस

टोयोटा सेडान की बिक्री के मामले में सफल नहीं रहा। टोयोटा कोरोला इसमें एक अपवाद रही। टोयोटा इटियॉस को भारतीय बाज़ार की बेस्‍ट कारों में गिना जाता है लेकिन यह एक कैब के तौर पर ज्‍यादा सफल रही। बाकी इस सेगमेंट की टोयोटा कारों को संघर्ष करना पड़ रहा है।

इस बीच कंपनी ने इटियाॅस और कोरोला के बीच टोयोटा वायोस को उतारने का विचार बनाया है। कंपनी इसे होंडा सिटी और मारूति सियाज़ की टक्‍कर में उतारेगी। इसका ऑक्‍टागैनल ग्रिल और चौड़ा ओपन एयर इनटेकर इसके फ्रंट लुक को शानदार और अग्रेसिव लुक देता है।

जबकि इसकी रियर प्रोफाइल की बात करें तो यह काफी प्रीमियम दिखती है। लंबी क्रोम स्ट्रिप से टेललैम्‍प्‍स को कवर किया गया है। जबकि इसके इंटीरियर का जिक्र करें तो टोयोटा वायोस एक प्‍योर सेडान है और यह टोयाटा इटियाॅस जितनी सिम्‍पल लुकिंग नहींं है। यह टोयोटा कोरोला के इंटीरियर से प्रभावित है।

टोयोटा वायोस 1.5-litre पेट्रोल इंजन में आएगी जो कि 107bhp और 141Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। जबकि इसका डीज़ल वर्जन 1.4-litre इंजन के साथ आएगा जो कि 87bhp और 205Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। दोनो इंजन 5 स्‍पीड मैनुअल या 4 स्‍पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्‍स के साथ आएंगे।

अनुमानित कीमत : 8 से 10 लाख रुपए
अनुमानित लॉन्चिंग : 2017

3. टोयोटा रश

टोयोटा अबतक कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में नहीं एंटर हुई है और इसकी कमी पूरी करने के लिए कंपनी भारत में नई कार 'रश' के साथ आएगी। कुछ एशियन बाज़ारों में कंपनी इसे Daihatsu Rush के नाम से बेच रही है। यह कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी देखने में छोटी फॉर्च्‍यूनर लगताा है। दोनों का डिज़ायन लगभग सेम है।

टोयोटा रश एक 7 सीटर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है जाेे कि मारूति सुजुकी की विटारा ब्रेज़ा, हुंडई क्रेटा और रेनाॅॅ डस्‍टर को टक्‍कर देगी। इसका एक्‍सटीरियर काफी बोल्‍ड लुकिंग है और इसका फ्रंट ग्रिल और डिज़ायन इसे अग्रेसिव लुक देता है। इसके टॉप वैरिएंट में प्रोजेक्‍टर हेडलैम्‍प्‍स और एलईडी लाइटें दी गईं हैं।

यह 1.5-litre पेट्रोल इंजन के साथ आती है लेकिन भारत में यह 1.4-litre डीज़ल इंजन के साथ आ सकती है जो कि कोरोला अल्टिस मेंं भी दिया गया है। यह इंजन 67 बीएचपी की ताकत और 170 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

अनुमानित कीमत - 8 से 14 लााख रुपए
अनुमानित लॉन्चिंग - मिड 2017

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें - 

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #toyota
English summary
Toyota has been offering some of the best engineered and quality cars in India and launched the Qualis in the year 2000. The MPV is still considered one of the best-built vehicles in India. Recently, Toyota launched the new generation Innova Crysta and replaced the highly successful Innova. The Japanese auto major is now planning new cars for India in the next two years. Here is the list of upcoming Toyota cars In India.
Please Wait while comments are loading...
सड़क हादसे में मशहूर अभिनेत्री की मौत, शोक में फिल्म इंडस्ट्री
सड़क हादसे में मशहूर अभिनेत्री की मौत, शोक में फिल्म इंडस्ट्री
'बुलेट ट्रेन की स्पीड' से ज्यादा तेज ओडिशा के इस रेल प्रस्ताव को ट्विटर पर सुरेश प्रभु ने किया मंजूर
'बुलेट ट्रेन की स्पीड' से ज्यादा तेज ओडिशा के इस रेल प्रस्ताव को ट्विटर पर सुरेश प्रभु ने किया मंजूर

Latest Photos

 
X