जानिए मारुति सुजुकी की नई कार इग्निस से जुड़ी हर वो ज़रूरी बात जो आप जानना चाहते हैं

Posted by:

मारुति सुजुकी इग्निस का इंताज़ार लंबे वक्त से किया जा रहा है। मारुति सुजुकी की इस सब-कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर की टेस्टिंग भारत में की जा रही है। टेस्टिंग के दौरान इस कार की कुछ तस्वीरें स्पाई कैमरे में कैद की गई हैं। मारुति सुजुकी इग्निस को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। इस कार को इसी साल त्योहारों के सीज़न में लॉन्च किया जा सकता है। जानते हैं कार से जुड़ी ज़रुरी बातें। CAR OVERVIEW : जानिए एंट्री लेवल हैचबैक डैटसन रेड-गो के सभी वैरिएंट के बारे में

टेस्ट के लिए इस्तेमाल की जा रही कार पर्दे से ढकी हुई थी जिसकी वजह से कार की डिजाइन और स्टाइलिंग के बारे में कुछ खास पता नहीं चल पा रहा। लेकिन, लगातार आ रही स्पाई तस्वीरों पर नज़र डालें तो कार में फ्रंट ग्रिल, बॉक्सी हेडलैंप और कार को क्रॉसओवर स्टाइलिंग दी गई है।

इस कार के जापानी मॉडल में हिल डिसेंट कंट्रोल, लेन मैनेजमेंट सिस्टम, 4-व्हील ड्राइव सिस्टम (4WD) और सुजुकी का डुअल कैमरा ब्रेकिंग सिस्टम (DCBS) लगाया गया है जिसमें 3 फ्रंट कैमरे लगे हुए हैं। इसके अलावा, ईबीडी (EBD) के साथ एबीएस (ABS) और ड्राइवर साइड पैसेंजर एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। माना जा रहा है कि इस कार के भारतीय मॉडल में भी इन सेफ्टी फीचर्स को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया जाएगा।

आपको बता दें कि जापान में लॉन्च हुई इस कार में 1.3-लीटर ड्युराजेट पेट्रोल इंजन लगाया गया है जिसके साथ एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है। माना जा रहा है कि भारत में लॉन्च होने वाली मारुति सुजुकी इग्निस 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ आएगी। इन दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और सीवीटी (CVT) ट्रांसमिशन का ऑप्शन होगा। दोपहिया वाहन भी अब CNG से पकड़ेगे रफ़्तार, भारत सरकार ने की पहल

इस कार की लंबाई 3,700mm, चौड़ाई 1,660mm और ऊंचाई 1,595mm है। वहीं कार का व्हीलबेस 2,435mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm का है। कार के अंदर काफी स्पेस नज़र आता है। बूट स्पेस भी 133 लीटर का है जिसे आप रियर सीट फोल्ड करने के बाद 415 लीटर तक बढ़ा सकते हैं। मारुति सुजुकी इग्निस का भारत में सीधा मुकाबला महिंद्रा केयूवी 100 और इस सेगमेंट की अन्य गाड़ियों से होगा।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें - 

Read more on #मारुति
English summary
The Maruti Suzuki Ignis along with the Baleno RS were two concept cars that Maruti introduced to India at the 2016 Auto Expo. Out of the two concept cars, it was the Ignis that grabbed eyeballs with its boxy design and its high ground clearance as well as its crossover ambitions.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos