Rolls-Royce ने लॉन्‍च किया सुपर लग्‍ज़री कार डॉन कनवर्टिबल का नया वर्जन, कीमत है 6.25 करोड़ रुपए

Posted by:

लग्जरी के साथ क्लासिक लुक चाहने वालों के लिए रोल्स रॉयस ने भारतीय बाजार में उतार दी है - डॉन। रोल्स रॉयस के बेड़े की ये चौथी कार 4 सीटर है। टू डोर कनवर्टिबल ये कार कंपनी की कामयाब मॉडल रेथ के ही प्लेटफॉर्म पर बनी है।

डॉन की खासियत है कि इसकी छत महज 21 सेकेंड्स में खुल सकती है। इसमें 6.6 लीटर का ट्विन-टर्बो वी12 इंजन लगा है जो इसे 563 एचपी से ज्यादा की पावर देता है।

कंपनी के अनुसार डॉन को खास कर यंग जेनरेशन को ध्यान में रख कर बनाया गया है। ये कार जीरो से 100 किलोमीटर की रफ्तार 5 सेकंड से भी कम वक्त में पकड़ लेती है। इसकी कीमत 6.25 करोड़ रुपये है।

भारतीय सुपर लग्ज़री कार फैंस और लग्ज़री कारों की बादशाह रोल्स रॉयस के लिए आज का दिन कुछ ज्यादा ही खास है। वजह है इसकी कन्वर्टेबल कार डॉन, जिसे आज भारत में लॉन्च किया गया है। कार की शुरूआती कीमत 6.25 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम) है।

बाकी रोल्स रॉयस की तरह डॉन भी ऑर्डर पर तैयार होकर आएगी। हर डॉन दूसरी डॉन से अलग होगी। रोल्स रॉयस फैंटम ड्रॉपहैड कूपे के बाद डॉन दूसरी कार है जो कन्वर्टेबल या सॉफ्ट टॉप में मौजूद है।

रोल्स रॉयस कारों की सबसे बड़ी खासियत है शांत केबिन। कंपनी का दावा है कि फैब्रिक से बनी रूफ को बंद करने के बाद इसके अंदर बिल्कुल भी शोर नहीं आएगा। कन्वर्टेबल कारों में यह सबसे शांत कार है।

कार की बॉडी को मिडनाइट सफायर ब्लू कलर दिया गया है और इंटीरियर में औरेंज शेड का इस्तेमाल हुआ है। इसका इंटीरियर काफी स्मूद है।

यहां उच्च क्वालिटी की लकड़ी, लैदर और एल्युमिनियम का इस्तेमाल किया गया है। केबिन को कई तरह से कस्टमाइज़ किया जा सकता है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो डॉन में 6.6 लीटर का वी-12 इंजन लगा है। जो 570 पीएस की पावर और 780 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम है।

यह इंजन 8-स्पीड जेडएफ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार 4.9 सेकंड में पा लेती है।

डॉन को रोल्स रॉयस ने पिछले साल सितंबर में दुनिया के सामने पेश किया था। यह सुपर लग्ज़री कार अब तक आई बाकी रोल्स रॉयस कारों में सबसे अलग है।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

English summary
Rolls-Royce Dawn, the super-luxury convertible from the British car-maker, was launched in India on Friday, for Rs 6.25 crore (ex-showroom, Mumbai). The Dawn is a 2+2 seater soft-top convertible. It is the fourth Rolls-Royce model to be introduced in India, after the Phantom, Ghost and Wraith.
Please Wait while comments are loading...
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
 435 किलो का पाकिस्तानी हल्क हाथ से रोकता है ट्रैक्टर, खाता है 36 अंडे, देखें VIDEO
435 किलो का पाकिस्तानी हल्क हाथ से रोकता है ट्रैक्टर, खाता है 36 अंडे, देखें VIDEO