जर्मन ऑटो कंपनी मर्सिडीज़-बेंज़ ने पेश की फ्यूचर सिटी बस, आप भी देखिए और जानिए इसके बारे में

Posted by:

जर्मन ऑटोमेकर कंपनी मर्सिडीज़-बेंज़ ने भविष्‍य की सिटी बस का अाटोनॉमस कॉन्‍सेप्‍ट पेश किया है। इसे कंपनी ने फ्यूचर बस का नाम दिया है। 

फ्यूचर बस के इस कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल ने एम्‍सटर्डम स्कि फाल एयरपोर्ट से हार्लेम के एक कस्‍बे तक 20 किलोमीटर का रास्‍ता तय किया। इस दौरान बस में पीछे ड्राइवर को बैठाया गया था लेकिन वह कुछ कर नहीं रहा था। उसे महज़ निगरानी के लिए बैठाया गया था ताकि किसी आपात स्थिति में किसी हादसे से बचा जा सके। 

शुक्र रहा कि सफ़र के दौरान किसी भी तरह का कोई हादसा नहीं हुआ जबकि इस दौरान बस को कई तरह के मोड़ और टनल्‍स आदि से होकर भी गुज़रना पड़ा। इसमें सिटी पायलट सिस्‍टम है जिसमें कई कैमरे लगे होते हैं और इनकी मदद से बस ने हर बाधा को आसानी से पार कर लिया।

यह सिस्‍टम शॉर्ट रेंज रडार सिस्‍टम और जीपीएस की भी मदद लेता है ताकि बस को सही रास्‍ते पर चलाया जा सके। इस बस के नाम और काम मैच करता है क्‍योंकि यह आॅटोनोमस होने के साथ ही फ्यूचरिस्टिक भी है। 

बात अगर बस के एक्‍सटीरियर की करें तो यहां एलर्इडी स्ट्रिप्‍स के ऊपर छोटे हेडलैम्‍प दिए गए हैं। साथ ही बस के बीचोंबीच मर्सिडीज़ का लोगो दिया गया है। इस बस की साइडों के साथ ही इसका फ्रंट भी ग्‍लास का बना हुआ है। 

बस के पिछले हिस्‍से में एलईडी लाइटें दी गई हैं जो टेललैम्‍प फॉर्म करती हैं। बस के ड्राइवर सेक्‍शन की बात करें तो इसमे स्‍टीयरिंग व्‍हील, पैडल्‍स और जरूरी जानकारी के लिए डिस्‍प्‍ले दिया गया है। पैसेंजर साइड में रूफ पर एलईडी लाइटें दी गई हैं। इस बस की सीटिंग कुछ यूं व्‍यवस्थित की गई है कि इसेे प्रीमियम और आरामदायक लुक दिया जा सके।

Click to compare, buy, and renew Car Insurance online

Buy InsuranceBuy Now

Read more on #mercedes
Story first published: Tuesday, July 19, 2016, 13:51 [IST]
English summary
German automaker Mercedes-Benz has unveiled the city bus of the future in the form of an autonomous concept bus quite appropriately called the Future Bus.
Please Wait while comments are loading...
​वृंदावन शर्मसार, फेसबुक पर कई लड़कियों की फोटो का गंदा इस्तेमाल
​वृंदावन शर्मसार, फेसबुक पर कई लड़कियों की फोटो का गंदा इस्तेमाल
पुलिस वालों को लापरवाही की मिली छूट! इसलिए SP के ट्रांसफर पर अपराधियों से ज्यादा हुए खुश
पुलिस वालों को लापरवाही की मिली छूट! इसलिए SP के ट्रांसफर पर अपराधियों से ज्यादा हुए खुश

Latest Photos

 
X